लाल निशान पर बंद हुआ आज का शेयर बाजार, सेंसक्स-निफ्टी दोनों लुढ़के

  •  प्रभासाक्षी न्यूज नेटवर्क
  •  जुलाई 30, 2020   17:49
लाल निशान पर बंद हुआ आज का शेयर बाजार, सेंसक्स-निफ्टी दोनों लुढ़के

सेंसेक्स के शेयरों मेंसर्वाधिक नुकसान इंडसइंड बैंक को हुआ।इसमें 5 प्रतिशत से अधिक की गिरावट आयी। इसके अलावा एचडीएफसी, एक्सिस बैंक, पावरग्रिड, एसबीआई, बजाज फिनसर्व और भारती एयरटेल में भी गिरावट दर्ज की गयी। दूसरी तरफ सन फार्मा, मारुति, इन्फोसिस और रिलायंस इंडस्ट्रीज में तेजी रही।

मुंबई। वैश्विक स्तर पर कमजोर रुख के बीच वित्तीय कंपनियों के शेयरों में बिकवाली से बीएसई सेंसेक्स बृहस्पतिवार को 335 अंक लुढ़क गया। तीस शेयरों पर आधारित बीएसई सेसेंक्स 335.06 अंक यानी 0.88 प्रतिशत की गिरावट के साथ 37,736.07 अंक पर बंद हुआ। वहीं नेशनल स्टॉक एक्सचेंज का निफ्टी 100.70 अंक यानी 0.90 प्रतिशत की गिरावट के साथ 11,102.15 अंक पर बंद हुआ। सेंसेक्स के शेयरों मेंसर्वाधिक नुकसान इंडसइंड बैंक को हुआ।इसमें 5 प्रतिशत से अधिक की गिरावट आयी। इसके अलावा एचडीएफसी, एक्सिस बैंक, पावरग्रिड, एसबीआई, बजाज फिनसर्व और भारती एयरटेल में भी गिरावट दर्ज की गयी। दूसरी तरफ सन फार्मा, मारुति, इन्फोसिस और रिलायंस इंडस्ट्रीज में तेजी रही।

इसे भी पढ़ें: वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिये PM Modi ने किया Mauritius Supreme Court का उद्घाटन

आनंद राठी के इक्विटी शोध प्रमुख नरेंद्र सोलंकी ने कहा कि अमेरिकी फेडरल रिजर्व द्वारा ब्याज दरों को यथावत रखे जाने के साथ वैश्विक स्तर पर मिले-जुले रुख के बीच भारतीय बाजार बढ़त के साथ खुले। उन्होंने कहा कि हालांकि, वित्तीय कंपनियों की संपत्ति गुणवत्ता को लेकर संदेह बढ़ने सेदोपहर के कारोबार में बाजार धारणा कमजोर हुई। बैंकों और वित्तीय कंपनियों में बिकवाली देखी गयी। कारोबारियों के अनुसार जुलाई महीने के वायदा एवं विकल्प खंड में अंतिम दिन सौदों को पूरा करने के लिये की गयी खरीद-बिक्री से भी बाजार में उतार-चढ़ाव आया। दुनिया के अन्य बाजारों में चीन का शंघाई, हांगकांग और जापान का तोक्यो नुकसान में रहे जबकि दक्षिण कोरिया का सोल बढ़त के साथ बंद हुआ। यूरोप के प्रमुख बाजारों में शुरूआती कारोबार में नुकसान दर्ज किया गया। इस बीच, वैश्विक तेल मानक ब्रेंट क्रूड का भाव 1.27 प्रतिशत घटकर 43.53 डॉलर प्रति बैरल रहा। इधर, विदेशी मुद्रा विनिमय बाजार में अमेरिकी डॉलर के मुकाबले रुपया 4 पैसे की गिरावट के साथ 74.84 पर बंद हुआ।





Disclaimer:प्रभासाक्षी ने इस ख़बर को संपादित नहीं किया है। यह ख़बर पीटीआई-भाषा की फीड से प्रकाशित की गयी है।