फिटनेस को लेकर रवि शास्त्री की इस गेंदबाज के साथ होती थी बहस, बोले- खिलाड़ी ने गंवा दिए 50 टेस्ट विकेट !

Ravi Shastri
प्रतिरूप फोटो
ANI Image
भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व मुख्य कोच रवि शास्त्री ने भुवनेश्वर कुमार के प्रभावशाली प्रदर्शन के बारे में विस्तार से जानकारी दी। उन्होंने बताया कि वो अक्सर फिटनेस को लेकर सीनियर पेसर से बहस किया करते थे। वहीं रवि शास्त्री का मानना है कि फिट रहने पर भुवनेश्वर कुमार सभी प्रारूपों में भारत के लिए नियमित हो सकते हैं।

मुंबई। सनराइजर्स हैदराबाद के लिए इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) का मौजूदा सत्र काफी उतार-चढ़ाव भरा रहा है। शुरुआती दो मुकाबलों में मिली हार के बाद हैदराबाद ने लगातार पांच मुकाबलों में सफलता हासिल की लेकिन जैसे ही टीम टॉप-4 की प्रमुख दावेदार बन गई, ठीक वैसे ही उन्हें मुकाबलों में हार का सामना करना पड़ा। हालांकि हैदराबाद ने अपने आखिरी मुकाबले में हार का सिलसिला तोड़ते हुए मुंबई इंडियंस के खिलाफ जीत दर्ज की। 

इसे भी पढ़ें: प्लेऑफ में पहुंचने वाली दूसरी टीम बनी लखनऊ, आखिरी बॉल पर 2 रनों से दर्ज की जीत 

मौजूदा सत्र में हैदराबाद का सबसे मजबूत पक्ष उनकी आक्रामक गेंदबाजी रही। उमरान मलिक, टी नटराजन और भुवनेश्वर कुमार जैसे गेंदबाजों ने अच्छा प्रदर्शन किया। सबसे शानदार प्रदर्शन तो उमरान मलिक का रहा। उन्होंने सबसे तेज गेंदबाजी करने का रिकॉर्ड बनाया। उमरान मलिक ने 157 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से गेंद डाली। जबकि टी नटराजन और भुवनेश्वर कुमार में निरंतरता दिखाई दी। उमरान मलिक (21 विकेट) और टी नटराजन (18 विकेट) सबसे ज्यादा विकेट लेने वालों की सूची में टॉप 10 में शामिल हैं। हालांकि भुवनेश्वर कुमार ने 12 विकेट चटकाकर किफायती गेंदबाजी की है।

मुंबई के खिलाफ भुवनेश्वर कुमार ने 19वें ओवर में मुकाबला हैदराबाद के पाले में लाकर पलट दिया। जब उन्होंने ओवर मेडन तो डाला ही साथ ही साथ एक विकेट भी हासिल किया था। जिसकी बदौलत मुंबई 3 रन से मुकाबला हार गई।

सभी प्रारूपों में नियमित हो सकते हैं कुमार

इसी बीच भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व मुख्य कोच रवि शास्त्री ने भुवनेश्वर कुमार के प्रभावशाली प्रदर्शन के बारे में विस्तार से जानकारी दी। उन्होंने बताया कि वो अक्सर फिटनेस को लेकर सीनियर पेसर से बहस किया करते थे। वहीं रवि शास्त्री का मानना है कि फिट रहने पर भुवनेश्वर कुमार सभी प्रारूपों में भारत के लिए नियमित हो सकते हैं। 

इसे भी पढ़ें: गुजरात की नजरें जीत की लय कायम रखने पर, आरसीबी को प्लेआफ के लिये बड़ी जीत की जरूरत 

अंग्रेजी न्यूज वेबसाइट 'हिन्दुस्तान टाइम्स' की रिपोर्ट के मुताबिक, रवि शास्त्री ने भुवनेश्वर कुमार को लेकर ईएसपीएन क्रिकइन्फो को बताया कि मैं बिल्कुल भी हैरान नहीं हूं। जब भी मैं भुवी (भुवनेश्वर कुमार) से मिलता हूं, मेरी उनसे बहस हो जाती है। मैं कहता हूं, अगर वो सिर्फ अपनी फिटनेस पर ध्यान दे और कड़ी मेहनत करें... तो खेल के सभी प्रारूपों में उनका अनुभव और क्षमता उल्लेखनीय है। हर बार जब हमने इंग्लैंड या न्यूजीलैंड का दौरा किया तब यह लड़का अनफिट था। उन्होंने आगे बताया कि मैंने कहा, आपने पिछले कुछ सालों में 50 लाल गेंद के विकेट गंवा दिए हैं। अगर वह फिट रहते तो वह भारतीय टीम में एक स्वचालित पसंद हैं।

भुवनेश्वर कुमार ने भारतीय टीम के लिए आखिरी टेस्ट मुकाबला 24 जनवरी, 2018 को साउथ अफ्रीका के खिलाफ खेला था। उसके बाद उन्हें कोई भी टेस्ट मुकाबला खेलने का मौका नहीं मिला। साउथ अफ्रीका के खिलाफ विदेशी जमीन में खेले गए अपने आखिरी टेस्ट मुकाबले में उन्होंने 4 विकेट चटकाए थे।

अन्य न्यूज़