12वीं पास के बाद इन कोर्स को करने पर मिलेगी गारंटीड जॉब

12वीं पास के बाद इन कोर्स को करने पर मिलेगी गारंटीड जॉब

आज के समय में इंटरनेट का इस्तेमाल काफी बढ़ गया है। इतना ही नहीं, हर व्यक्ति खुद को डिजिटल करते हुए अपना बिजनेस व काम इंटरनेट के जरिए सबको दिखाना चाहता है। जिसके कारण वेब डिजाइनर की मांग काफी बढ़ गई है।

जब छात्र 12वीं पास करते हैं तो उनके सामने सबसे पहले यही सवाल होता है कि अब क्या करें। दरअसल, यही समय होता है, जब वह वास्तव में अपने कॅरियर की नींव रखते हैं। इस दौरान वह सबसे ज्यादा दुविधा में होते हैं। जहां कुछ छात्र 12वीं के बाद ग्रेजुएशन और फिर पोस्ट ग्रेजुएशन करना पसंद करते हैं तो वहीं कुछ छात्र चाहते हैं कि उन्हें जल्दी से जल्दी जॉब मिले। इसके लिए वह कुछ कोर्स का सहारा ले सकते हैं। दरअसल, आजकल ऐसे कई कोर्स हैं, जिन्हें 12वीं के बाद करने से आपको अच्छी जॉब मिल सकती है। तो चलिए जानते हैं इन कोर्सेज के बारे में−

इसे भी पढ़ें: कम लागत में शुरू करें ये बिजनेस और कमाएं मोटा पैसा

वेब डिजाइनिंग

आज के समय में इंटरनेट का इस्तेमाल काफी बढ़ गया है। इतना ही नहीं, हर व्यक्ति खुद को डिजिटल करते हुए अपना बिजनेस व काम इंटरनेट के जरिए सबको दिखाना चाहता है। जिसके कारण वेब डिजाइनर की मांग काफी बढ़ गई है। आप 12वीं के बाद इस कोर्स को कर सकते हैं। वैसे तो यह कोर्स लगभग एक साल का होता है, लेकिन आप इस फील्ड में तीन से छह महीने के शॉर्ट टर्म कोर्स करके भी जॉब के लिए अप्लाई कर सकते हैं।


इंटीरियर डिजाइनिंग

अगर आपको डिजाइनिंग व पेंटिंग करना पसंद है तो आप इंटीरियर डिजाइनिंग के क्षेत्र में हाथ आजमा सकते हैं। 12वीं के बाद आप किसी अच्छे इंस्टीट्यूट से इंटीरियर डिजाइनिंग का शॉर्ट टर्म कोर्स कर सकते हैं। इसके बाद आपके लिए जॉब पाना काफी आसान हो जाएगा।

मेकअप आर्टिस्ट

आज के समय में मेकअप आर्टिस्ट की हर जगह डिमांड है। फिर चाहे बात न्यूज चैनल की हो या टीवी सीरियल की या फिल्मों की, मेकअप आर्टिस्ट की जरूरत पड़ती ही है। ऐसे में अगर आप अपने स्किल के जरिए अच्छा खासा पैसा कमाना चाहते हैं तो मेकअप व हेयरस्टाइलिंग का कोर्स करें। यह कोर्स एक महीने से लेकर छह महीने तक का होता है। यह कोर्स करने के बाद आप कई जगह पर जॉब पा सकते हैं।

इसे भी पढ़ें: आर्ट्स में भी है बेहतरीन भविष्य, करें इन सब्जेक्ट्स की पढ़ाई

योगा एक्सपर्ट

पिछले कुछ सालों में लोगों का क्रेज योग की तरफ बढ़ा है। इसके साथ ही योगा एक्सपर्ट की मांग भी बढ़ी है। आज के समय में लोग योगा करना चाहते हैं, लेकिन किसी योग विशेषज्ञ की देख रेख में। आप भी 12वीं के बाद योग से संबंधित कोर्स करके अपना करियर शुरू कर सकते हैं। शुरूआत में आप किसी योगा सेंटर में जॉब कर सकते हैं और बाद में आप खुद का योगा सेंटर भी खोल सकते हैं।

वरूण क्वात्रा