पंद्रहवां वित्त आयोग इस महीने के अंत तक सौंप देगा अपनी रिपोर्ट

Fifteenth Finance Commission
एन के सिंह की अध्यक्षता में गठित 15वां वित्त आयोग अपनी रिपोर्ट को अंतिम रूप देने की प्रक्रिया में है।आयोग को 2021-26 के लिये अपनी रिपोर्ट 30 अक्टूबर, 2020 तक सरकार को सौंपनी है।

नयी दिल्ली। एन के सिंह की अध्यक्षता में गठित 15वां वित्त आयोग अपनी रिपोर्ट को अंतिम रूप देने की प्रक्रिया में है।आयोग को 2021-26 के लिये अपनी रिपोर्ट 30 अक्टूबर, 2020 तक सरकार को सौंपनी है। रिपोर्ट को अंतिम रूप देने से पहले 15वें वित्त आयोग के चेयरमैन एन के सिंह ने बुधवार को पूर्व वित्त आयोग के प्रमुखों के साथ बैठक की। यह बैठक ऐसे समय हुई है, जब आयोग अपनी सिफारिशों को लेकर विचार-विमर्श कीप्रक्रिया पूरी कर चुका है और अंतिम रिपोर्ट देने की तैयारी में है। आधिकारिक विज्ञप्ति के अनुसार वीडियो कांफ्रेन्स के जरिये हुई शिष्टाचार बैठक में आयोग के अन्य सदस्य भी शामिल हुए।

इसे भी पढ़ें: एन के सिंह की अध्यक्षता में 15वीं वित्त आयोग इस महीने के अंत तक सौंपेगी अपनी रिपोर्ट

बयान के अनुसार, ‘‘15वें वित्त आयोग के चेयरमैन सिंह और अन्य सदस्यों ने 12वें और 13वें वित्त आयोग के चेयरमैन क्रमश: सी रंगराजन और डा. विजय केलकर के साथ बैठक की।’’ सिंह ने बैठक में कहा, ‘‘यह पिछले 20 वर्षों में हमारे संघीय इतिहास का प्रतिनिधित्व है ...।’’ पंद्रहवे वित्त आयोग को 2021-26 के लिये अपनी अंतिम रिपोर्ट 30 अक्टूबर, 2020 तकउपलब्ध करानी है।आयोग अपना काम पूरा करने के लगभग करीब है। पूर्व वित्त अयोग के प्रमुखों ने कहा कि कोविड-19 के कारण जिस कड़ी चुनौती के बीच मौजूदा आयोग ने काम किया वह सराहनीय है। कोविड-19 संकट के कारण आर्थिक गतिविधियां प्रभावित हुई हैं और उसका प्रतिकूल असर केंद्र एवं राज्य सरकारों की राजकोषीय स्थिति पर पड़ा है।

इसे भी पढ़ें: माइक्रोमैक्स ने In स्मार्टफोन के डिजाइन और विकास के लिए MediaTek से किया करार

बयान के अनुसार, ‘‘बैठक में 15वें वित्त आयोग के चेयरमैन और सदस्यों ने पूर्व वित्त आयोग के प्रमुखों की सोच और कामकाज तथा उनके साथ विचार-विमर्श से विभिन्न पहलुओं के बारे में जो स्पष्ट जानकारी और सोच मिली, उसको लेकर आभार जताया।

Disclaimer:प्रभासाक्षी ने इस ख़बर को संपादित नहीं किया है। यह ख़बर पीटीआई-भाषा की फीड से प्रकाशित की गयी है।


अन्य न्यूज़