CSK vs KKR IPL 2022 | कोलकाता नाइट राइडर्स ने चेन्नई सुपर किंग्स को 6 विकेट से हराया, MS धोनी ने जीता दर्शकों का दिल!

CSK vs KKR IPL 2022 | कोलकाता नाइट राइडर्स ने चेन्नई सुपर किंग्स को 6 विकेट से हराया, MS धोनी ने जीता दर्शकों का दिल!

चेन्नई सुपर किंग्स और कोलकत्ता नाइट राइडर्स के बीच मुंबई में आइपीएल 2022 का पहला मुकाबला खेला गया। मुकाबले को केकेआर ने 7 विकेट से जीत लिया है। अजिंक्य रहाणे की शानदार बल्लेबाजी से कोलकत्ता ने आसानी से टारगेट को प्राप्त कर लिया।

IPL 2022: चेन्नई सुपर किंग्स और कोलकत्ता नाइट राइडर्स के बीच मुंबई में आइपीएल 2022 का पहला मुकाबला खेला गया। मुकाबले को केकेआर ने 6 विकेट से जीत लिया है। अजिंक्य रहाणे और सैम बिलिंग्स की शानदार बल्लेबाजी से कोलकत्ता ने आसानी से टारगेट को प्राप्त कर लिया। चेन्नई सुपर किंग्स की कमजोर शुरूआत के कारण स्कोर ज्यादा नहीं बन सका और सीएसके ने 132 रनों का टारगेट केकेआर के लिए रखा। 62 रनों पर सीएसके ने अपने पांच विकेट क गंवा दिया था जिसके बाद पारी को सीएसके के पूर्व कप्तान एम एस धोनी ने संभाता और 4 चौकों- 1 छक्के के साथ उन्होंने अपना अर्धशतक जड़ दिया। माही को एक बार फिर दर्शकों ने मारते हुए देखा। रवींद्र जडेजा इस बार चेन्नई सुपर किंग्स की कप्तानी कर रहे हैं।

 माही मार रहा है! धोनी ने खेली अर्धशतकीय पारी

पूर्व कप्तान महेन्द्र सिंह धोनी की नाबाद अर्धशतकीय पारी के दम पर चेन्नई सुपर किंग्स ने इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के 15वें सत्र के पहले मैच में खराब शुरुआत से उबरते हुए शनिवार को यहां पांच विकेट पर 131 रन बनाये। धोनी ने 38 गेंद की नाबाद पारी में सात चौके और एक छक्का लगाकर एक बार फिर साबित किया कि भले ही उन्होंने उम्र के 40वें पड़ाव को पार कर लिया हो लेकिन बल्लेबाजी में दमखम बाकी है। वह एडम गिलक्रिस्ट और क्रिस गेल के बाद आईपीएल में अर्धशतक लगाने वाले तीसरे सबसे उम्रदराज खिलाड़ी बने। धोनी ने आईपीएल में 24वां अर्धशतक लगाने के साथ छठे विकेट के लिए टीम के नये कप्तान रविन्द्र जडेजा के साथ 66 रन की अटूट साझेदारी की। कप्तानी के बोझ से मुक्त होने के बाद वह खुल कर बल्लेबाजी कर रहे थे वहीं जडेजा गेंद को सीमा रेखा के पार पहुंचाने के लिए संघर्ष करते दिखे। 

जडेजा पर दिखा कप्तानी का दवाब, नहीं चला बल्ला 

जडेजा ने 28 गेंद की नाबाद पारी में 26 रन बनाये जिसमें पारी की आखिरी गेंद पर लगाया छक्का शामिल है। वह हालांकि अपनी पारी के दौरान बड़े शॉट खेलने में जूझते दिखे। टॉस गंवाने के बाद बल्लेबाजी के लिए उतरी चेन्नई सुपर किंग्स के भरोसेमंद सलामी बल्लेबाज रुतुराज गायकवाड़ को पहले ओवर में ही अनुभवी उमेश यादव ने खाता खोले बगैर पवेलियन भेज दिया। इस शुरुआती झटके का हालांकि रॉबिन उथप्पा पर कोई असर नहीं पड़ा उन्होंने तीसरे ओवर में उमेश यादव और चौथे ओवर में शिवम मावी के खिलाफ छक्का जड़कर अपना हाथ खोला।

कोलकत्ता के गेंदबाजों की खतरनाक गेंदबाजी

टीम के दूसरे सलामी बल्लेबाज डेवन कॉन्वे (तीन रन) क्रीज पर सहज नहीं दिखे और पांचवें ओवर में उमेश यादव की गेंद पर कप्तान श्रेयस अय्यर को कैच थमा बैठे। पावर प्ले के बाद टीम का स्कोर दो विकेट पर सिर्फ 35 रन था। अनुभवी अंबाती रायुडू ने वरुण चक्रवर्ती के खिलाफ छक्का जड़ा लेकिन इस रहस्यमयी स्पिनर ने इस ओवर की आखिरी गेंद पर उथप्पा को फंसा लिया और विकेटकीपर शेल्डन जैक्सन शानदार स्टंपिंग कर 21 गेंद में उनकी 28 रन की पारी को खत्म किया। अगले ओवर में कप्तान जडेजा के साथ गफलत का शिकार होकर रायुडू रन आउट हो गये। उन्होंने 17 गेंद की पारी में 15 रन बनाये। टीम के साथ पिछली नीलामी में जुड़े हरफनमौला शिवम दुबे (तीन रन) भी कुछ कमाल करने में नाकाम रहे और आंद्रे रसेल की गेंद पर सुनील नारायण को कैच थमा बैठे। चेन्नई की आधी टीम 11 ओवर के बाद पवेलियन लौट चुकी थी और क्रीज पर कप्तान जडेजा का साथ देने पूर्व कप्तान और दिग्गज धोनी क्रीज पर पहुंचे। इस समय स्कोर बोर्ड पर सिर्फ 65 रन था।

कोलकाता के गेंदबाजों ने अगले चार ओवर में दोनों को एक भी बाउंड्री लगाने का मौका नहीं दिया। धोनी ने 16 ओवर में उमेश यादव के खिलाफ चौका लगाकर इस सूखे को खत्म किया। उन्होंने इसके बाद 18वें ओवर में रसेल के खिलाफ तीन और 19वें ओवर में मावी के खिलाफ चौका और फिर नो बॉल पर छक्का लगाकर जडेजा के साथ साझेदारी का अर्धशतक पूरा किया।  उन्होंने रसेल के आखिरी ओवर में लगातार दो चौके और फिर एक रन के साथ अर्धशतक पूरा किया जबकि जडेजा ने छक्के के साथ टीम की पारी को 130 के पार पहुंचाया। केकेआर के लिए उमेश ने दो जबकि चक्रवर्ती और रसेल ने एक-एक विकेट लिये।