Stock Market Updates: सपाट स्तर पर खुला बाजार, आज के Top 5 Shares जिन पर होगी निवेशकों की नजर

Stock Market Updates
प्रतिरूप फोटो
Google Creative Common
अंकित जायसवाल । Jan 18, 2023 10:09AM
Sensex पर 53.78 अंक यानी 0.09 फीसदी क तेजी के साथ 60,709.50 अंक के स्तर पर कारोबार हो रहा था. इसी तरह Nifty पर 26.35 अंक यानी 0.15 फीसदी की बढ़त के साथ 18,079.65 अंक के स्तर पर ट्रेडिंग हो रही थी। सेंसेक्स पर शुरुआती कारोबार में Tata Steel के शेयरों में 1.66 फीसदी के उछाल के साथ कारोबार हो रहा था।

वैश्विक बाजार में मिले संकेतों के बाद आज घरेलू शेयर बाजार बुधवार को सपाट स्तर पर खुले। Sensex पर 53.78 अंक यानी 0.09 फीसदी क तेजी के साथ 60,709.50 अंक के स्तर पर कारोबार हो रहा था. इसी तरह Nifty पर 26.35 अंक यानी 0.15 फीसदी की बढ़त के साथ 18,079.65 अंक के स्तर पर ट्रेडिंग हो रही थी। सेंसेक्स पर शुरुआती कारोबार में Tata Steel के शेयरों में 1.66 फीसदी के उछाल के साथ कारोबार हो रहा था।

निफ्टी पर TATASTEEL, HINDALCO, UPL, SBILIFE, GRASIM का रंग हरा है यानी इन शेयरों में पॉजिटिव प्रतिक्रिया देखने को मिल रहा है। वहीं HDFCLIFE, EICHERMOT, TATAMOTORS, M&M, ULTRACEMCO जैसे बड़े शेयर लाल रंग में नजर आ रहे है, यानी गिरावट के संकेत दे रहे हैं। उतार चढ़ाव भरे बाजार में आज यानी 18 जनवरी 2023 को कुछ शेयर एक्शन दिखाने को तैयार हैं। ये शेयर आज बाजार में फोकस में रह सकते हैं। अगर इंट्राडे में बेहतर शेयरों की तलाश है तो इन पर नजर रख सकते हैं।

ITC 

देश की दिग्गज एफएमसीजी कंपनी आईटीसी ने मंगलवार को एक समझौता किया है. कंपनी योगा बार बनाने वाली स्प्राउटलाइफ फूड्स प्राइवेट लिमिटेड नाम के स्टार्ट अप को खरीद रही है. आईटीसी की योजना फास्ट ग्रोइंग न्यूट्रीशनल हेल्थ फूड स्पेस में अपना कारोबार तेजी से बढ़ाने की है. अगले 3-4 साल में इस खरीद को अंजाम दिया जाएगा. आईटीसी ने मार्च 2025 तक इस कंपनी में 47% हिस्सेदारी खरीदने की योजना बनाई है.

 

Rail Vikas Nigam

रेल विकास निगम ने सीमेंस इंडिया के साथ एक कन्सोर्शियम बना कर गुजरात के दो मेट्रो प्रोजेक्ट के लिए सबसे कम बोली लगाई है. सीमेंस इंडिया के साथ रेल विकास निगम ने सूरत मेट्रो प्रोजेक्ट के फेज-1 के लिए ₹673 करोड़ और अहमदाबाद के मेट्रो रेल प्रोजेक्ट फेज-II के लिए ₹380 करोड़ की बोली लगाई थी.

Adani Enterprises

Adani Enterprises ने माइनिंग, लॉजिस्टिक और परिवहन क्षेत्रों के लिए संयुक्त रूप से हाइड्रोजन ईंधन सेल इलेक्ट्रिक ट्रक विकसित करने के लिए अशोक लेलैंड लिमिटेड और कनाडा स्थित बलार्ड पावर के साथ एक समझौते पर हस्ताक्षर किए हैं. कंपनियां एक पायलट प्रोजेक्ट पर काम कर रही हैं और 2023 में भारत में ट्रक लॉन्च करने की उम्मीद कर रही हैं.

ITC

ITC ने मंगलवार को डायरेक्ट-टू-कंज्यूमर (D2C) स्टार्ट-अप स्प्राउटलाइफ फूड्स प्राइवेट लिमिटेड का अधिग्रहण करने के लिए एक समझौते पर हस्ताक्षर किए. स्प्राउटलाइफ फूड्स तेजी से बढ़ते पोषण स्वास्थ्य खाद्य पदार्थों के क्षेत्र में अपनी उपस्थिति को मजबूत कर रहा है और ‘योगा बार’ का मालिक है. ITC कंपनी में मार्च 2025 तक 47.5 फीसदी हिस्सेदारी खरीदेगा.

इसे भी पढ़ें: RBI ने पुरानी पेंशन व्यवस्था लागू करने को लेकर राज्यों को आगाह किया, भविष्य में बढ़ेगी देनदारी

IndusInd Bank

IndusInd Bank का शेयर आज फोकस में रहेगा. दिसंबर तिमाही के नतीजे आज जारी किए जाएंगे. लोन बुक में लगातार बढ़ोतरी के चलते बैंक को मजबूत ग्रोथ की उम्‍मीद है. लेकिन मार्जिन प्रदर्शन पर एक्‍सपर्ट का नजरिया मिक्‍स्‍ड देखने को मिल रहा है.

अन्य न्यूज़