सेंसेक्स 508 अंक उछला; बैंकऔर रिलायंस के शेयर चमके

  •  प्रभासाक्षी न्यूज नेटवर्क
  •  अप्रैल 26, 2021   18:48
सेंसेक्स 508 अंक उछला; बैंकऔर रिलायंस के शेयर चमके

तीस शेयरों पर आधारित बीएसई सेंसेक्स शुरूअती कारोबार से ही बढ़त में रहा और अंत में 508.06 अंक यानी 1.06 प्रतिशत की बढ़त के साथ 48,386.51 अंक पर बंद हुआ। इसी प्रकार, नेशनल स्टॉक एक्सचेंज का निफ्टी 143.65 अंक यानी एक प्रतिशत उछलकर 14,485 अंक पर बंद हुआ।

मुंबई। शेयर बाजारों में सप्ताह की शुरूआत तेजी के साथ हुई और बीएसई सेंसेक्स में सोमवार को 508 अंक का उछाल आया।कोविड-19 संक्रमण के बढ़ते मामलों के बावजूद निवेशकों ने बैंक, खपत और ऊर्जा कंपनियों से जुड़े शेयरों में लिवाली की जिससे बाजार को मजबूती मिली। कारोबारियों के अनुसार अमेरिकी डॉलर के मुकाबले रुपये की विनिमय दर में 28 पैसे की तेजी से भी धारणा मजबूत हुई। तीस शेयरों पर आधारित बीएसई सेंसेक्स शुरूअती कारोबार से ही बढ़त में रहा और अंत में 508.06 अंक यानी 1.06 प्रतिशत की बढ़त के साथ 48,386.51 अंक पर बंद हुआ। इसी प्रकार, नेशनल स्टॉक एक्सचेंज का निफ्टी 143.65 अंक यानी एक प्रतिशत उछलकर 14,485 अंक पर बंद हुआ। सेंसेक्स के शेयरों में सर्वाधिक लाभ में एक्सिस बैंक रहा।

इसे भी पढ़ें: कोरोना की दूसरी लहर में गिरा सोने का भाव, चांदी में भी आई जबरदस्त गिरावट; जानिए कीमतें

इसमें 4.40 प्रतिशत की तेजी आयी।इसके अलावा, आईसीआईसीआई बैंकमें 3.63 प्रतिशत की तेजी रही। बैंक का लाभ मार्च तिमाही में करीब चार गुना बढ़ने की रिपोर्ट से शेयर में तेजी आयी। इसके अलावा अल्ट्राटेक सीमेंट, एचयूएल, भारतीय स्टेट बैंक, पावर ग्रिड, बजाज ऑटो और रिलायंस इंडस्ट्रीज में भी 2.87 प्रतिशत तक की अच्छी तेजी रही। दूसरी तरह एचसीएल टेक, एचडीएफसी बैंक, मारुति, सन फार्मा, टीसीएस, एनटीपीसी और आईटीसी सहित अन्य शेयरों में गिरावट दर्ज की गयी। इनमें 2.87 प्रतिशत तक की गिरावट आयी। रिलायंस सिक्योरिटीज के रणनीतिक प्रमुख विनोद मोदी ने कहा, ‘‘बाजार ने कोविड-19 मामलों में तेजी को तवज्जो नहीं दी और मुख्य रूप से वित्तीय कंपनियों में अच्छी तेजी से बाजार को बल मिला।’’ उन्होंने कहा कि औषधि को छोड़कर ज्यादातर प्रमुख खंडवार सूचकांक लाभ में रहे। आईसीआईसीआई बैंक की अगुवाई मे कंपनियों के मार्च तिमाही के बेहतर परिणाम से बाजार को मजबूती मिली।

इसे भी पढ़ें: मारुति सुजुकी के पूर्व MD जगदीश खट्टर का दिल का दौरा पड़ने से निधन, 78 साल की उम्र में ली अंतिम सांस

जियोजीत फाइनेंशियल सर्विसेज के शोध प्रमुख विनोद नायर नेकहा कि कोविड-मामलों में लगातार तेजी तथा अप्रैल के वायदा एवं विकल्प खंड के सौदों के इस सप्ताह पूरा होने को देखते हुए बाजार में आने वाले दिनों में उतार-चढ़ाव बना रह सकता है। फेडरल ओपन मार्केट कमेटी (एफओएमसी) की आगामी बैठक इस सप्ताह की महत्वपूर्ण गतिविधियां हैं। इस बीच, स्वास्थ्य मंत्रालय के सोमवार को जारी आंकड़े के अनुसार देश में पिछले 24 घंटे में कोविड-19 के 3,52,991 नए मामले सामने आने के बाद संक्रमितों की कुल संख्या बढ़कर 1,73,13,163 हो गई जबकि उपचाराधीन मरीजों की संख्या 28 लाख को पार कर गई है। एशिया के अन्य बाजारों में शंघाई और हांगकांग नुकसान में रहे जबकि तोक्यो और सोल लाभ में रहे। यूरोप के प्रमुख बाजारों में मध्याह्न कारोबार में नुकसान का रुख रहा। इस बीच, अंतरराष्ट्रीय तेल मानक ब्रेंट क्रूड 1.74 प्रतिशत की गिरावट के साथ 64.28 डॉलर प्रति बैरल पर पहुंच गया। अमेरिकी डॉलर के मुकाबले रुपया 28 पैसे मजबूत होकर 74.73 पर बंद हुआ।





Disclaimer:प्रभासाक्षी ने इस ख़बर को संपादित नहीं किया है। यह ख़बर पीटीआई-भाषा की फीड से प्रकाशित की गयी है।