कमजोर हुई है टीम इंडिया की बल्लेबाजी? बैटिंग कोच विक्रम राठौर ने किया इनकार, बोले- हुए हैं कई सुधार

Vikram Rathour
ANI
अंकित सिंह । Sep 27, 2022 7:19PM
भारत को बुधवार को दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ पहला टी20 मुकाबला खेलना है। टी20 विश्वकप के लिहाज से यह मुकाबला बेहद महत्वपूर्ण माना जा रहा है। मुकाबले से पहले बैटिंग कोच विक्रम राठौर आज प्रेस कॉन्फ्रेंस में आए थे। टीम इंडिया की बल्लेबाजी को लेकर उनसे कई सवाल पूछे गए।

हाल के दिनों में देखे तो भारतीय क्रिकेट टीम का प्रदर्शन कुछ खास नहीं रहा है। एशिया कप में भी भारतीय क्रिकेट टीम का प्रदर्शन कुछ खास नहीं रहा। इस बात की उम्मीद लगाई जा रही थी कि टीम इंडिया एशिया कप में अच्छा करेगी। एशिया कप में बल्लेबाजी और गेंदबाजी दोनों ही मामलों में भारतीय टीम थोड़ी पिछड़ गई थी। इसके अलावा हाल के मुकाबलों में भी देखे तो भारतीय टीम को लेकर कई सवाल उठे हैं। बल्लेबाजी पर भी लगातार सवाल उठते रहे हैं। भारत को बुधवार को दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ पहला टी20 मुकाबला खेलना है। टी20 विश्वकप के लिहाज से यह मुकाबला बेहद महत्वपूर्ण माना जा रहा है। मुकाबले से पहले बैटिंग कोच विक्रम राठौर आज प्रेस कॉन्फ्रेंस में आए थे। टीम इंडिया की बल्लेबाजी को लेकर उनसे कई सवाल पूछे गए। 

इसे भी पढ़ें: उम्मीद है कि भारत और दुनिया में महिला क्रिकेट के विकास में योगदान करने में सफल रही हूं: झूलन

अपने जवाब में विक्रम राठौर ने कहा कि जब आप कहते हैं कि हम स्कोर करने में सक्षम नहीं हैं, तो मैं सहमत नहीं हूं। उन्होंने दावा किया कि पिछले टी20 विश्व कप के बाद से, हम हर बार पहले बल्लेबाजी करते हुए बराबर या प्लस बराबर स्कोर करते रहे हैं। मुझे लगता है कि जिस तरह से हम बल्लेबाजी कर रहे हैं, उसमें एक बहुत ही स्पष्ट बदलाव है। उन्होंने दावा किया कि दृष्टिकोण थोड़ा बदल गया है, जब हम वहां होते हैं तो हम अधिक आक्रामक होते हैं। हम बेहतर स्ट्राइक रेट और अधिक इरादे के साथ खेल रहे हैं। पिछले विश्व कप के बाद से यह काफी स्पष्ट है। एक बल्लेबाजी इकाई के रूप में, हमने हर बार पहले बल्लेबाजी करते हुए अच्छा प्रदर्शन किया है। 

इसे भी पढ़ें: टी20 अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट मैच में नए ‘सिक्सर किंग’ बने भारतीय कप्तान रोहित शर्मा

दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ मुकाबले को लेकर पूछे गए सवाल पर उन्होंने कहा कि अर्शदीप सिंह, शाहबाज अहमद टीम में शामिल हो गए हैं और हम उम्मीद कर रहे हैं कि श्रेयस अय्यर शाम तक यहां आएंगे। इलेवन में कौन खेलता है, यह खेल से पहले तय किया जाएगा। दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ बुधवार से शुरू हो रही तीन मैचों की श्रृंखला के जरिये भारतीय टीम टी20 विश्व कप से पहले डैथ ओवरों की अपनी गेंदबाजी बेहतर करने और बल्लेबाजों को अच्छा अभ्यास देने के इरादे से उतरेगी। आस्ट्रेलिया के खिलाफ श्रृंखला जीतने के बाद भारतीय कप्तान रोहित शर्मा ने कहा कि डैथ गेंदबाजी में सुधार की जरूरत है। 

अन्य न्यूज़