फैशन डिजाइनिंग करने का है मन, तो पहले जान लें कोर्स फीस डिटेल्स

फैशन डिजाइनिंग करने का है मन, तो पहले जान लें कोर्स फीस डिटेल्स

फैशन डिजाइनिंग के डिप्लोमा कोर्स में दाखिला लेने के लिए कैंडीडेट का 12वीं में कम से कम 50 प्रतिशत अंक होने चाहिए। इस कोर्स के लिए आपको सालाना 60000 से 80000 रूपए कोर्स फीस देने होंगे।

फैशन डिजाइनिंग आज के समय में अधिकतर युवाओं की पहली पसंद बनता जा रहा है। यह एक क्रिएटिव क्षेत्र होने के कारण आप यहां पर अपने नए−नए आईडियाज को आसानी से एक्सप्लोर कर सकते हैं। इतना ही नहीं, यह क्षेत्र में आपको सफलता के साथ नाम व शोहरत भी दिलाता है। हालांकि इस क्षेत्र में कदम रखने के लिए व्यक्ति में कुछ खास गुण होने चाहिए, जैसे आपका क्रिएटिव होने के साथ सिलाई की बारीकियां और कपड़ों की बेहतर समझ ताकि आप अपने आईडियाज को बेहतर तरीके से पेश कर सकें। अगर आपमें भी यह गुण है तो आप इस क्षेत्र में कदम रखने के बारे में सोच सकते हैं। इसके बाद यह सवाल उठता है कि कोर्स को कहां से किया जाए और कोर्स करने के लिए आपको कितनी फीस देनी होगी, तो चलिए इसका जवाब हम आपको इस लेख में दे रहे हैं−

फैशन डिजाइनिंग के क्षेत्र में डिप्लोमा कोर्स से लेकर बैचलर व मास्टर डिग्री भी होती है। ऐसे में कोर्स की फीस इस बात पर निर्भर करती है कि आप किस कोर्स के लिए दाखिला ले रहे हैं।

इसे भी पढ़ें: दसवीं के बाद घर बैठने की जरूरत नहीं, इन जॉब्स के लिए करें अप्लाई

बी.डिजाइन इन फैशन

इस कोर्स में दाखिला लेने के लिए आपका बारहवीं में 50 प्रतिशत मार्क्स होना जरूरी है। यह कोर्स लगभग 4 साल का है और इस कोर्स को करने के लिए आपको सालाना 1.15 से 1.20 लाख रूपए बतौर कोर्स फीस देने होंगे।


बी. एससी इन फैशन एंड डिजाइन

यह लगभग तीन साल का कोर्स है और इस कोर्स में दाखिला लेने के लिए आपके 12वीं में 45 प्रतिशत मार्क्स होना अनिवार्य है। इस कोर्स की फीस काफी कम है। आप सालाना 20000 से 40000 रूपए में यह कोर्स कर सकते हैं।


बीए इन फैशन डिजाइन

यह भी तीन साल का कोर्स है और इस कोर्स को करने के लिए आपके 12वीं में 50 प्रतिशत स्कोर के साथ−साथ एंटेस टेस्ट में भी पर्याप्त स्कोर होना जरूरी है। इस कोर्स की फीस सालाना 30000 रूपए से दो लाख रूपए तक हो सकती है।

डिप्लोमा इन फैशन डिजाइन

यह कोर्स एक साल से लेकर तीन साल तक का हो सकता है। फैशन डिजाइनिंग के डिप्लोमा कोर्स में दाखिला लेने के लिए कैंडीडेट का 12वीं में कम से कम 50 प्रतिशत अंक होने चाहिए। इस कोर्स के लिए आपको सालाना 60000 से 80000 रूपए कोर्स फीस देने होंगे।

एडवांस डिप्लोमा इन फैशन डिजाइन एंड मैनेजमेंट

यह कोर्स दो साल का है और इसे करने के लिए आपका 12वीं पास होना जरूरी है। इस कोर्स की फीस लगभग 90000 रूपए है।

एम.एससी इन फैशन डिजाइनिंग

फैशन डिजाइनिंग में ग्रेजुएशन के बाद आप यह कोर्स कर सकते हैं। इस कोर्स की अवधि दो साल है और सालाना फीस लगभग एक लाख रूपए है।

एम.ए इन फैशन डिजाइनिंग 

इस कोर्स को करने के लिए भी आपका फैशन डिजाइनिंग में ग्रेजुएट होना जरूरी है। दो साल के इस कोर्स के लिए आपको करीबन 1.63 लाख रूपए सालाना खर्च करने होंगे।

इसे भी पढ़ें: पढ़ाई में कमजोर बच्चों के लिए ये टिप्स होंगे कारगर

पी.जी डिप्लोमा इन फैशन डिजाइनिंग

इस कोर्स की अवधि एक साल से अठारह महीने की है और इस कोर्स की फीस लगभग 60000 से 90000 रूपए सालाना है।

सर्टिफिकेट कोर्स इन फैशन डिजाइनिंग

12वीं के बाद आप फैशन डिजाइनिंग में सर्टिफिकेट कोर्स कर सकते हैं। इस कोर्स की अवधि छह महीने से एक साल है। इस कोर्स की फीस 14000 से 50000 के बीच हो सकती है।

वरूण क्वात्रा