कम लागत में शुरू करें ये बिजनेस और कमाएं मोटा पैसा

कम लागत में शुरू करें ये बिजनेस और कमाएं मोटा पैसा

टिफिन सर्विस शहरों में ज्यादा चलन में रहता है, क्योंकि यहां अक्सर लोग पढ़ने या नौकरी करने के लिए आते हैं और कभी-कभी उन्हें अकेले रहना पड़ता है। ऐसे में दोनों वक्त का खाना बनाना उनके लिए बेहद कठिन हो जाता है।

आजकल सभी की चाहत होती है कि उनके पास एक अच्छी नौकरी हो और उनकी जिंदगी आराम से चले, लेकिन आज के समय में नौकरी पाना बेहद आसान नहीं रह गया है। ऐसे में ज्यादातर लोग बिजनेस, खुद के काम की तरफ रुख कर रहे हैं। 

ऐसे में हम आपको कुछ ऐसे बिजनेस आइडियाज के बारे में बताएंगे, जिन्हें आप बेहद कम लागत में शुरू कर सकते हैं। 

भले ही ये बिज़नेस कम लागत में शुरू हों लेकिन इनमें मुनाफा ज्यादा होता है। आइये देखते हैं...

इसे भी पढ़ें: आर्ट्स में भी है बेहतरीन भविष्य, करें इन सब्जेक्ट्स की पढ़ाई

हैंडीमैन सर्विस

चाहे शहर हो या गांव हर जगह प्लंबर और इलेक्ट्रिशियन की जरूरत पड़ती ही है। ऐसे में लोग काफी परेशान हो जाते हैं, जब बार-बार फोन करने पर भी कोई प्लंबर या इलेक्ट्रिशियन टालमटोल करते रहता है। ऐसे में अगर आपके पास प्लंबिंग और इलेक्ट्रिशियन का हुनर है तो आप भी यह काम आसानी से कर सकते हैं। अगर आप यह कार्य नहीं भी जानते हैं तो भी इलेक्ट्रिशियंस और प्लंबर की एक टीम बना सकते हैं और उस को लीड कर सकते हैं। आपको जरूरत की जगह पर समय से उनको भेजने और काम कराने का ज़िम्मा उठाना होगा। इस बिजनेस के जरिये आप अच्छा खासा पैसा कमा सकते हैं और इसमें कोई विशेष लागत भी नहीं लगती।

हाँ, कस्टमर सर्विस पर आपको ज़रूर फोकस करना होगा। अर्बन क्लैप जैसे एप्लीकेशन से आप खुद को जोड़ भी सकते हैं।

टिफिन सर्विस

टिफिन सर्विस शहरों में ज्यादा चलन में रहता है, क्योंकि यहां अक्सर लोग पढ़ने या नौकरी करने के लिए आते हैं और कभी-कभी उन्हें अकेले रहना पड़ता है। ऐसे में दोनों वक्त का खाना बनाना उनके लिए बेहद कठिन हो जाता है। ऐसे लोगों की जरुरत को पूरा करने के लिए आप टिफिन सर्विस का बिजनेस कर सकते हैं। 

अगर आप अच्छी सर्विस देते हैं तो निसंदेह यह बहुत प्रॉफिट वाला बिजनेस होता है। ध्यान रहे, ऐसे बिजनेस में माउथ-पब्लिसिटी ज्यादा कामयाब होती है।

इसे भी पढ़ें: फैशन डिजाइनिंग करने का है मन, तो पहले जान लें कोर्स फीस डिटेल्स

फोटोग्राफी 

भले ही आजकल सब के हाथों में एक से बढ़कर एक कैमरे वाले फोन आ गए हैं मगर किसी भी इवेंट या फंक्शन पर एक बढ़िया फोटोग्राफर की जरूरत पड़ती ही है। ऐसे में अगर आप अच्छी तस्वीरें खींचते हैं तो आप इस को बिजनेस शुरू कर सकते हैं। इसमें भी बहुत ज्यादा लागत की जरूरत नहीं पड़ती है और बड़े-बड़े इवेंट्स और शादियों में आप अच्छा पैसा कमा सकते हैं।

फोटोग्राफी की टेक्निक्स को आप आसानी से ऑनलाइन सीख सकते हैं।

बेकरी शॉप

अब वह जमाना नहीं रहा कि लोग घर की बनी रोटी -सब्जी और दाल -चावल से अपना काम चला लें, बल्कि आजकल लोगों की खाने पीने की आदतें काफी बदल चुकी हैं। इसी के चलते बेकरी प्रोडक्ट्स की डिमांड दिन प्रतिदिन बढ़ती जा रही है। अगर आप कम पैसे में अपना बिजनेस शुरू करना चाहते हैं तो बेकरी शॉप खोल सकते हैं या फिर किसी बढ़िया बेकरी की फ्रेंचाइजी भी ले सकते हैं।

फ्रैंचाइज़इंडिया.कॉम जैसी कई कम्पनियां आपको ऑनलाइन फ्रैंचाइज़ी आप्शन उपलब्ध कराती हैं।


जूस की दुकान

अपने हेल्थ को लेकर लोग पहले की अपेक्षा अब ज्यादा जागरूक रहने लगे हैं, ऐसे में गर्मी हो या सर्दी... घर से बाहर निकलते ही लोग भूख लगने पर जूस की शॉप की तरफ जरूर जाते हैं। ऐसे में कम लागत में बिजनेस शुरू करना चाहते हैं तो आप जूस की शॉप डाल सकते हैं। अगर आप प्रोफेशनल तरीके से जूस की शॉप चलाते हैं तो आपके पास भीड़ भी बढ़ेगी और आप अच्छा पैसा कमा पाएंगे।

इसमें कई इनोवेटिव आइडियाज भी आजमा सकते हैं, जैसे आसपास की लोकेशन पर आप होम-डिलीवरी का आप्शन दे सकते हैं। ध्यान रहे, इनोवेशन से आईडिया के हिट होने के चांसेज बढ़ जाते हैं।

इसे भी पढ़ें: दसवीं के बाद घर बैठने की जरूरत नहीं, इन जॉब्स के लिए करें अप्लाई

टेलरिंग

टेलरिंग ऐसा बिजनेस है जिसका मार्केट कभी डाउन नहीं होता है। शादी का सीजन हो या तीज-त्यौहार लोग जम कर कपड़े खरीदते हैं और टेलरों के पास भागे-भागे जाते हैं। अगर आपके पास टेलरिंग का हुनर है तो आप यह बिजनेस शुरू कर सकते हैं। अगर अब बातचीत करने में माहिर हैं और मैनेजमेंट में एक्सपर्ट हैं तो आप सस्ते टेलर्स की टीम बिठा कर अपनी दुकान भी चला सकते हैं। यकीन मानिए इससे आपको मोटा प्रॉफिट मिलेगा। ओएलएक्स, क्विकर जैसी वेबसाइट पर आप इसके लिए ऑनलाइन काम भी ढूंढ सकते हैं।

सोशल मीडिया स्ट्रैटेजिस्ट

अब के युग में कंप्यूटर के फील्ड में भी कामयाबी के बहुत सारे अपॉर्चुनिटी मौजूद हैं। अगर आपकी दिलचस्पी फेसबुक, ट्विटर और इंस्टाग्राम जैसे चीजों में ज्यादा है तो आप सोशल मीडिया स्ट्रेटजिस्ट का बिजनेस शुरू कर सकते हैं। मगर इसके लिए आपको सोशल मीडिया का नॉलेज होना बेहद जरूरी है। आज के समय में हर बड़ी संस्था को अपने सोशल मीडिया को मैनेज करने के लिए सहायता की जरूरत पड़ती है। आप सोशल मीडिया स्ट्रैटेजिस्ट के इस बिजनेस के द्वारा अच्छा पैसा कमा सकते हैं।

ध्यान रहे, अपनी नॉलेज को अपडेट करते रहना चाहिए, अन्यथा आप नयी टेक्नोलॉजीज और ट्रेंड्स को समझने में पिछड़ सकते हैं। इसमें इन्वेस्टमेंट की ज़रुरत भी नहीं पड़ती है, बस नॉलेज के दम पर आपको कार्य करना है।

ट्रेवल एजेंसी  

अगर आप शहर में रहते हैं और आपके पास अपना घर है तो आप घर से ही इस बिजनेस को आसानी से डील कर सकते हैं। ट्रैवल एजेंसी के बिजनेस में बहुत ज्यादा इन्वेस्टमेंट की जरूरत नहीं पड़ती है। वहीं अब लोग घूमने-फिरने के लिए किसी खास सीजन का इंतजार भी नहीं करते हैं बल्कि हर मौसम में देश-विदेश की यात्राएं कर रहे हैं। ऐसे में आप ट्रैवल एजेंसी खोलकर अच्छा खासा पैसा कमा सकते हैं।

ट्रेवल एजेंसी के लिए कई लोग अपना ब्लॉग और यूट्यूब चैनल भी चलाते हैं, जहाँ से कस्टमर आकर बिजनेस बढाने का कार्य करते हैं।

ध्यान रहे, कोई बिजनेस सफल होगा या असफल होगा उस व्यक्ति की कार्यशैली और मेहनत पर डिपेंड करता है। लेकिन समझदार व्यक्ति हमेशा कहते हैं कि कभी भी व्यवसाय कम पूंजी के साथ शुरू करना चाहिए ताकि अगर आपका व्यवसाय डूबता भी है तो आपको ज्यादा नुकसान न उठाना पड़े। 

ऐसे में यह उम्मीद है कि कम बजट के बिजनेस आइडियाज आपके काम आएंगे।

- मिथिलेश कुमार सिंह