IIM में पढ़ने का है सपना तो जरूर जान लें कोर्सेज, फीस और एडमिशन प्रोसेस

 iim
google creative
IIM देश के सबसे प्रतिष्ठित मैनेजमेंट संस्थानों में से एक है। भारत में विश्व स्तर की मैनेजमेंट शिक्षा देने के लिए IIM की स्थापना की गई थी। देश के प्रमुख शिक्षा संस्थानों में IIM का नाम शामिल है। IIM अहमदाबाद और IIM कलकत्ता भारत के सबसे पुराने IIM हैं।

12वीं पास करने के बाद जो छात्र मैनेजमेंट की पढ़ाई करना चाहते हैं, उनका सपना होता है कि वे भारतीय प्रबंधन संस्थान (IIM) से पढ़ाई करें। IIM देश के सबसे प्रतिष्ठित मैनेजमेंट संस्थानों में से एक है। भारत में विश्व स्तर की मैनेजमेंट शिक्षा देने के लिए IIM की स्थापना की गई थी। देश के प्रमुख शिक्षा संस्थानों में IIM का नाम शामिल है। IIM अहमदाबाद और IIM कलकत्ता भारत के सबसे पुराने IIM हैं। इन दोनों संस्थानों की स्थापना 1961 में की गई थी। इसके बाद IIM बैंगलोर की स्थापना 12 साल बाद 1973 में हुई थी। देश में अभी तक कुल 20 IIM खोले जा चुके हैं। 

IIM के कोर्सेज -

PGP/MBA: देश के सभी IIM में दो साल का पोस्ट ग्रेजुएट प्रोग्राम इन मैनेजमेंट (PGP) प्रमुख कार्यक्रम है और नियमित MBA प्रोग्राम के समकक्ष माना जाता है। IIM से आप PGP/PGDM।MBA कोर्स कर सकते हैं।

इसे भी पढ़ें: JEE Main एग्जाम की तैयारी कर रहे हैं तो फॉलो करें ये टिप्स, जरूर मिलेगी सफलता

PGPX: कुछ IIM में ग्रेजुएशन कर चुके ऐसे छात्र जिनके पास वर्क एक्सपीरियंस हो, उनके लिए एक साल का पोस्ट ग्रेजुएट डिप्लोमा प्रोग्राम भी चलाया जाता है।   

FPM: कुछ IIM में फेलो प्रोग्राम इन मैनेजमेंट (FPM) भी करवाया जाता है। एक डॉक्टरेट प्रोग्राम है जिसे पीएचडी के बराबर माना जाता है। 

Certificate Executive Programmes (Short Duration or Part Time): कुछ IIM में सर्टिफिकेट प्रोग्राम और पार्ट टाइम कोर्सेज भी चलाए जाते हैं। 

Other Unique Programmes: कुछ IIM में खास प्रोग्राम भी चलाए जाते हैं जैसे IIM इंदौर का पाँच वर्षीय इंटरग्रटेड प्रोग्राम और IIM लखनऊ का तीन वर्षीय वर्किंग मैनेजर्स प्रोग्राम। 

इसे भी पढ़ें: बीए करने के बाद आपके पास टॉप कॅरियर विकल्प क्या हो सकते हैं और क्या करें

देश में कहाँ-कहाँ है IIM 

IIM, अहमदाबाद  

IIM, बैंगलोर 

IIM, कलकत्ता 

IIM, लखनऊ 

IIM, कोझीकोड 

IIM, इंदौर 

IIM, शिलांग 

IIM, रोहतक 

IIM, विशाखापत्तनम 

IIM, तिरुचिरापल्ली 

IIM, उदयपुर 

IIM, अमृतसर 

IIM, नागपुर 

IIM, रांची 

IIM, बोधगया

IIM, सिरमौर

IIM, संबलपुर

IIM, काशीपुर 

IIM, जम्मू

IIM, रायपुर 


IIM में कैसे लें दाखिला?

IIM के PGP/MBA कोर्सेज़ में दाखिला कॉमन एप्टीट्यूड टेस्ट (CAT) के स्कोर, रिटेन एबिलिटी टेस्ट (WAT), ग्रुप डिस्कशन और पर्सनल इंटरव्यू के आधार पर होता है। वहीं, एग्जीक्यूटिव PGP कोर्सेज में दाखिले के लिए उम्मीदवारों को CAT और GMAT के आधार पर शॉर्टलिस्ट किया जाता है। जिसके बाद उनका WAT, ग्रुप डिस्कशन और पर्सनल इंटरव्यू होता है।  

क्या है फीस? 

देश के सभी IIM में फीस कोर्स के हिसाब से अलग-अलग है। IIM में फीस 9 लाख से 23 लाख तक होती है।

- प्रिया मिश्रा 

अन्य न्यूज़