IPL 2022 का पहला विवाद आया सामने, RCB पर भारी है KKR, दोनों के बीच हो चुके हैं 29 मुकाबले

IPL 2022 का पहला विवाद आया सामने, RCB पर भारी है KKR, दोनों के बीच हो चुके हैं 29 मुकाबले
प्रतिरूप फोटो

पावरप्ले में वेस्टइंडीय के निकोलस पूरन को गेंदें समझ में नहीं आ रही थीं और 8 गेंद खेलने के बाद निकोलस पूरन नौवीं गेंद पर बिना कोई रन बनाए ट्रेंट बोल्ट के हाथों आउट हो गए। प्रसिद्ध कृष्णा ने विकेट चटकाने की शुरुआत की और यजुवेंद्र चहल की चालाक गेंदबाजी के सामने हैदराबाद के नवाब ढेर हो गए।

आईपीएल की शुरुआत हो गई और पहला विवाद भी सामने आ गया। राजस्थान रॉयल्स और सनराइजर्स हैदराबाद के बीच खेले गए मुकाबले में एक संदिग्ध कैच का मामला सामना आया और सोशल मीडिया पर इसकी खूब चर्चा हुई। दरअसल, हैदराबाद के कप्तान केन विलियमसन का कैच संजू सैमसन से छिटक गया तो देवदत्त पड्डिकल ने उसे लपक लिया। अंपायर को यह समझ में नहीं आया तो उन्होंने सॉफ्ट सिग्नल में आउट करार दिया और टीवी अंपायर से इसे चेक करने के लिए कहा। 

इसे भी पढ़ें: भारत, चीन एक-दूसरे के लिए खतरा नहीं होने की आम राय को मानने पर सहमत: वांग 

टीवी अंपायर ने हर एंगल से कैच को चेक किया और केन विलियमसन को आउट करार दिया। जिसके बाद सोशल मीडिया पर आउट और नॉटआउट को लेकर बहस छिड़ गई। रिप्ले के पहले फ्रेम से ऐसा प्रतीत हुआ कि गेंद मैदान को टच कर रही है। खैर हैदराबाद के लिए केन विलियमसन का विकेट काफी मायने रखता है। केन विलियमसन के आउट होने के बाद टीम प्रेशर में आ गई और विकेट गिरने का सिलसिला शुरू हो गया।

हैदराबाद के नवाबों का नहीं चला बल्ला

पावरप्ले में वेस्टइंडीय के निकोलस पूरन को गेंदें समझ में नहीं आ रही थीं और 8 गेंद खेलने के बाद निकोलस पूरन नौवीं गेंद पर बिना कोई रन बनाए ट्रेंट बोल्ट के हाथों आउट हो गए। प्रसिद्ध कृष्णा ने विकेट चटकाने की शुरुआत की और यजुवेंद्र चहल की चालाक गेंदबाजी के सामने हैदराबाद के नवाब ढेर हो गए।

नए खिलाड़ियों से सजी आत्मविश्वास से ओतप्रोत राजस्थान ने हैदराबाद को 61 रन से हराकर आईपीएल के 15वें सत्र में अपने अभियान की शानदार शुरूआत की। राजस्थान ने खेल के हर विभाग में हैदराबाद को बौना साबित कर दिया। कप्तान संजू सैमसन ने मोर्चे से अगुवाई करते हुए 27 गेंद में 55 रन बनाए जिसकी मदद से राजस्थान ने 6 विकेट पर 210 रन का विशाल स्कोर खड़ा किया। जवाब में हैदराबाद के 3 बल्लेबाज 9 रन पर और 4 बल्लेबाज 29 रन पर पवेलियन लौट चुके थे। इतना ही नहीं केन विलियमसन की टीम 7 विकेट पर महज 149 रन ही बना सकी। 

इसे भी पढ़ें: केकेआर की निगाह अपनी स्थिति मजबूत करने तो आरसीबी की पहली जीत पर 

RCB और KKR में किसका पलड़ा भारी

पहले मैच में जीत से शुरुआत करने के बाद कोलकाता नाइट राइडर्स (केकेआर) का मुकाबला रॉयल चैलेंजर्स बेंगलोर के साथ होने वाला है। श्रेयस अय्यर की अगुवाई वाले केकेआर ने अपने पहले मैच में मौजूदा चैंपियन चेन्नई सुपर किंग्स को 6 विकेट से हराया जबकि आरसीबी को 200 से अधिक रन बनाने के बावजूद पंजाब किंग्स के हाथों हार का सामना करना पड़ा। आरसीबी के कप्तान फाफ डुप्लेसी शानदार फॉर्म में हैं। ऐसे में आरसीबी पहली जीत हासिल करने के इरादे से मैदान में उतरेगी जबकि केकेआई अपने फॉर्म को बरकरार रखने के इरादे से मैदान पर नजर आएगी।

आईपीएल का छठा मुकाबला मुंबई के डी वाई पाटिल स्टेडियम में खेला जाएगा। आपको बता दें कि केकेआर और आरसीबी ने आपस में 29 मुकाबले खेले हैं। जिनमें से केकेआर को 16 में और आरसीबी को 13 में जीत का स्वाद चखने को मिला है। लेकिन दोनों टीमों के बीच हुए पिछले 5 मुकाबलों पर नजर डालें तो आरसीबी का पलड़ा भारी रहा है। इन 5 में से 3 मुकाबलों को आरसीबी ने जीता है।

केकेआर ने डी वाई पाटिल स्टेडियम में इससे पहले 2 बार साल 2010 और 2011 में मुकाबले खेले थे और दोनों मुकाबलों में केकेआर ने जीत दर्ज की थी। जबकि इस मैदान में आरसीबी ने 3 मुकाबले खेले हैं और उनमें से महज एक में ही जीत का स्वाद चखने को मिला है और दो मुकाबले गंवाए हैं। 

इसे भी पढ़ें: SRH vs RR: संजू सैमसन की तूफानी पारी, हैदराबाद के खिलाफ राजस्थान की एकतरफा जीत 

संभावित टीमें:

आरसीबी: फाफ डुप्लेसी (कप्तान), विराट कोहली, मोहम्मद सिराज, हर्षल पटेल, वानिंदु हसरंगा, दिनेश कार्तिक, शाहबाज अहमद, अनुज रावत, डेविड विली, लवनिथ सिसोदिया, सिद्धार्थ कौल

केकेआर: अजिंक्य रहाणे, वेंकटेश अय्यर, श्रेयस अय्यर (कप्तान), नीतीश राणा, शिवम मावी, टिम साउथी, उमेश यादव, वरुण चक्रवर्ती, आंद्रे रसेल, सुनील नारायण, सैम बिलिंग्स