जॉब इंटरव्यू को एक ही बार में क्रैक करने में मदद करेंगी ये आसान टिप्स

 job interview
unsplash
प्रिया मिश्रा । May 06, 2022 12:29PM
इंटरव्यू से पहले मन में कई तरह के सवाल होते हैं और घबराहट होती है। लोगों को लगता है कि आखिर वह इंटरव्यू में ऐसा क्या करें कि इंटरव्यू में सफलता हासिल हो। आज के इस लेख में हम आपको कुछ ऐसी टिप्स बताने जा रहे हैं जो आपको इंटरव्यू में सफलता पाने में मदद करेंगी।

जब भी हम कोई इंटरव्यू देने जाते हैं तो हमारे मन में कई तरह के सवाल और डर होते हैं। इंटरव्यू के आधार पर ही तय होता है कि नौकरी मिलेगी या नहीं, सैलरी पैकेज कितना मिलेगा? कई बार अच्छी पढ़ाई और जानकारी होने के बाद भी लोग इंटरव्यू में असफल हो जाते हैं। बार-बार इंटरव्यू में असफल होने के कारण मन में कई तरह के सवाल उठने लगते हैं। इंटरव्यू से पहले मन में कई तरह के सवाल होते हैं और घबराहट होती है। लोगों को लगता है कि आखिर वह इंटरव्यू में ऐसा क्या करें कि इंटरव्यू में सफलता हासिल हो। आज के इस लेख में हम आपको कुछ ऐसी टिप्स बताने जा रहे हैं जो आपको इंटरव्यू में सफलता पाने में मदद करेंगी। अगर आप भी इंटरव्यू देने जा रहे हैं तो इन टिप्स को जरूर फॉलो करें-

इसे भी पढ़ें: SEO में कैसे शुरू करें कॅरियर और क्या है इसके लिए आवश्यक कौशल

समय पर पहुंचे 

आप जब भी इंटरव्यू के लिए जा रहे हों तो कोशिश करें कि समय पर ही पहुंचे। बेहतर होगा कि आप इंटरव्यू के निर्धारित समय से 5-10 मिनट पहले पहुंच जाएं। इससे आपका पॉजिटिव इम्प्रेशन पड़ेगा और इंटरव्यू लेने वाले व्यक्ति को लगेगा कि आप काम के प्रति जिम्मेदार हैं। 


फॉर्मल कपड़े पहनें 

इंटरव्यू में आपके कपड़ों पर भी ध्यान दिया जाता है। आप जब भी इंटरव्यू के लिए जा रहे हों तो बेहतर होगा कि फॉर्मल कपड़े ही पहनें। बेहतर होगा कि आप पैंट-शर्ट या कोई अन्य फॉर्मल ड्रेस पहनें। साफ और प्रेस किए हुए कपड़ों के साथ आपके जूते भी साफ और पॉलिश होने चाहिए। इसके अलावा, आ[को ध्यान रखना चाहिए कि आपके बाल ठीक से बने हो और शेविंग भी ठीक हो। 

कंपनी के बारे में अच्छे से जान लें 

आप जिस भी कंपनी में इंटरव्यू के लिए जा रहे हैं उसके बारे में अच्छी तरह से जानकारी इकट्ठा कर लें। कंपनी क्या काम करती है, कंपनी का उद्देश्य क्या है, कितने लोग काम करते है, कंपनी का मालिक कौन है, ऐसी कई अन्य चीजें आपको कंपनी के बारे में पता होनी चाहिए। यह सभी जानकारी आपको कंपनी की आधिकारिक वेबसाइट या सोशल मीडिया अकाउंट से मिल सकती है। अक्सर इंटरव्यू में ये सब सवाल पूछे जाते हैं इसलिए आपको यह सब जानकारी होनी चाहिए। 

इसे भी पढ़ें: चार्टर्ड अकाउंटेंट बनने का सपना है तो जान लें ये जरूरी बातें, ऐसे करें तैयारी

अच्छा रिज्यूमे तैयार करें 

एक इंटरव्यू में जो चीज़ इंटरव्यू लेने वाले व्यक्ति को आपकी तरफ आकर्षित करती है, वो है आपका रिज्यूमे। आपके रिज्यूमे में आपके बारे में  सभी आवश्यक झांकियां लिखी होती हैं। रिज्यूमे में आपका नाम, पता, फोन नंबर, ईमेल, आपकी पढ़ाई के बारे में जानकारी, आपने किन-किन कंपनियों में काम किया, सैलेरी कितनी है आदि, ये सभी जानकारी जरूर होनी चाहिए। ध्यान रखें कि रिज्यूमे में सभी जानकारियां साफ और स्पष्ट रूप से लिखी हों। 


अच्छी हो तैयारी 

अक्सर लोग जवाब देते समय अटक-अटक के बोलते हैं या अपनी बातों को स्पष्ट रूप से नहीं रख पाते हैं। इससे यह पता चलता कि आपके अंदर आत्मविश्वास की कमी है। बेहतर होगा कि आप इंटरव्यू से पहले थोड़ी प्रैक्टिस कर लें। आप शीशे के सामने प्रैक्टिस कर सकते हैं या घर में किसी से या किसी दोस्त से मदद ले सकते हैं। इससे आपके मन से डर निकल जाएगा और आप इंटरव्यू में बेहतर ढंग से जवाब दे पाएंगे।

- प्रिया मिश्रा

अन्य न्यूज़