कौन है माधवी पुरी जिन्हें बनाया गया सेबी का नया चेयरपर्सन, जानिए इनके बारे में

  •  प्रभासाक्षी न्यूज नेटवर्क
  •  फरवरी 28, 2022   16:12
कौन है माधवी पुरी जिन्हें बनाया गया सेबी का नया चेयरपर्सन, जानिए इनके बारे में

माधवी पुरी बुच सेबी की पहली महिला प्रमुख बनीं।बुच सेबी की पूर्णकालिक सदस्य भी रह चुकी हैं। उन्होंने अजय त्यागी का स्थान लिया, जिनका पांच साल का कार्यकाल समाप्त हो गया है। सूत्रों ने बताया कि मंत्रिमंडल की नियुक्ति समिति ने तीन साल की शुरुआती अवधि के लिए बुच की नियुक्ति को मंजूरी दी है।

नयी दिल्ली। सरकार ने माधवी पुरी बुच को भारतीय प्रतिभूति एवं विनिमय बोर्ड (सेबी) का नया चेयरपर्सन नियुक्त किया है। सेबी प्रमुख पद पर पहली बार किसी महिला की नियुक्ति की गई है। बुच सेबी की पूर्णकालिक सदस्य भी रह चुकी हैं। उन्होंने अजय त्यागी का स्थान लिया, जिनका पांच साल का कार्यकाल समाप्त हो गया है। सूत्रों ने बताया कि मंत्रिमंडल की नियुक्ति समिति ने तीन साल की शुरुआती अवधि के लिए बुच की नियुक्ति को मंजूरी दी है। उन्होंने कहा कि इस संबंध में एक औपचारिक आदेश शीघ्र ही जारी किया जाएगा। बुच सेबी के पूर्णकालिक सदस्य के रूप में भी काम कर चुकी हैं।

इसे भी पढ़ें: सरकार ने माधवी पुरी बुच को सेबी का अध्यक्ष नियुक्त किया, लेंगी अजय त्यागी की जगह

इससे पहले वह चीन के शंघाई में स्थित नव विकास बैंक बैंक की सलाहकार थीं। उन्होंने निजी इक्विटी फर्म ग्रेटर पैसिफिक कैपिटल के सिंगापुर कार्यालय के प्रमुख के रूप में भी काम किया है। बुच का आईसीआईसीआई समूह में एक लंबा कार्यकाल था और उन्होंने आईसीआईसीआई सिक्योरिटीज लिमिटेड में प्रबंध निदेशक और मुख्य कार्यपालक अधिकारी (सीईओ) तथा आईसीआईसीआई बैंक के बोर्ड में कार्यकारी निदेशक के रूप में भी काम किया है। सेंट स्टीफंस कॉलेज से स्नातक, बुच ने भारतीय प्रबंधन संस्थान-अहमदाबाद से एमबीए किया है।





Disclaimer:प्रभासाक्षी ने इस ख़बर को संपादित नहीं किया है। यह ख़बर पीटीआई-भाषा की फीड से प्रकाशित की गयी है।