फर्स्ट अटेम्प्ट में क्लियर करना चाहते हैं CAT एग्जाम तो फॉलो करें ये एग्जाम टिप्स

फर्स्ट अटेम्प्ट में क्लियर करना चाहते हैं CAT एग्जाम तो फॉलो करें ये एग्जाम टिप्स

हर साल हज़ारों छात्र MBA सीटों पर प्रवेश पाने के लिए CAT की परीक्षा देते हैं। इस वर्ष CAT 2021 परीक्षा 28 नवंबर 2021 को आयोजित की जाएगी। CAT 2021 एडमिट कार्ड अक्टूबर के आखिरी हफ्ते में जारी होने की उम्मीद है। CAT परीक्षा को क्रैक करना सभी MBA उम्मीदवारों का सपना होता हैं।

CAT यानी कॉमन एडमिशन टेस्ट भारत में IIM, FMS दिल्ली, IIT DoM, SPJIMR, MDI और MBA कॉलेजों में प्रवेश के लिए सबसे बड़ी MBA प्रवेश परीक्षा है। हर साल हज़ारों छात्र MBA सीटों पर प्रवेश पाने के लिए CAT की परीक्षा देते हैं। इस वर्ष CAT 2021 परीक्षा 28 नवंबर 2021 को आयोजित की जाएगी। CAT 2021 एडमिट कार्ड अक्टूबर के आखिरी हफ्ते में जारी होने की उम्मीद है। CAT परीक्षा को क्रैक करना सभी MBA उम्मीदवारों का सपना होता हैं।  आज हम आपको CAT एग्जाम को क्रैक करने की टिप्स देने जा रहे हैं-

इसे भी पढ़ें: दिल्ली यूनिवर्सिटी में असिस्टेंट प्रोफेसर पदों पर निकली भर्ती, इस तारीख से पहले करें अप्लाई

CAT 2021 का एग्जाम पैटर्न?

CAT परीक्षा को तीन खंडों में विभाजित किया गया है और इसमें कुल 76 प्रश्न शामिल हैं। वर्बल एबिलिटी एंड रीडिंग कॉम्प्रिहेंशन (VARC) सेक्शन और क्वांटिटेटिव एबिलिटी (QA) सेक्शन में से प्रत्येक में 26 प्रश्न होंगे, जबकि डेटा इंटरप्रिटेशन एंड लॉजिकल रीजनिंग (DILR) सेक्शन में 24 प्रश्न होंगे।

CAT 2021 को क्रैक करने के लिए एग्जाम टिप्स

CAT के सिलेबस को अच्छी तरह से जानें 

CAT परीक्षा को क्रैक करने के लिए सिलेबस के बारे में अच्छी समझ होनी चाहिए। CAT के सैंपल पेपर और प्रश्न पत्रों के आधार पर आपको उन विषयों और उप-विषयों के बारे में पता चलता है जिनसे प्रश्न मुख्य रूप से पूछे जाते हैं। इस तरह आप यह निर्धारित कर पाएंगे कि प्रत्येक विषय के लिए आपको कितना समय देना होगा। 

 

वर्बल एबिलिटी एंड रीडिंग कॉम्प्रिहेंशन (VARC) सेक्शन की तैयारी - इस सेक्शन में मोटे तौर पर रीडिंग कॉम्प्रिहेंशन, ग्रामर, वोकैबुलरी और वर्बल रीजनिंग पर आधारित प्रश्न होते हैं। इस खंड के प्रत्येक क्षेत्र को तैयारी के एक अलग दृष्टिकोण की आवश्यकता होती है। रीडिंग कॉम्प्रिहेंशन पार्ट की तैयारी के लिए, छात्रों को अखबार और उपन्यास पढ़ने की आदत को बढ़ाना चाहिए, वोकैबुलरी और ग्रामर पार्ट के लिए दोनों के नियमित अभ्यास के लिए एक अच्छी किताब के लिए जाना चाहिए और मौखिक परीक्षा के आधार पर बहुत सारे प्रश्नों का अभ्यास करना चाहिए।


डेटा इंटरप्रिटेशन एंड लॉजिकल रीज़निंग (DILR) सेक्शन की तैयारी - CAT में यह सेक्शन किसी के विश्लेषणात्मक कौशल और तर्क की जाँच करने के लिए है। इस खंड से निपटने के लिए बुनियादी अवधारणाओं को समझना और स्पष्ट करना बहुत महत्वपूर्ण है। DILR अनुभाग में लाइन चार्ट, पाई चार्ट, बार चार्ट और मिश्रित चार्ट पर आधारित प्रश्न शामिल थे। उम्मीदवारों को एक मजबूत समझ और बेहतर अवधारणा स्पष्टीकरण के लिए नियमित रूप से उल्लिखित विषयों पर आधारित बहुत सारे प्रश्नों का अभ्यास करना चाहिए।

इसे भी पढ़ें: फार्मेसी के क्षेत्र में हैं अपार संभावनाएं, ऐसे बना सकते हैं कॅरियर

क्वांटिटेटिव एप्टीट्यूड सेक्शन (QA)की तैयारी - इस सेक्शन में फॉर्मूले, कॉन्सेप्ट और प्रमेय पर बहुत अभ्यास और उत्कृष्ट कमांड की आवश्यकता होती है क्योंकि यह वह सेक्शन है जिसमें मैथ्स विषयों से ही प्रश्न पूछे जाते हैं। आमतौर पर, उम्मीदवार इस खंड को सभी के बीच सबसे मुश्किल मानते हैं, लेकिन विषयों की बुनियादी अवधारणाओं पर मजबूत कमांड होने के कारण आप दूसरों पर बढ़त बना सकते हैं। इस खंड में ऐलजेब्रा, ट्रिग्नोमेट्री, ज्योमेट्री और मेन्सुरेशन पर आधारित प्रश्न शामिल हैं। इस खंड को पूरा करने के लिए मजबूत मानसिक गणना बहुत काम करती है।


मॉक टेस्ट पेपर और सैम्पल पेपर सॉल्व करें 

CAT परीक्षा के लिए मार्केट में बहुत सारे मॉक टेस्ट या सैंपल पेपर उपलब्ध होते हैं जिन्हें आपको हल करने के बाद अपने प्रदर्शन का विश्लेषण या मूल्यांकन जरूर करना चाहिए, इससे पता चलता है की आप परीक्षा के लिए कितने तैयार हैं। साथ ही आपको यह भी पता चलेगा की आपको अभी किन विषयों पर अपनी पकड़ और मजबूत बनानी है।

सेहत का रखें ध्यान 

पढ़ाई के साथ-साथ अपनी सेहत का भी ध्यान रखें। कोरोना महामारी से ना केवल हमारी शारीरिक बल्कि हमारी मानसिक सेहत पर भी काफी नकारात्मक प्रभाव पड़ा है। नियमित रूप से एक्सरसाइज करें और पोषक आहार लें। अपनी डाइट में मौसमी सब्जियों और फलों को शामिल करें। ज्यादा तला भुना और जंक फूड से दूर रहें।

- प्रिया मिश्रा






Prabhasakshi logoखबरें और भी हैं...

गुरुकुल

झरोखे से...