कौन है जयंति घोष जिसे संयुक्त राष्ट्र ने उच्चस्तरीय सलाहकार समिति में किया नामित

  •  प्रभासाक्षी न्यूज नेटवर्क
  •  जनवरी 25, 2021   13:53
कौन है जयंति घोष जिसे संयुक्त राष्ट्र ने उच्चस्तरीय सलाहकार समिति में किया नामित

संयुक्त राष्ट्र के आर्थिक और सामाजिक मामलों के विभाग (यूएनडीईएसए) ने बताया कि आर्थिक और सामाजिक क्षेत्रों में अपने बौद्धिक नेतृत्व के लिए विश्व स्तर पर प्रसिद्ध 20 प्रमुख हस्तियों को मिलाकर आर्थिक और सामाजिक मामलों पर दूसरे उच्च-स्तरीय सलाहकार बोर्ड (एचएलएबी) का गठन किया जाएगा।

न्यूयॉर्क। संयुक्त राष्ट्र ने भारत की विकास अर्थशास्त्री जयंति घोष को एक उच्चस्तरीय सलाहकार समिति में नामित किया है, जो कोविड-19 के बाद पैदा होने वाली प्रमुख सामाजिक-आर्थिक चुनौतियों पर प्रतिक्रिया के लिए संयुक्त राष्ट्र महासचिव को सुझाव देगी।

इसे भी पढ़ें: अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडन ने फ्रांस के साथ अपने संबंधों को मजबूत करने के लिए मैक्रों से की बातचीत

इस समिति में कुल 20 सदस्य हैं। घोष (65) यूनिवर्सिटी ऑफ मैसाचुसेट्स में अर्थशास्त्र की प्रोफेसर हैं। उन्होंने लगभग 35 वर्षों तक जवाहरलाल नेहरू विश्वविद्यालय (जेएनयू) में अर्थशास्त्र पढ़ाया है और कई किताबें लिखी हैं। संयुक्त राष्ट्र के आर्थिक और सामाजिक मामलों के विभाग (यूएनडीईएसए) ने बताया कि आर्थिक और सामाजिक क्षेत्रों में अपने बौद्धिक नेतृत्व के लिए विश्व स्तर पर प्रसिद्ध 20 प्रमुख हस्तियों को मिलाकर आर्थिक और सामाजिक मामलों पर दूसरे उच्च-स्तरीय सलाहकार बोर्ड (एचएलएबी) का गठन किया जाएगा। बोर्ड अलगे दो वर्षों तक संयुक्त राष्ट्र को वैश्विक और स्थानीय स्तर पर नीति निर्माण के लिए सलाह देगा।





Disclaimer:प्रभासाक्षी ने इस ख़बर को संपादित नहीं किया है। यह ख़बर पीटीआई-भाषा की फीड से प्रकाशित की गयी है।