अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडन ने फ्रांस के साथ अपने संबंधों को मजबूत करने के लिए मैक्रों से की बातचीत

  •  प्रभासाक्षी न्यूज नेटवर्क
  •  जनवरी 25, 2021   10:55
अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडन ने फ्रांस के साथ अपने संबंधों को मजबूत करने के लिए मैक्रों से की बातचीत

व्हाइट हाउस ने एक बयान में बताया कि बाइडन ने फोन पर हुई बातचीत के दौरान नाटो और अमेरिका की यूरोपीय संघ के साथ साझेदारी के माध्यम से, अटलांटिक पार संबंध को मजबूत करने की अपनी प्रतिबद्धता पर भी जोर दिया।

वाशिंगटन। अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडन ने रविवार को फ्रांस के अपने समकक्ष एमैनुएल मैक्रों से बातचीत की और द्विपक्षीय संबंध मजबूत करने पर जोर दिया। व्हाइट हाउस ने एक बयान में बताया कि बाइडन ने फोन पर हुई बातचीत के दौरान नाटो और अमेरिका की यूरोपीय संघ के साथ साझेदारी के माध्यम से, अटलांटिक पार संबंध को मजबूत करने की अपनी प्रतिबद्धता पर भी जोर दिया। उसने कहा, ‘‘ नेताओं ने जलवायु परिवर्तन, कोविड-19 और वैश्विक आर्थिक सुधार जैसी साझा चुनौतियों से निपटने के लिए बहुपक्षीय संगठनों के जरिए करीबी समन्वय की आवश्यकता पर सहमति व्यक्त की।’’

इसे भी पढ़ें: अमेरिका में भारतवंशियों का जलवा, बाइडेन प्रशासन ने ऊर्जा विभाग में की अहम पद की नियुक्ति

व्हाइट हाउस ने कहा कि बाइडन और मैक्रों ने चीन, पश्चिम एशिया, रूस और अफ्रीका के साहेल क्षेत्र सहित विदेश नीति की साझा प्राथमिकताओं पर एक साथ काम करने पर सहमति व्यक्त की है। बाइडन ने 20 जनवरी को अमेरिका के राष्ट्रपति पद का कार्यभार संभालने के बाद कनाडा के प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो, मेक्सिको के राष्ट्रपति एंड्रेस मेनुएल लोपेज ओब्राडोर, ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन से भी फोन पर बात की है।

इसे भी पढ़ें: किसान नेता ने शर्तों के साथ रैली निकालने की बात को किया नामंजूर, कहा- पुलिस के साथ वार्ता में तय होगा समय

अमेरिका के रक्षा मंत्री लॉयड ऑस्टिन ने नाटो के महासचिव जेन्स स्टोलटेनबर्ग और जापान, ब्रिटेन तथा दक्षिण कोरिया के अपने समकक्षों से बातचीत की। वहीं, राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार जेक सुलिवन ने फ्रांस, जर्मनी, ब्रिटेन, जापान, अफगानिस्तान, दक्षिण कोरिया और इज़राइल के अपने समकक्षों से बातचीत की है।





Disclaimer:प्रभासाक्षी ने इस ख़बर को संपादित नहीं किया है। यह ख़बर पीटीआई-भाषा की फीड से प्रकाशित की गयी है।