कौन होगा RCB का अगला कप्तान ? श्रेयस अय्यर, डेविड वॉर्नर समेत रेस में आगे हैं यह नाम

IPL 2022
प्रतिरूप फोटो
विराट कोहली ने पिछले सत्र में कप्तानी छोड़ने का ऐलान कर दिया था। ऐसे में माना जा रहा है कि आरसीबी की लिस्ट में डेविड वॉर्नर, श्रेयस अय्यर, स्टीव स्मिथ, जेसन होल्डर और मनीष पांडे जैसे खिलाड़ी हैं। ऐसे में फ्रेंचाइजी किसी भी खिलाड़ी पर दांव लगा सकती है। लेकिन रेस में सबसे आगे श्रेयस अय्यर हैं।

नयी दिल्ली। इंडियन प्रीमियर लीग के मेगा ऑक्शन का मंच अगले महीने सजने वाला है। ऐसे में सबसे ज्यादा चर्चा इस बात पर हो रही है कि रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर (आरसीबी) का कप्तान कौन होगा ? क्योंकि विराट कोहली ने पिछले सत्र में कप्तानी छोड़ने का ऐलान कर दिया था। उस वक्त उन्होंने आरसीबी के साथ बने रहने की भी बात कही थी। विराट कोहली ने आरसीबी के लिए 140 मुकाबलों में कप्तानी की लेकिन एक भी खिताब टीम के नाम नहीं कर पाए। हालांकि साल 2016 में टीम फाइनल में पहुंची जरूर थी लेकिन सनराइजर्स हैदराबाद के हाथों हार का सामना करना पड़ा। ऐसे में आरसीबी नए कप्तान की तलाश में है। 

इसे भी पढ़ें: भारत में ही होगा IPL का आगामी सत्र, दर्शकों के बिना आयोजित होंगे मुकाबले: रिपोर्ट 

माना जा रहा है कि आरसीबी की लिस्ट में डेविड वॉर्नर, श्रेयस अय्यर, स्टीव स्मिथ, जेसन होल्डर और मनीष पांडे जैसे खिलाड़ी हैं। ऐसे में फ्रेंचाइजी किसी भी खिलाड़ी पर दांव लगा सकती है। लेकिन रेस में सबसे आगे श्रेयस अय्यर हैं।

श्रेयस अय्यर

कुछ दिनों पहले श्रेयस अय्यर की लखनऊ सुपर जाइंट्स में शामिल होने के कयास लगाए जा रहे थे लेकिन फ्रेंचाइजी ने केएल राहुल, मार्कस स्टोइनिश और रवि विश्नोई पर दांव लगाया। ऐसे में श्रेयस अय्यर को लेकर कई तरह की बातें हो रही हैं। पूर्व क्रिकेटर और कमेंटेटर आकाश चोपड़ा को लगता है कि श्रेयस अय्यर कोलकाता नाइट राइडर्स (केकेआर) के लिए बेहतर विकल्प होंगे क्योंकि फ्रेंचाइजी कप्तान की तलाश में है। पिछले साल तक दिल्ली कैपिटल्स के लिए खेलने वाले श्रेयस अय्यर इस बार नीलामी में शामिल होंगे और उन पर कई फ्रेंचाइजी अपनी नजर गडाए हुए हैं।

श्रेयस अय्यर ने अपनी कप्तानी के दम पर दिल्ली को साल 2020 में फाइनल में पहुंचाया था लेकिन टीम को मुंबई के हाथों हार का सामना करना पड़ा था और फिर पिछले सीजन के पहले चरण में वो नहीं खेले थे। ऐसे में फ्रेंचाइजी ने ऋषभ पंत को कप्तानी सौंप दी और उन्हीं के साथ आगे बढ़ने का भी निर्णय लिया। 

इसे भी पढ़ें: जो रूट का बड़ा फैसला, IPL के मेगा निलामी में नहीं होंगे शामिल  

डेविड वॉर्नर

सनराइजर्स हैदराबाद को खिताब जिताने वाले डेविड वॉर्नर पर आरसीबी की नजर होगी। पिछले सीजन में हैदराबाद ने उन्हें कप्तानी से हटाकर केन विलियमसन को इसकी जिम्मेदारी सौंपी थी। जिससे आहत होकर डेविड वॉर्नर से हैदराबाद से अलग होने का फैसला किया। आपको बता दें कि डेविड वॉर्नर की कप्तानी में ही हैदराबाद ने साल 2016 में आरसीबी को फाइनल में हराकर खिताब उठाया था। ऐसे में आरसीबी डेविड वॉर्नर पर दांव लगा सकती है।

जेसन होल्डर

वेस्ट इंडिया के हरफनमौला खिलाड़ी जेसन होल्डर का नाम कप्तानी के लिए सामने तो नहीं आया लेकिन आकाश चोपड़ा ने इन्हें कप्तानी का दावेदार बताया है। यूं तो जेसन होल्डर वेस्ट इंडीज क्रिकेट टीम की कप्तानी कर चुके हैं और उन्हें इसका अच्छा खासा अनुभव भी है। इसके अलावा आईपीएल में भी उनका प्रदर्शन काफी बेहतर है। उन्होंने आईपीएल के 26 मुकाबलों में 22.46 के औसत से 35 विकेट चटकाए हैं। इसके अलावा उन्होंने हैदराबाद को कई मुश्किल मुकाबलों में जीत भी दिलाई है।

स्टीव स्मिथ

राजस्थान रॉयल्स की कप्तानी कर चुके स्टीव स्मिथ पिछले सीजन में दिल्ली कैपिटल्स के साथ थे लेकिन उनकी जगह नहीं बन पा रही थी। उन्हें कप्तानी का भी अच्छा खासा अनुभव है। उन्होंने 100 से अधिक आईपीएल मुकाबले खेले हैं और उनमें से 43 मुकाबलों में उन्होंने कप्तानी की है। आंकड़ों पर गौर करें तो बतौर कप्तान उन्होंने 25 मुकाबलों में जीत दर्ज की। जबकि 17 मुकाबलों में हार का सामना करना पड़ा। 

इसे भी पढ़ें: IPL 2022 Mega Auction: श्रेयस अय्यर, चहल और डेविड वॉर्नर को शीर्ष ड्रॉ में रखे जाने की संभावना 

मनीष पांडे

साल 2018 में सनराइजर्स हैदराबाद से जुड़े मनीष पांडे पिछले सीजन में प्लेइन इलेवन से कई बार ड्राप हुए। इतना ही नहीं वो अपने फॉर्म से भी जूझते हुए दिखाई दिए। उन्होंने पिछले साल अपनी कप्तानी में कर्नाटक को सैयद मुश्ताक अली ट्रॉफी के फाइनल में पहुंचाया था। जबकि 2019-20 में कर्नाटक को विजयी बनाया था। ऐसे में आरसीबी मनीष पांडे को अपनी पाले में करने की कोशिश कर सकती है।

अन्य न्यूज़