जापान का हरित वृद्धि योजना के जरिये 2050 तक कार्बन मुक्त होने का लक्ष्य

  •  प्रभासाक्षी न्यूज नेटवर्क
  •  दिसंबर 25, 2020   18:23
जापान का हरित वृद्धि योजना के जरिये 2050 तक कार्बन मुक्त होने का लक्ष्य

जापान ने करीब 15 साल में पेट्रोल-डीजल वाहनों को पूरी तरह हटाने का लक्ष्य रखा है। जापान के प्रधानमंत्री योशिहिदे सुगा ने 2050 तक जापान को कॉर्बन मुक्त करने और हरित कारोबार और निवेश में करीब 2,000 अरब डॉलर की वृद्धि का महत्वाकांक्षी लक्ष्य रखा है।

तोक्यो। जापान ने करीब 15 साल में पेट्रोल-डीजल वाहनों को पूरी तरह हटाने का लक्ष्य रखा है। जापान के प्रधानमंत्री योशिहिदे सुगा ने 2050 तक जापान को कॉर्बन मुक्त करने और हरित कारोबार और निवेश में करीब 2,000 अरब डॉलर की वृद्धि का महत्वाकांक्षी लक्ष्य रखा है। ‘हरित वृद्धि रणनीति’ के तहत इकाइयों को अक्षय ऊर्जा और हाइड्रोजन को प्रोत्साहन देने के लिए कहा जा रहा है। वहीं वाहन उद्योग से कहा गया है कि वे 2030 के मध्य तक कॉर्बन मुक्त होने के लक्ष्य हासिल करने का प्रयास करें।

इसे भी पढ़ें: इंडियन ऑयल कॉरपोरेशन ने दिल्ली के लिए 15 हाइड्रोजन बस खरीदेगी

सुगा ने अक्टूबर में अपने एक नीतिगत संबोधन में 30 साल में शुद्ध कॉर्बन उत्सर्जन शून्य करने का लक्ष्य हासिल करने की प्रतिबद्धता जताई थी। उन्होंने कहा था कि ऐसे समय जबकि दुनिया पर्यावरणीय चुनौतियों का सामना कर रही है, हरित निवेश वृद्धि के लिए एक अवसर है, बोझ नहीं।

इसे भी पढ़ें: स्मृति ईरानी ने कांग्रेस पर लगाया किसानों को भ्रमित करने का आरोप, कहा- राजनीति चमका रहा है विपक्ष

इस रणनीति के तहत विभिन्न क्षेत्रों में लक्ष्य हासिल करने की रूपरेखा तय गई है। इसके तहत बिजली की मांग में 30 से 50 की वृद्धि का अनुमान है। इसमें कहा गया है कि इस मांग को पूरा करने के लिए अक्षय ऊर्जा के उत्पादन को मौजूदा की तुलना में तीन गुना करना होगा। देश के कुल ऊर्जा उत्पादन में इसका हिस्सा करीब 50 से 60 प्रतिशत पर पहुंच जाएगा।





Disclaimer:प्रभासाक्षी ने इस ख़बर को संपादित नहीं किया है। यह ख़बर पीटीआई-भाषा की फीड से प्रकाशित की गयी है।