भारत अमेरिका से हर साल पांच अरब डॉलर के तेल और गैस खरीदेगा : राजदूत

By प्रभासाक्षी न्यूज नेटवर्क | Publish Date: Jan 16 2019 2:24PM
भारत अमेरिका से हर साल पांच अरब डॉलर के तेल और गैस खरीदेगा : राजदूत
Image Source: Google

अमेरिका में भारत के राजदूत हर्षवर्धन श्रृंगला ने मंगलवार को कहा कि भारत में अमेरिका का निर्यात कम-से-कम 30 प्रतिशत तक बढ़ा है। उन्होंने अमेरिका के व्यापारिक समुदाय को संबोधित करते हुए यह बात कही।

वाशिंगटन। भारत, अमेरिका से सालाना पांच अरब डॉलर के तेल और गैस खरीदने के लिए प्रतिबद्ध है। एक शीर्ष भारतीय राजनयिक ने दोनों देशों के बीच बढ़ते द्विपक्षीय सहयोग का उल्लेख करते हुए यह बात कही। उन्होंने कहा कि इसके अलावा भारत, अमेरिका से 18 अरब डॉलर के रक्षा उपकरण की खरीदी पर भी विचार कर रहा है।
भाजपा को जिताए
 


 
अमेरिका में भारत के राजदूत हर्षवर्धन श्रृंगला ने मंगलवार को कहा कि भारत में अमेरिका का निर्यात कम-से-कम 30 प्रतिशत तक बढ़ा है। उन्होंने अमेरिका के व्यापारिक समुदाय को संबोधित करते हुए यह बात कही। उन्होंने कहा कि पिछले दो साल में द्विपक्षीय सहयोग 119 अरब डॉलर से बढ़कर 140 अरब डॉलर हो गया है।
 
राजदूत के सम्मान में अमेरिका-भारत व्यापार परिषद (यूएसआईबीसी) की ओर से आयोजित एक कार्यक्रम में श्रृंगला ने कहा कि भारत, अमेरिका से अब तक की सबसे अधिक खरीद कर रहा है। उन्होंने कहा कि भारत केवल तेल और गैस के क्षेत्र में ही अमेरिका से हर साल पांच अरब डॉलर की खरीद को लेकर प्रतिबद्ध है।
 


 


श्रृंगला ने कहा कि भारत की व्यावसायिक विमानन कंपनियों ने 40 अरब डॉलर मूल्य के 300 विमानों के ऑर्डर दिये हैं। उन्होंने कहा, “हम ऐसे उत्पादों के आयात पर भी विचार कर रहे हैं, जिन्हें हमने पहले कभी अमेरिका से नहीं खरीदा है।” राजदूत ने कहा कि अमेरिका के कुछ उपभोक्ता वस्तुओं की मांग भारत में बढ़ रही है।
 
बकौल श्रृंगला रक्षा क्षेत्र में भारत 18 अरब डॉलर के ऑर्डर पर विचार कर रहा है और यह प्रक्रिया में है। अमेरिका के अर्थव्यवस्था में भारत के योगदान के बारे में राजदूत ने कहा कि वर्तमान में 2,27,000 भारतीय छात्र अमेरिका के अकादमिक क्षेत्र में 6.5 अरब डॉलर का योगदान कर रहे हैं। 

रहना है हर खबर से अपडेट तो तुरंत डाउनलोड करें प्रभासाक्षी एंड्रॉयड ऐप   


Related Story

Related Video