ऑल टाइम हाई पर पहुंचे गोल्ड के दाम, 72000 के पार सोना

gold
प्रतिरूप फोटो
ANI Image
रितिका कमठान । Apr 12 2024 5:36PM

एमसीएक्स पर सोने की कीमत शुक्रवार को जैसे ही सुबह खुली, तो 10 ग्राम सोने की कीमत 72 हजार रुपए भी क्रॉस कर गई। शुरुआती सेशन में ही सोना मजबूत स्थिति में रहा। कारोबारी सप्ताह के अंतिम दिन शुरुआती सेशन में सोना 72678 रुपए प्रति 10 ग्राम पर रहा।

भारत में निवेश करने के लिए लोग सबसे अधिक, कीमती धातु सोने पर भरोसा करते हैं। इन दिनों निवेशकों की पसंद सोना बनी हुई है। यही कारण है कि आए दिन सोने के दाम नया रिकॉर्ड बनते जा रहे हैं। शुक्रवार को भी सोने की कीमत रिकॉर्ड स्तर पर पहुंच गई है। यह पहला मौका है जब सोना 72 हजार के पार पहुंचा है।

एमसीएक्स पर सोने की कीमत शुक्रवार को जैसे ही सुबह खुली, तो 10 ग्राम सोने की कीमत 72 हजार रुपए भी क्रॉस कर गई। शुरुआती सेशन में ही सोना मजबूत स्थिति में रहा। कारोबारी सप्ताह के अंतिम दिन शुरुआती सेशन में सोना 72678 रुपए प्रति 10 ग्राम पर रहा। बता दे कि यह पहला मौका है जब सोने की कीमत 72 हजार रुपए से अधिक पहुंची है। 

 

चांदी की कीमत भी ऊपर उठी

सोने के अलावा चांदी की कीमत में भी इजाफा हो रहा है। एमसीएक्स पर चांदी की कीमत प्रति किलो 84 हजार रुपए पहुंच गई है। शुक्रवार को शुरुआती सेशन में एक किलो चांदी की कीमत 84102 रुपए रही। बीते 3 वर्षों में यह चांदी का सर्वाधिक भाव है। 

बता दें कि पिछले सप्ताह ही सोने की कीमत सबसे पहले 70000 रुपए के पार पहुंची थी। इसके बाद से ही लगातार सोने की कीमत नए रिकॉर्ड स्तर पर बनी हुई है। सोने की कीमत लगातार सर्वाधिक स्तर पर पहुंच रही है। माना जा रहा है कि सोने की कीमत में यह तेजी वैश्विक आर्थिक अनिश्चित और भू राजनीतिक तनाव के कारण आ रही है। अंतरराष्ट्रीय बाजार में भी सोने की कीमत आने वाले दिनों में 3000 डॉलर को पार कर सकती है।

We're now on WhatsApp. Click to join.
All the updates here:

अन्य न्यूज़