JEE Main एग्जाम की तैयारी कर रहे हैं तो फॉलो करें ये टिप्स, जरूर मिलेगी सफलता

 jee main exam
unsplash
प्रिया मिश्रा । Jul 19, 2022 10:57AM
JEE Main राष्ट्रीय स्तर की प्रवेश परीक्षा है जिससे राष्ट्रीय प्रौद्योगिकी संस्थान (NIT), भारतीय सूचना प्रौद्योगिकी संस्थान (IIT) और अन्य सरकारी और निजी इंजीनियरिंग कॉलेजों में दाखिला मिलता है। जेईई मेन परीक्षा पास करने वाले शीर्ष 2.5 लाख उम्मीदवारों को जेईई एडवांस प्रवेश परीक्षा में बैठने का मौका मिलता है।

हर साल लाखों उम्मीदवार इंजीनियरिंग यूजी पाठ्यक्रमों में प्रवेश के लिए जॉइंट एंट्रेंस एग्जाम JEE Main प्रवेश परीक्षा देते हैं। यह एक राष्ट्रीय स्तर की प्रवेश परीक्षा है जिससे राष्ट्रीय प्रौद्योगिकी संस्थान (NIT), भारतीय सूचना प्रौद्योगिकी संस्थान (IIT) और अन्य सरकारी और निजी इंजीनियरिंग कॉलेजों में दाखिला मिलता है। जेईई मेन परीक्षा पास करने वाले शीर्ष 2.5 लाख उम्मीदवारों को जेईई एडवांस प्रवेश परीक्षा में बैठने का मौका मिलता है। जेईई मेन में दो पेपर होते हैं - पेपर I स्नातक इंजीनियरिंग कार्यक्रमों - बीई और बीटेक में प्रवेश के लिए आयोजित किया जाता है। पेपर II BArch और BPlanning पाठ्यक्रमों में प्रवेश के लिए आयोजित किया जाता है।  वैसे तो JEE को एक कठिन परीक्षा माना जाता है लेकिन आप सही तरीके से तैयारी करके इस परीक्षा को आसानी से पास कर सकते हैं। आज के इस लेख में हम आपको JEE Main परीक्षा की तैयारी के लिए जरूरी टिप्स बताने जा रहे हैं-

सबसे पहले छात्रों का JEE Main Exam का पूरा सिलेबस और एग्जाम पैटर्न जांच करना अनिवार्य है। इससे उम्मीदवारों को समझ आएगा कि उन्हें कौन से टॉपिक्स पर तैयारी करनी है। परीक्षा पैटर्न पढ़ने से उम्मीदवार परीक्षा विवरण जैसे प्रश्नों की संख्या, कुल अंक, प्रश्न के प्रकार, परीक्षा मोड समय अवधि, इत्यादि के बारे में जान पाएंगे।

इसे भी पढ़ें: बीए करने के बाद आपके पास टॉप कॅरियर विकल्प क्या हो सकते हैं और क्या करें

छात्र पूर्व वर्ष के प्रश्न पत्र एवं सैंपल पेपर का अभ्यास भी कर सकते हैं। इससे परीक्षार्थी न केवल परीक्षा में आने वाले प्रश्नों के प्रकार के बारे में जान पाएगा बल्कि उन प्रश्नों के विभिन्न स्तर के बारे में भी उन्हें पता चलेगा। 

उम्मीदवारों को अधिक से अधिक प्रश्नों का अभ्यास करके अपनी गति और सटीकता में सुधार लाना चाहिए। इस प्रकार उम्मीदवार परीक्षा में अधिकतम संख्या में प्रश्नों का प्रयास कर पाएंगे और अच्छे स्कोर करने में सक्षम होंगे।

इसे भी पढ़ें: फॉरेंसिक साइंस के क्षेत्र में कॅरियर कैसे बनाएं? जानें कोर्स, जॉब और सैलरी

परीक्षा की तैयारी का अहम् हिस्सा है ऑनलाइन मॉक टेस्ट। उम्मीदवार JEE Main की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर ऑनलाइन मॉक टेस्ट दे सकते हैं। इससे छात्रों को एक मूल्यवान अनुभव मिलेगा और वह अपने परीक्षा के स्कोर का अनुमान भी लगा पाएंगे।

उम्मीदवारों को JEE Main की तैयारी के दौरान नोट्स बनाने चाहिए। इससे उम्मीदवारों को अनेक विषयों के अनेक पॉइंट्स याद रखने में सरलता होगी। इन नोट्स को उम्मीदवार रिविजन के लिए पढ़ सकते हैं।

- प्रिया मिश्रा 

अन्य न्यूज़