ब्रिटेन की कार कंपनी एमजी मोटर्स ने इंटरनेट से जुड़ी कार ‘हेक्टर’ पेश क

By प्रभासाक्षी न्यूज नेटवर्क | Publish Date: Apr 2 2019 4:57PM
ब्रिटेन की कार कंपनी एमजी मोटर्स ने इंटरनेट से जुड़ी कार ‘हेक्टर’ पेश क
Image Source: Google

इस कार में आईस्मार्ट नेक्स्ट जेन से जुड़ा एक स्क्रीन है जो वर्टिकल इंटरफ़ेस के साथ डिज़ाइन किया गया है। यह ड्राइवर को केवल स्क्रीन छूने या मौखिक आदेश के साथ पूरी कार को नियंत्रित करने में सक्षम बनाता है।

नयी दिल्ली। ब्रिटेन की कार बनाने वाली कंपनी एमजी मोटर (मॉरिस गैरेजेज़) ने एमजी हेक्टर को पेश किया है। कंपनी का दावा है कि यह देश में पेश पहली ऐसी कार है जो इंटरनेट से जुड़ी हुई है। यह इस साल जून से भारतीय बाजार में बिक्री के लिए उपलब्ध होगी।
कंपनी ने एक विज्ञप्ति में बताया कि उसने इस कनेक्टेड कार (इंटरनेट से जुड़ी) को वैश्विक प्रौद्योगिकी कंपनियों के साथ साझेदारी में विकसित किया है। इसमें कंपनी ने ‘आईस्मार्ट नेक्स्ट जेन’ प्रौद्योगिकी को पेश किया है जिसकी मदद से यह इंटरनेट से जुड़ी कई तरह की सेवाएं देने में सक्षम कार है।
कंपनी ने बताया कि इसे विकसित करने के लिए उसने माइक्रोसॉफ्ट, अडोबी, अनलिमिट, सैप, सिस्को, गाना, टॉमटॉम और नुएंस जैसी कंपनियों के साथ साझेदारी की। इस कार में आईस्मार्ट नेक्स्ट जेन से जुड़ा एक स्क्रीन है जो वर्टिकल इंटरफ़ेस के साथ डिज़ाइन किया गया है। यह ड्राइवर को केवल स्क्रीन छूने या मौखिक आदेश के साथ पूरी कार को नियंत्रित करने में सक्षम बनाता है। साथ इसमें पहले से कई तरह कीमनोरंजन सामग्री को भी सहेज दिया गया है। कार को नेटवर्क से जोड़े रखने के लिए इसमें पहले से एक एम2एम सिम आती है। इसके लिए सिस्को और एयरटेल की साझेदारी में अनलिमिट के साथ एक प्रणाली विकसित की गयी है। एमजी हेक्टर 5जी के लिए तैयार इंटरनेट प्रोटोकॉल संस्करण 6 (आईपीवी6) से लैस है।


कंपनी के भारतीय परिचालन के अध्यक्ष एवं प्रबंध निदेशक राजीव चाबा ने कहा, “कारों के साथ इंटरनेट का एकीकरण कई तरह की सुविधाएं देता है, जो भारत में एमजी ग्राहकों के लिए एक सहज अनुभव सुनिश्चित कर सकता है। एक एम्बेडेड सिम कार्ड और ओटीए के साथ, एमजी हेक्टर समय के साथ कार के जीवन में एक निर्बाध ड्राइविंग अनुभव का भरोसा देती है। इसके अलावा, भारत में 5जी नेटवर्क के आगमन के साथ, एमजी कारों में कार ड्राइविंग अनुभव को और समृद्ध करने के लिए कई नयी सुविधाएँ जोड़ने की भी क्षमता होगी।” आईस्मार्ट नेक्स्ट जेन की प्रणाली आईस्मार्ट मोबाइल एप से भी संचालित की जा सकती है। द्वारा समर्थित है।

रहना है हर खबर से अपडेट तो तुरंत डाउनलोड करें प्रभासाक्षी एंड्रॉयड ऐप