सुख-समृद्धि के लिए अक्षय तृतीया पर दान करें ये चीज़ें, नोट कर लें खरीददारी के लिए शुभ मुहूर्त और महत्व

  •  प्रभासाक्षी न्यूज नेटवर्क
  •  अप्रैल 27, 2022   12:44
सुख-समृद्धि के लिए अक्षय तृतीया पर दान करें ये चीज़ें, नोट कर लें खरीददारी के लिए शुभ मुहूर्त और महत्व
unsplah

इस बार अक्षय तृतीया 3 मई को है। इस दिन भगवान विष्णु लक्ष्मी की पूजा की जाती है। मान्यताओं के अनुसार इस दिन सोना-चांदी खरीदना शुभ होता है।अक्षय तृतीया पर भगवान विष्णु और माता लक्ष्मी की पूजा करने से जीवन में सुख-समृद्धि बनी रहती है।

हिंदू धर्म में अक्षय तृतीया पर्व का विशेष महत्व है। हिंदी पंचांग के अनुसार हर वर्ष वैशाख माह के शुक्ल पक्ष की तृतीया तिथि को अक्षय तृतीया कहा जाता है। इस बार अक्षय तृतीया 3 मई को है। इस दिन भगवान विष्णु  लक्ष्मी की पूजा की जाती है। मान्यताओं के अनुसार इस दिन सोना-चांदी खरीदना शुभ होता है।अक्षय तृतीया पर भगवान विष्णु और माता लक्ष्मी की पूजा करने से जीवन में सुख-समृद्धि बनी रहती है। माना जाता है कि अक्षय तृतीया के दिन भगवान विष्णु के छठे अवतार, भगवान परशुराम का जन्म हुआ था इसीलिए इस दिन भगवान परशुराम जयंती भी मनाई जाती है। आइए जानते हैं अक्षय तृतीया 2022 का शुभ मुहूर्त और इसका महत्व - 

इसे भी पढ़ें: Surya Grahan 2022: साल के पहले सूर्य ग्रहण से पहले जान लें ये जरुरी बातें, गर्भवती महिलाऐं भूलकर भी न करें ये काम

अक्षय तृतीया तिथि और शुभ मुहूर्त 

अक्षय तृतीया तिथि आरंभ: - 3 मई 2022, सुबह 05 बजकर 19 मिनट 

तृतीया तिथि समाप्त: - 04 मई 2022, सुबह 07 बजकर 33 मिनट 

अक्षय तृतीया पूजा मुहूर्त: - सुबह 05 बजकर 39 मिनट से लेकर दोपहर 12 बजकर 18 मिनट तक 


अक्षय तृतीया का महत्व

धार्मिक मान्यताओं के अनुसार अक्षय तृतीया के दिन त्रेतायुग प्रारंभ हुआ था। इस दिन भगवान विष्णु और माता लक्ष्मी की पूजा करने से जीवन के सभी पाप नष्ट होते हैं। धार्मिक दृष्टि से अक्षय तृतीया को बेहद महत्वपूर्ण तिथि शुभ माना जाता है। ‌ज्योतिषशास्त्र के अनुसार अक्षय तृतीया पर अबूझ मुहूर्त का योग बनता है। माना जाता है कि अक्षय तृतीया पर कोई भी शुभ कार्य करने के लिए शुभ मुहूर्त देखने की आवश्यकता नहीं होती है। मान्यताओं के अनुसार अक्षय तृतीया पर दान-पुण्य करने से अक्षय फल मिलता है। इस दिन सोने-चांदी की वस्तुएं खरीदने से भविष्य में अधिक धन की प्राप्ति हो सकती है। अक्षय तृतीया पर भगवान परशुराम की पूजा करना भी बेहद शुभ माना जाता है।

इसे भी पढ़ें: Gyan Ganga: लक्ष्मीजी ने क्या सोचकर वरमाला भगवान विष्णु को पहनाई?

अक्षय तृतीया के दिन इन चीजों का करें दान

इस दिन ठंडी चीजें जैसे- जल से भरे घड़े, कुल्हड़, पंखे, छाता, चावल, खरबूजा, ककड़ी, चीनी, सत्तू आदि का दान करना बहुत उत्तम माना जाता है।

यदि इस शुभ दिन आप अपने भाग्योदय के लिए कुछ खरीदना चाहते हैं तो खरीदें ये चीजें जैसे- सोना, चांदी, मिट्टी के पात्र, रेशमी वस्त्र, साड़ी, चावल, हल्दी, फूल का पौधा और शंख।

- प्रिया मिश्रा 





Disclaimer:प्रभासाक्षी ने इस ख़बर को संपादित नहीं किया है। यह ख़बर पीटीआई-भाषा की फीड से प्रकाशित की गयी है।