दिल्ली के प्राइवेट स्कूलों में शुरू हुई नामांकन प्रक्रिया, क्या हैं डिटेल्स जानें

schools of Delhi
Google common license
दिल्ली के सभी प्राइवेट स्कूलों की नर्सरी एडमिशन की डिटेल्स जारी होते ही अभिभावकों की परेशानी बढ़ गयी है। एडमिशन प्रोसेस क्या होगा, प्‍वाइंट सिस्‍टम क्या है जैसे बहुत से सवाल उनके मन में हैं। प्राइवेट स्कूलों में नर्सरी क्लास के एडमिशन 1 दिसंबर से शुरू होंगे। 23 दिसम्बर फॉर्म सबमिट करने की आखिरी डेट है। दिल्ली सरकार ने सोमवार को इस बारे में गाइडलाइन जारी की।

दिल्ली के सभी प्राइवेट स्कूलों की नर्सरी एडमिशन की डिटेल्स जारी होते ही अभिभावकों की परेशानी बढ़ गयी है। एडमिशन प्रोसेस क्या होगा, प्‍वाइंट सिस्‍टम क्या है जैसे बहुत से सवाल उनके मन में हैं। प्राइवेट स्कूलों में नर्सरी क्लास के एडमिशन 1 दिसंबर से शुरू होंगे। 23 दिसम्बर फॉर्म सबमिट करने की आखिरी डेट है। दिल्ली सरकार ने सोमवार को इस बारे में गाइडलाइन जारी की। इसके मुताबिक अभिभावक 23 दिसंबर तक नर्सरी, KG और क्लास 1 के लिए अपने मनपसंद स्कूलों के लिए फॉर्म भर सकेंगे।

सभी स्कूल एडमिशन प्रोसेस और क्राइटेरिया शिक्षा विभाग की वेबसाइट (edudel.nic.in) और स्कूल की वेबसाइट पर अपलोड करेंगें। स्कूल पहली एडमिशन लिस्ट 20 जनवरी को जारी करेंगे। EWS/DG और PWD के लिए गाइडलाइंस बाद में आएंगी। नामांकन फॉर्म 1 दिसंबर से 23 दिसंबर तक भरे जा सकते हैं।

अभिभावक किन बातों का रखें ध्यान

सभी स्कूलों में सामान्‍य एडमिशन के अलावा आर्थिक रूप से पिछड़े वर्ग के बच्चों के लिए ईडब्ल्यूएस और डिसएडवांटेज ग्रुप कोटे के तहत दाखिला दिया जाता है। आप जिस भी वर्ग से हैं, आर्थिक रूप से पिछड़े वर्ग से हैं या डिसएडवांटेज ग्रुप से हैं उसी कैटेगरी में आपको अपने बच्‍चे के दाखिले के लिए प्रक्रिया शुरू करनी होगी। पैरेंट्स स्कूल की वेबसाइट्स से अपडेट ले सकते हैं। स्कूल एडमिशन की पहली लिस्ट 20 जनवरी को जारी करेंगे।

इसे भी पढ़ें: इंटरनेशनल रिलेशन में पीएचडी करना चाहते हैं, जानें क्या है प्रवेश प्रक्रिया

कब जारी होगी दूसरी लिस्ट

सभी स्कूलों को एडमिशन  क्राइटेरिया 28 नवंबर तक वेबसाइट पर अपलोड करना होगा। यदि कोई स्कूल 2 दिसंबर तक एडमिशन क्राइटेरिया अपलोड नहीं करता है तो उसका एडमिशन प्रोसेस रोक दिया जायेगा। 6 जनवरी को सभी स्कूल बच्चों की लिस्ट अपनी वेबसाइट पर अपलोड करेंगे और 13 जनवरी को 100 पॉइंट के तहत सभी बच्चों की मार्क्स की लिस्ट जारी की जाएगी। पहली लिस्ट 20 जनवरी को आएगी। यदि लिस्ट को लेकर पैरेन्ट्स में किसी तरह का डाउट या उलझन हो तो स्कूल प्रशासन से संपर्क कर सकते हैं। किसी भी प्रकार के संदेह के लिए अभिभावक 8 -14 जनवरी तक स्कूल से बात कर सकेंगे। दूसरी लिस्ट 6 फरवरी को जारी होगी। स्कूलों में सीटें खाली रहती हैं तो तीसरी एडमिशन लिस्ट 1 मार्च को निकालेंगे।


क्या होगी उम्र सीमा

प्राइवेट स्कूलों में नर्सरी एडमिशन के लिए बच्चे की उम्र 3 से 4 साल तक होनी चाहिए। केजी के लिए उम्र सीमा 4 से 5 साल है इसके साथ ही पहली कक्षा में दाखिले के लिए उम्र सीमा 5 से 6 साल तक है।


क्या है पॉइंट सिस्टम

नर्सरी में एडमिशन की यह एक प्रक्रिया के लिए पॉइंट सिस्टम बनाया गया है। इसमें कुल 100 अंक होते हैं। नर्सरी में एडमिशन में के लिए प्रवेश परीक्षा नहीं होती है इसलिए पॉइंट सिस्टम अभिभावक और स्कूल दोनों के लिए ही फायदेमंद है। जैसे अगर स्कूल से बच्चे का घर पास है तो उसके पॉइंट ऐड होंगे। अथवा उसके कोई भाई-बहन उस स्कूल में पढ़ते हैं तो उसके पॉइंट मिलेंगे।

जरुरी डाक्यूमेंट्स

एडमिशन के लिए आपके पास आवश्यक डॉक्यूमेंट होने चाहिए। बच्चे का बर्थ सर्टिफिकेट अथवा आधार कार्ड माता-पिता का आधार कार्ड, कोई एड्रेस प्रूफ होना भी जरूरी है।  

अन्य न्यूज़