त्योहारों के मौसम में साल का सबसे बड़ा IPO कर सकता है आपको मालामाल, लंबे समय से निवेशक कर रहे थे इंतजार

त्योहारों के मौसम में साल का सबसे बड़ा IPO कर सकता है आपको मालामाल, लंबे समय से निवेशक कर रहे थे इंतजार

आईपीओ बाजार में भारी हलचल की तैयारी है। देश की सबसे बड़ी ई पेमेंट कंपनी पेटीएम का आईपीओ आने वाला है। ये देश का अब तक का सबसे बड़ा आईपीओ भी होने वाला है। सेबी ने कंपनी को ईशी के लिए मंजूरी भी दे दी है।

साल 2021 को आईपीओ का साल कहा जाए तो गलत नहीं होगा। इस साल कई दिग्गज कंपनियों के आईपीओ लॉन्च हुए और कुछ आने वाले समय में लॉन्च होने को हैं। कुछ महीने पहले आए जोमैटो के आईपीओ के बारे में तो आपको याद ही होगा। जोमैटो के आईपीओ से निवेशकों को जबरदस्त मुनाफा हुआ था। लेकिन अब आईपीओ बाजार में भारी हलचल की तैयारी है। देश की सबसे बड़ी ई पेमेंट कंपनी पेटीएम का आईपीओ आने वाला है। ये देश का अब तक का सबसे बड़ा आईपीओ भी होने वाला है। सेबी ने कंपनी को ईशी के लिए मंजूरी भी दे दी है। बता दें कि पेटीएम तो पेमेंट एप का नाम है कंपनी का नाम वन97 कॉम्युनिकेशंस लिमिटेड है।

मौजूदा निवेशकों को कितना मिलेगा?

पेटीएम का आईपीओ 8 नवंबर को खुलेगा और 10 नवंबर को बंद होगा। इसके लिए मूल्य दायरा यानी प्राइस बैंड 2,080 से 2,150 रुपये प्रति शेयर रखा गया है। कंपनी कुल 18,300 करोड़ रुपये बाजार से उठाने की तैयारी कर रही है। पेटीएम के प्रोमोटर विजय शेखर शर्मा, अलीबाबा ग्रुप और उनके साथी इनवेस्टर्स इस ईशु में से 8 हजार 300 करोड़ रुपये के अपने शेयर बेचेंगे और 10,000 करोड़ रुपये की बिक्री पेशकश (ओएफएस) शामिल हैं। कंपनी की योजना 18 नवंबर को अपने शेयरों को सूचीबद्ध कराने की है। 

इसे भी पढ़ें: रिजर्व बैंक ने पांच करोड़ रुपये की ऋण सीमा वाले चालू खाता मानदंडों में संशोधन किया

ऑफ़र का उपयोग किस लिए किया जाएगा?

पेटीएम के फाउंडर विजय शेखर शर्मा का कहना है कि आईपीओ का कम वैल्यूएशन पर रखा गया है ताकि ज्यादा से ज्यादा लोग इसमें हिस्सा ले सकें। 10,000 करोड़ रुपये की बिक्री पेशकश (ओएफएस) शामिल हैं। प्राइस बैंक और लॉट साइज के मुताबिक रिटेल निवेशक को कम से कम 6 शेयरों के लिए आवेदन करने होंगे। अपर प्राइस बैंड के हिसाब से निवेशकों न्यूनतम 12,900 रुपये लगाने होंगे। रिटेल निवेशक इस आईपीओ में अधिकतम 15 लॉट के लिए अप्लाई कर सकते हैं, इसके लिए उन्हें 193,500 रुपये का भुगतान करना होगा। नियम के मुताबिक एक से कम एक लॉट के लिए रिटेल निवेश को अप्लाई करना होता है। अगर आप पेटीएम आईपीओ में एक लॉट अप्लाई करते हैं तो इसके लिए 12,900 रुपये लगाने होंगे। पेटीएम ने अपने आईपीओ के आकार को बढ़ाकर 18,300 करोड़ रुपये करने का फैसला किया है। पहले यह 16,600 करोड़ रुपये था।