नीति आयोग के उपाध्यक्ष राजीव कुमार का इस्तीफा, 1 मई से सुमन बेरी संभालेंगे पदभार

नीति आयोग के उपाध्यक्ष राजीव कुमार का इस्तीफा, 1 मई से सुमन बेरी संभालेंगे पदभार
Creative Common

नीति आयोग के उपाध्यक्ष राजीव कुमार ने अपने पद से इस्तीफा दे दिया है। राजीव कुमार की जगह सुमन बेरी नीति आयोग के अगले उपाध्यक्ष होंगे। बेरी 1 मई 2022 से अपना पद्भार संभालेंगे। फिलहाल उन्हें नीति आयोग का सदस्य बनाया गया है।

नीति आयोग के उपाध्यक्ष राजीव कुमार ने अपने पद से इस्तीफा दे दिया है। जिसे केंद्रीय मंत्रीमंडल की नियुक्ती समिति ने अपनी मंजूरी भी दे दी है। 30 अप्रैल 2022 से राजीव कुमार नीति आयोग के उपाध्यक्ष पद से कार्यमुक्त हो जाएंगे। फिलहाल उनके पद से हटने के कारणों का पता नहीं चल पाया है। राजीव कुमार की जगह सुमन बेरी नीति आयोग के अगले उपाध्यक्ष होंगे। बेरी 1 मई 2022 से अपना पद्भार संभालेंगे। फिलहाल उन्हें नीति आयोग का सदस्य बनाया गया है। 

राजीव कुमार नीति आयोग के दूसरे उपाध्यक्ष थे

जाने-माने अर्थशास्त्री राजीव कुमार ने अगस्त 2017 में नीति आयोग के उपाध्यक्ष का पदभार संभाला था। तत्कालीन उपाध्यक्ष अरविंद पनगढ़िया के आयोग से हटने के बाद कुमार को यह जिम्मेदारी सौंपी गयी थी। कुमार ने ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी से अर्थशास्त्र में डॉक्टरेट और लखनऊ विश्वविद्यालय से पीएचडी की उपाधि हासिल की थी। वह सेंटर फॉर पॉलिसी रिसर्च में वरिष्ठ ‘फेलो’ भी रह चुके हैं।

इसे भी पढ़ें: बुलडोजर की कार्रवाई पर बोलीं ममता- हम लोगों को बांटना नहीं एक करना जानते हैं

सुमन बेरी के बारे में जानें

सुमन बेरी एक भारतीय अर्थशास्त्री हैं और वो विश्व बैंक के मुख्य अर्थशास्त्री भी रह चुके हैं। इससे पहले नेशनल काउंसिल ऑफ एप्लाइड इकोनॉमिक रिसर्च (एनसीएईआर) के महानिदेशक (मुख्य कार्यकारी) के रूप में कार्य किया है। वह प्रधानमंत्री की आर्थिक सलाहकार परिषद, सांख्यिकीय आयोग और मौद्रिक नीति पर भारतीय रिजर्व बैंक की तकनीकी सलाहकार समिति के सदस्य भी रह चुके हैं।