एप्पल ने अपने आईफोन, आईपैड और मैक में सुरक्षा खामी को लेकर किया आगाह

Apple
Google Free License
अमेरिकी बहुराष्ट्रीय प्रौद्योगिकी कंपनी ‘एप्पल’ ने आईफोन, आईपैड और मैक में गंभीर सुरक्षा खामियों का खुलासा किया है, जिसकी वजह से संभावित रूप से हमलावर इन उपकरणों पर पूर्ण नियंत्रण पा सकते हैं।

सैन फ्रांसिस्को (अमेरिका)। अमेरिकी बहुराष्ट्रीय प्रौद्योगिकी कंपनी ‘एप्पल’ ने आईफोन, आईपैड और मैक में गंभीर सुरक्षा खामियों का खुलासा किया है, जिसकी वजह से संभावित रूप से हमलावर इन उपकरणों पर पूर्ण नियंत्रण पा सकते हैं। कंपनी ने कहा कि वह ‘‘ इस संबंध में उस रिपोर्ट से अवगत हैं कि इसका (खामी का) काफी फायदा उठाया जा सकता है।’’ एप्पल ने बुधवार को इस संबंध में दो सुरक्षा रिपोर्ट जारी की।

इसे भी पढ़ें: CBI Raid : मनीष सिसोदिया के समर्थन में आये अरविंद केजरीवाल, बीजेपी पर साधा निशाना, अनुराग ठाकुर ने दिया करारा जवाब

सुरक्षा विशेषज्ञों ने उपयोगकर्ताओं को प्रभावित उपकरणों को अपडेट करने की सलाह दी है, जिसमें आईफोन 6एस और बाद के मॉडल, आईपैड के 5वीं पीढ़ी और बाद के कई मॉडल, सभी आईपैड-प्रो मॉडल, आईपैड एयर-2 और मैकओएस मोंटेरी से युक्त मैक कंप्यूटर शामिल हैं। यह कुछ आईपॉड मॉडल को भी प्रभावित कर सकता है।

इसे भी पढ़ें: उत्तर प्रदेश चुनाव के बाद नीतीश कुमार ने भाजपा का साथ छोड़ने का मन बना लिया था : आरसीपी सिंह

‘सोशलप्रूफ सिक्योरिटी’ की मख्य कार्यकारी अधिकारी (सीईओ) रेचल टोबैक ने बताया कि एप्पल के इस स्पष्टीकरण का मतलब है कि एक हैकर की ‘‘डिवाइस तक पूर्ण पहुंच’’ हो सकती है और वे ‘‘वास्तविक उपयोगकर्ता बनकर किसी भी कोड को हासिल कर सकते हैं।’’ टोबैक ने कहा कि सार्वजनिक रूप से सक्रिय रहने वाले लोगों को अपने सॉफ़्टवेयर अपडेट करते समय विशेष रूप से चौकस रहना चाहिए। जैसे कार्यकर्ता या पत्रकार क्योंकि इन्हें निशाना बनाया जा सकता है।

Disclaimer:प्रभासाक्षी ने इस ख़बर को संपादित नहीं किया है। यह ख़बर पीटीआई-भाषा की फीड से प्रकाशित की गयी है।


अन्य न्यूज़