वॉयस-ओवर कलाकार कैसे बनें और क्या हैं इसके लिए आवश्यक कौशल

voice over artist
Creative Commons licenses
जे. पी. शुक्ला । Jul 27, 2022 4:22PM
एक वॉयस-ओवर अभिनेता ऐसा कलाकार होता है जो अपनी आवाज का उपयोग विज्ञापनों, एनीमेशन, ऑडियोबुक, वीडियो गेम और शैक्षिक सामग्री के मनोरंजन, वर्णन या बाजार के उत्पादों के लिए करता है। मिमिक्री या चरित्र आवाजों के अलावा एक आवाज अभिनेता के पास अभिनय कौशल भी होना चाहिए।

यदि आपके पास अच्छा अभिनय कौशल और एक अच्छी आवाज है तो आप एक आवाज अभिनेता बनने के लिए प्रयास करना शुरू कर सकते हैं। अच्छी आवाज के अभिनय में बहुत मेहनत, धैर्य और लगन  की आवश्यकता होती है, लेकिन यह एक मजेदार अनुभव भी हो सकता है।

वॉयस-ओवर अभिनेता क्या होता है?

एक वॉयस-ओवर अभिनेता ऐसा कलाकार होता है जो अपनी आवाज का उपयोग विज्ञापनों, एनीमेशन, ऑडियोबुक, वीडियो गेम और शैक्षिक सामग्री के मनोरंजन, वर्णन या बाजार के उत्पादों के लिए करता है। मिमिक्री या चरित्र आवाजों के अलावा एक आवाज अभिनेता के पास अभिनय कौशल भी होना चाहिए। चूंकि आवाज अभिनेताओं को परदे पर कम ही देखा जाता है इसलिए उनकी आवाज ही उनकी भावनाओं को व्यक्त करने का एकमात्र साधन होती है। वॉइस-ओवर एक्टर्स को हमेशा सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन देने के लिए अच्छी तरह से  अभ्यास करना चाहिए और अपने मुखर कौशल में सुधार करना चाहिए।

इसे भी पढ़ें: 12वीं के बाद फॉरेस्ट्री के क्षेत्र में बनाएं अपना कॅरियर, जानें कोर्स, स्कोप, जॉब और सैलरी

वॉयस-ओवर अभिनेता क्या करता है?

एक आवाज अभिनेता कॉपी, स्क्रिप्ट, या अन्य लिखित सामग्री को पढ़ता है और रिकॉर्ड करता है और परियोजना की आवश्यकताओं के आधार पर सीधे या प्रदर्शनात्मक रूप से लाइनें वितरित करता है। कार्यक्रम या साउंडबाइट के लिए आवश्यक प्रदर्शन प्राप्त करने के लिए अलग-अलग डिलीवरी प्रदान करता है, त्रुटिहीन रूप से उच्चारण करता है और अपना स्वर बदलता है। वॉयस-ओवर अभिनेता कार्टून, एनीमे, वीडियो गेम, विज्ञापनों, कथन, ऑडियोबुक, डबिंग, ई-लर्निंग और प्रोमो के लिए अपनी आवाज प्रदान करते हैं। कई पेशेवर वॉयस-ओवर कलाकारों ने रिकॉर्डिंग, ऑडिशन या अभ्यास के लिए अपनी एक ध्वनिरोधी होम स्टूडियो की स्थापना भी की है।

वॉयस-ओवर अभिनेता कैसे बनें?

एक सफल आवाज-अभिनय कॅरियर स्थापित करने के लिए आप यहां कुछ इस तरह के कदम उठा सकते हैं:

1. अभिनय कक्षाएं लें सकते हैं। ध्वनि अभिनय केवल एक पृष्ठ पर शब्दों को पढ़ना नहीं है बल्कि इसके लिए अच्छे अभिनय कौशल की आवश्यकता होती है। एक अभिनय कोच के साथ ट्रेनिंग लेना आपकी क्षमताओं को सुधारने और परिष्कृत करने में मदद कर सकता है, जिससे आप अधिक आत्मविश्वास और विश्वसनीय कलाकार बन सकते हैं।

2. एक आवाज-अभिनय कोच किराए पर लें सकते हैं। फनी आवाज का उपयोग करने या इंप्रेशन बनाने से ज्यादा आवाज अभिनय की आवश्यकता होती है। एक आवाज-अभिनय कोच आपके तकनीकी कौशल जैसे श्वास, उच्चारण, अभिव्यक्ति और वितरण को बेहतर बनाने में आपकी मदद कर सकता है ताकि आप जान सकें कि प्रत्येक पंक्ति को यथासंभव सर्वश्रेष्ठ कैसे किया जाए।

3. पेशेवरों को सुन सकते हैं। अपने पसंदीदा पेशेवर आवाज अभिनेता के काम का अध्ययन करने के लिए विज्ञापन, कार्टून देखें या वीडियो गेम खेलें। उनकी डिलीवरी में उनके द्वारा किए गए विकल्पों को सुनें और इस बात पर ध्यान दें कि वे अपने स्वर और परिवर्तन को कैसे बदलते हैं। पेशेवर आवाज अभिनेता विशिष्ट भूमिकाओं तक कैसे पहुंचते हैं, इस बारे में सुझाव प्राप्त करने के लिए आप वॉयस-एक्टिंग पॉडकास्ट भी सुन सकते हैं।

4. एक डेमो रिकॉर्ड करें। एक वॉयस-ओवर डेमो रील एक पारंपरिक अभिनेता के लिए सिज़ल रील के समान है, सिवाय इसके कि कोई अकंपनी विसुअल नहीं हो। एक आवाज प्रतिभा की पेशेवर डेमो रील अनिवार्य रूप से विभिन्न आवाजों में प्रदर्शन की गई विभिन्न पंक्तियों या संवादों का एक मिश्रण होता है। अधिकांश आवाज अभिनेताओं के पास उनकी व्यावसायिक क्षमताओं और चरित्र कार्य के लिए अलग-अलग डेमो होते हैं। आप इन डेमो को ऑडिशन साइटों पर अपलोड कर सकते हैं या प्रतिभा एजेंसियों को देख सकते हैं जो अवांछित सबमिशन स्वीकार करेंगे और संभावित रूप से आपको क्लाइंट के रूप में ले सकते हैं।

5. ऑडिशन आवाज-अभिनय प्रक्रिया का एक अनिवार्य हिस्सा होता है क्योंकि यह शो करता है कि आप कैसे नौकरी करते हैं। केवल उन भूमिकाओं के लिए ऑडिशन दें जो अनावश्यक अस्वीकृति को दूर करने के लिए आपकी प्रतिभा के लिए सबसे उपयुक्त हों। इंटरनेट पर ओपन कास्टिंग कॉल की तलाश करें या एक समर्पित वॉयस टैलेंट वेबसाइट खोजें जहां आप ऑडिशन ढूंढ और जमा कर सकें। अपने ऑडिशन को रिकॉर्ड करने से पहले अपने पक्ष पढ़ें, अच्छे उच्चारण का अभ्यास करें और धूम्रपान या अम्लीय पेय पीने से बचें।

6. अभ्यास करें। जब आप पेशेवर रिकॉर्डिंग स्टूडियो में न हों तब भी अभ्यास करना महत्वपूर्ण होता है। कई पेशेवर वॉयस-ओवर अभिनेताओं के पास वॉयस-ओवर अभिनय ऑडिशन रिकॉर्ड करने और उनके रिकॉर्डिंग कौशल को दिखाने के लिए होम स्टूडियो हैं। एक बार जब आपका पूरा सेटअप तैयार हो जाए तो कॉपी पढ़ने और अपनी रिकॉर्डिंग को सुनने का अभ्यास करें। अभ्यास से आपको एक पेशेवर-ध्वनि वाली आवाज़ विकसित करने में मदद मिलेगी जो कास्टिंग निर्देशकों और दर्शकों को पसंद आएगी।

7. आप रोजगार के अवसरों के लिए नेटवर्किंग का उपयोग कर सकते हैं, दोस्ती बना सकते हैं, और अपने आवाज-अभिनय करियर के विभिन्न पहलुओं के बारे में अधिक जान सकते हैं। अपने सोशल नेटवर्क का विस्तार करने से आपके किसी जानने वाले के माध्यम से अवसर आने की संभावना बढ़ सकती है। नेटवर्किंग एक दोतरफा रास्ता है और अपने कनेक्शन को किसी भी तरह से मदद करने के लिए यह महत्वपूर्ण होता है।

इसे भी पढ़ें: IIM में पढ़ने का है सपना तो जरूर जान लें कोर्सेज, फीस और एडमिशन प्रोसेस

एक सफल आवाज अभिनेता बनने के लिए आवश्यक स्किल्स 

एक सफल आवाज अभिनेता को धाराप्रवाह रूप से पढ़ना चाहिए। ऑडियोबुक्स, लॉन्ग-फॉर्म नैरेशन, ई-लर्निंग मॉड्यूल और बहुत ऐसे मामले में यह कौशल आवश्यक होता है। एक आवाज अभिनेता को वह जो पढ़ रहा है उसके पीछे के इरादे को समझना चाहिए। इसके अलावा उसके पास उचित स्वर के साथ साथ निम्नलिखित कौशल भी होने चाहिए- 

- आवाज स्पष्टता और लचीलापन

- अभिनय कौशल

- तकनीकी ज्ञान

- प्रवाह पढ़ना

- जे. पी. शुक्ला

अन्य न्यूज़