अमेरिका और चीन शुरुआती व्यापार समझौते को लेकर आगे बढ़ाने पर सहमत

  •  प्रभासाक्षी न्यूज नेटवर्क
  •  नवंबर 26, 2019   12:37
अमेरिका और चीन शुरुआती व्यापार समझौते को लेकर आगे बढ़ाने पर सहमत

चीन की सरकारी समाचार एजेंसी शिन्हुआ ने कहा, ‘‘दोनों पक्षों ने एक दूसरे की मुख्य चिंताओं से जुड़े मुद्दों के समाधान पर गौर किया और इस बात पर सहमति जताई कि इनसे जुड़े मुद्दों का भी उपयुक्त तरीके से समाधान किया जाना चाहिये।

बीजिंगचीन और अमेरिका के शीर्ष व्यापार वार्ताकारों ने फोन पर बातचीत कर उनके बीच चल रहे व्यापार युद्ध को शांत करने की दिशा में पहल करते हुये शुरुआती समझौते पर काम करते रहने पर सहमति जताई है। चीन के वाणिज्य मंत्रालय ने मंगलवार को यह जानकारी दी। मंत्रालय ने एक संक्षिप्त प्रपत्र में कहा की चीन के उप- प्रधानमंत्री लिउ हे और अन्य वरिष्ठ अधिकारियों ने अमेरिका के व्यापार प्रतिनिधि राबर्ट लाइटहाइजर और वित्त मंत्री स्टीवन म्नुचिन से मंगलवार प्रात: बातचीत की। 

चीन की सरकारी समाचार एजेंसी शिन्हुआ ने कहा, ‘‘दोनों पक्षों ने एक दूसरे की मुख्य चिंताओं से जुड़े मुद्दों के समाधान पर गौर किया और इस बात पर सहमति जताई कि इनसे जुड़े मुद्दों का भी उपयुक्त तरीके से समाधान किया जाना चाहिये। साथ ही दोनों पक्ष इस बात पर भी सहमत हुये कि पहले दौर की बातचीत में जो मुद्दे रह गये हैं उनको लेकर आपस में संपर्क में बनाये रखेंगे।’’

इसे भी पढ़ें: NBFC, HFC को दिवाला प्रक्रिया में देने का प्रावधान बैंकों के लिये सकारात्मक: मूडीज

चीन के वाणिज्य मंत्रालय की इस घोषणा की हालांकि, अमेरिका की तरफ से तुरंत कोई पुष्टि नहीं की गई।यह घोषणा सोमवार को अमेरिका के शेयर बाजार वॉल स्ट्रीट के नई रिकार्ड ऊंचाई पर पहुंचने के बाद आई है।चीन की सरकार द्वारा पेटेंट और कॉपीराइट सुरक्षा के लिये नये दिशानिर्देश जारी किये जाने की घोषणा के बाद अमेरिका के शेयर बाजारों में तेजी का रुख रहा। 

इसे भी पढ़ें: BSNL के कर्मचारी 25 नवंबर को करेंगे भूख हड़ताल, जानें पूरा मामला

बौद्विक संपदा अधिकारों की चोरी ही वह मुद्दा है जो दोनों देशों के बीच व्यापार युद्ध की मूल वजह रहा है।दुनिया की सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था और उसके बाजारों ने चीन की पहल को दोनों देशों के बीच पहले चरण के समझौते की दिशा में उत्साहवर्धक कदम माना है।

इसे भी पढ़ें: रिस्पॉन्सिबल बिजनेस रैंकिंग 2019 के छठे संस्करण में टाटा कैमिकल्स ने पाया शीर्ष स्थान





Disclaimer:प्रभासाक्षी ने इस ख़बर को संपादित नहीं किया है। यह ख़बर पीटीआई-भाषा की फीड से प्रकाशित की गयी है।