क्या बतौर खिलाड़ी अगला IPL खेलेंगे महेंद्र सिंह धोनी ? CSK के नए कप्तान के लिए चर्चा में 2 नए नाम

Mahendra Singh Dhoni
प्रतिरूप फोटो
ANI Image
इस सत्र में टीम ने भविष्य का कप्तान तैयार करने की रणनीति बनाई थी लेकिन चेन्नई की यह रणनीति विफल रही और तो और रवींद्र जडेजा चोटिल होकर आईपीएल 2022 से बाहर हो गए। यह साल चेन्नई के लिए किसी बुरे सपने से कम नहीं रहा। टीम को 13 मैचों में महज 4 सफलताएं मिली हैं।

नयी दिल्ली। इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के मौजूदा सत्र में चेन्नई सुपर किंग्स (सीएसके) प्लेऑफ की दौड़ की बाहर हो चुकी है। इस सत्र में टीम ने भविष्य का कप्तान तैयार करने की रणनीति बनाई थी लेकिन चेन्नई की यह रणनीति विफल रही और तो और रवींद्र जडेजा चोटिल होकर आईपीएल 2022 से बाहर हो गए। यह साल चेन्नई के लिए किसी बुरे सपने से कम नहीं रहा। टीम को 13 मैचों में महज 4 सफलताएं मिली हैं और वो प्वाइंट टेबल पर नौवे स्थान पर काबिज है। ऐसे में एक बार फिर से चर्चा छिड़ गई है कि चेन्नई महेंद्र सिंह धोनी के बाद किसको कप्तानी सौपेगी। 

इसे भी पढ़ें: KKR को लगा एक और झटका, कमिंस के बाद रहाणे IPL से हुए बाहर, इंग्लैंड दौरे पर जाना भी संदिग्ध 

कप्तानी के लिए नए नामों पर चर्चा

रवींद्र जडेजा के बतौर कप्तान विफल होने के बाद चेन्नई नए कप्तान की तलाश कर रहा है। माना जा रहा है कि धोनी का यह आखिरी आईपीएल हो सकता है। तभी तो उन्होंने टीम के लिए भविष्य का कप्तान तैयार करने की योजना बनाई थी और उसी योजना के तहत रवींद्र जडेजा को कप्तानी सौंपी गई लेकिन शुरुआती मैचों में टीम का प्रदर्शन निराशाजनक रहा। ऐसे में 8 मैचों के बाद रवींद्र जडेजा से कप्तानी वापस ले ली गई और धोनी फिर से कप्तान बन गए।

ऐसे में दो नए नामों पर जमकर चर्चा हो रही है। हालांकि टीम प्रबंधन नए कप्तान को चुनने में इस बार कोई जल्दबाजी नहीं करेगा। सूत्रों के मुताबिक, मोईन अली और ऋतुराज को कप्तानी के लिए प्रबल दावेदार माना जा रहा है। दरअसल, धोनी टीम की कमान ऑलराउंडर को देने के पक्ष में हैं। ऐसे में मोईन अली प्रबल दावेदार हैं। उन्होंने आईपीएल करियर में खेले गए कुल 42 मैचों में 796 रन बनाए हैं। इसके साथ ही उन्होंने 22 विकेट भी चटकाए हैं।

टीम को जब विकेट की सबसे ज्यादा दरकार होती तो धोनी मोईन अली को गेंदबाजी सौंपते और वो मुश्किल परिस्थितियों में भी टीम के लिए विकेट चटकाने में सफल रहते हैं। अगर मोईन अली को कप्तानी सौंपी गई तो ऋतुराज गायकवाड़ को उपकप्तान बनाया जा सकता है। हालांकि मौजूदा सत्र में उनका बल्ला नहीं चला है और तो और उनके पास कप्तानी करने का ज्यादा अनुभव नहीं है। उन्होंने कुछ घरेलू मैचों में कप्तानी की है। ऐसे में उन्हें उपकप्तान बनाया जा सकता है। 

इसे भी पढ़ें: IPL 2022: हार का सिलसिला तोड़ने और उम्मीद जीवंत रखने मुंबई से भिड़ेगा हैदराबाद 

ऋतुराज गायकवाड़ ने आईपीएल करियर में खेले गए कुल 35 मैचों में 130 के स्ट्राइक रेट से 1205 रन बनाए हैं। जिसमें एक शतक और 10 अर्धशतक शामिल हैं। हालांकि मौजूदा सत्र उनके लिए कुछ खास नहीं रहा। उन्होंने 13 मैचों में 28 के औसत से 366 रन बनाए हैं और इस सत्र में उन्होंने अब तक सर्वश्रेष्ठ 99 रनों की पारी खेली है।

क्या होगी कैप्टन कूल की भूमिका ?

हिंदी समाचार वेबसाइट 'दैनिक भास्कर' ने सूत्रों के हवाले से बताया कि धोनी सीईओ या फिर ऐसे ही किसी बड़े पद पर दिखाई दे सकते हैं। धोनी अभी चेन्नई की प्रमोटिंग कंपनी इंडिया सीमेंट्स में वाइस प्रेसिडेंट हैं और प्रबंधन चाहता है कि वह इस लेवल पर ही टीम से जुड़े रहे। उन्हें फैसला करने की छूट दी गई है कि वो चाहे तो अगले सत्र में टीम की कप्तानी करते हुए खेलते रहें या फिर प्रबंधन का हिस्सा बनकर टीम तैयार करें।

वहीं भारतीय टीम के पूर्व दिग्गज खिलाड़ी सुनील गावस्कर को लगता है कि धोनी अगले सत्र में कप्तान के रूप में नजर नहीं आएंगे। उन्होंने कहा कि मुझे लगता है कि धोनी पीले रंग की जर्सी में जरूर नजर आएंगे। खिलाड़ी की जर्सी हो या फिर कोई और पीली जर्सी, यह देखना अभी बाकी है। मुझे विश्वास है कि वो एक मेंटर के रूप में दिखाई दे सकते हैं। 

अन्य न्यूज़