हवा में नहीं पैर जमीन पर रखने की जरुरत...पहली सीरीज जीतने के बाद आया राहुल द्रविड़ का बयान

हवा में नहीं पैर जमीन पर रखने की जरुरत...पहली सीरीज जीतने के बाद आया राहुल द्रविड़ का बयान

भारतीय कोच राहुल द्रविड़ अपनी नयी भूमिका में शानदार शुरुआत करने पर रविवार को यहां खुशी जतायी लेकिन साथ ही खिलाड़ियों को आत्ममुग्धता से बचने की सलाह भी दी। भारत ने रविवार को तीसरे टी20 अंतरराष्ट्रीय मैच में 73 रन से जीत दर्ज करके तीन मैचों की श्रृंखला में क्लीन स्वीप किया।

टी20 विश्व कप में पाकिस्तान से भारत हारा और इसके साथ ही भारतीय क्रिकेट टीम के फैंस का दिल बुरी तरह से टूट गया। विराट सेना ने 30 साल से पाकिस्तान पर चल रहे विजय रथ को रोक दिया। पाकिस्तान ने भारत को 10 विकेट से हराया। भारत की इस शर्मनाक हार से फैंस काफी निराश थे लेकिन पाकिस्तान से हार के बाद भी भारतीय फैंस ने टीम पर भरोसा दिखाया लेकिल दूसरे मैच में भी भारत बेहद बुरी तरह से न्यूजीलैंड से हारा और इस हार के साथ ही वह सेमीफाइनल की रेस से बाहर हो गयी। टी20 विश्व कप के दौरान भारतीय क्रिकेट टीम का जिस तरह से प्रदर्शन रहा उसके कारण भारत की आईसीसी रेंकिग भी डाउन हुई। भारत ने इसके बाद लगातार तीन मैच जीते लेकिन उसे जीतने का कोई फायदा नहीं हुआ क्योंकि टीम विश्व कप से बाहर हो गयी थी। इसी हार के साथ भारतीय क्रिकेट टीम से विराट कोहली और रवि शास्त्री के युग का अंत हो गया। विराट कोहली ने टी20 मैच की कप्तानी छोड़ दी है और भारतीय क्रिकेट टीम के कप्तान रोहित शर्मा है और टीम के मुख्य कोच राहुल द्रविड़ है। 

इसे भी पढ़ें: MP के बुरहानपुर जिले में शराबी डॉक्टर की पिटाई, एंबुलेंस से बाइक सवार को मारी टक्कर

नये युग के साथ रोहित शर्मा और राहुल द्रविड़ की साझेदारी शुरू हुई और न्यूजीलैंड के खिलाफ टी20 सीरीज में भारत ने न्यूजीलैंड को क्लीन स्वीप किया और टी20 सीरीज को 3-0 से जीता। लगातार तीन मैचों में रोहित शर्मा ने टॉस जीता और बहुत ही आसानी से सीरीज को जीत लिया। दोनों की साझेदारी के साथ न्यूजीलैंड के खिलाफ टी20 सीरीज में टीम मैदान में उतरी और अपनी तूफानी पारी के साथ सीरीज के तीनों मैच में टॉस जीतकर विजय हासिल की। सीरीज का आखिरी मैच कोलकाता के ईडन गार्डन्स स्टेडियम में खेला गया। ईडन गार्डन्स स्टेडियम और रोहित शर्मा की बैटिंग की अपनी अलग ही लव स्टोरी है। इतिहास गवह है कि हमेशा इस मैदान में रोहित का बल्ला चला है।

इसे भी पढ़ें: CAA की वापसी की उठी मांग, शायर मुनव्वर राणा ने कहा- दुश्मनी निकालने के लिए लाया गया है कानून !

भारतीय कोच राहुल द्रविड़ अपनी नयी भूमिका में शानदार शुरुआत करने पर रविवार को यहां खुशी जतायी लेकिन साथ ही खिलाड़ियों को आत्ममुग्धता से बचने की सलाह भी दी। भारत ने रविवार को तीसरे टी20 अंतरराष्ट्रीय मैच में 73 रन से जीत दर्ज करके तीन मैचों की श्रृंखला में क्लीन स्वीप किया। द्रविड़ ने मैच के बाद कहा, ‘‘यह वास्तव में बहुत अच्छी श्रृंखला रही। प्रत्येक ने श्रृंखला के शुरू से अच्छा योगदान दिया। शानदार शुरुआत करके अच्छा लग रहा है लेकिन हम यथार्थवादी हैं और हमें अपने पांव जमीन पर रखने की जरूरत है।’’ 

उन्होंने कहा, ‘‘न्यूजीलैंड के लिये विश्व कप फाइनल के बाद छह दिन के अंदर तीन मैच खेलना आसान नहीं था। हमें अपने पांव जमीन पर रखकर नयी सीख लेकर आगे बढ़ना होगा।’’ द्रविड़ युवा खिलाड़ियों के प्रदर्शन से खुश दिखे जिन्होंने टीम में कई विकल्प मुहैया करा दिये हैं। भारतीय कोच ने कहा, ‘‘यह देखकर वास्तव में अच्छा लगा कि कुछ युवा खिलाड़ियों ने अच्छा प्रदर्शन किया। हमने उन खिलाड़ियों को मौका दिया जिन्होंने पिछले कुछ महीनों में अधिक क्रिकेट नहीं खेली थी। यह देखकर वास्तव में अच्छा लगा कि हमारे पास अच्छे विकल्प हैं।