Navratri 2022: व्रत के दौरान फॉलो करें ये डाइट टिप्स, खुद को हेल्दी और एनर्जेटिक रखने में मिलेगी मदद

Navratri Fasting Diet
Unsplash
एकता । Sep 26, 2022 2:19PM
नवरात्रि के दौरान भक्त माँ दुर्गा को खुश करने के लिए व्रत रखते हैं। व्रत रखने के कई नियम होते हैं, लेकिन लोग अपनी श्रद्धा अनुसार इन्हें रखते हैं। नवरात्रि में व्रत रखने के दौरान ज्यादातर लोग फलाहारी डाइट को फॉलो करते हैं। लेकिन बावजूद इसके लोगों के अंदर पूरे दिन काम करने की एनर्जी नहीं बचती हैं।

शारदीय नवरात्र आज यानी 26 सितंबर से शुरू हो चुके हैं, जो 4 अक्टूबर को नवमी के साथ ख़त्म होंगे। नवरात्रि की शुरुआत माँ शैलपुत्री की पूजा और घरों में घटस्थापना के साथ होती है। नवमीं तिथि पर कन्या पूजन के साथ इनका समापन होता है। नवरात्रि के इन नौ दिनों तक मां दुर्गा पृथ्वी पर निवास करती हैं। इस दौरान भक्त माँ दुर्गा को खुश करने के लिए व्रत रखते हैं। व्रत रखने के कई नियम होते हैं, लेकिन लोग अपनी श्रद्धा अनुसार इन्हें रखते हैं।

इसे भी पढ़ें: जानें अलग-अलग राज्यों में किन अनोखे तरीकों से मनाया जाता है नवरात्रि का त्यौहार

नवरात्रि में व्रत रखने के दौरान ज्यादातर लोग फलाहारी डाइट को फॉलो करते हैं। फलाहारी डाइट में आलू, शकरकंद, लौकी, अरबी, कद्दू, पालक, लौकी, खीरा, गाजर के साथ सभी तरह के फल शामिल होते हैं। इसके अलावा इसमें बाजरा, कुट्टू के आटा, साबूदाना, राजगिरा, सिंघारे का आटा भी शामिल होता है। व्रत के दौरान फलाहारी डाइट लेने के बावजूद लोगों के अंदर पूरे दिन काम करने की एनर्जी नहीं बचती हैं। इसलिए आज के इस आर्टिकल में हम बताएँगे कि व्रत में खुद को हेल्दी और एनर्जेटिक रखने के लिए आपको क्या खाना चाहिए और क्या नहीं।

इसे भी पढ़ें: नवरात्रि के पहले दिन कैसे करें माँ शैलपुत्री की उपासना

फलों का सेवन करें- व्रत के दौरान लोगों को फलों का सेवन करने की सलाह दी जाती हैं। फल बहुत सारे विटामिन, खनिज और फाइबर जैसे जरुरी पौष्टिक तत्वों से भरपूर होते हैं। इसी के साथ इनमें नेचुरल शुगर भी पाई जाती हैं, जो व्रत के समय आपके शरीर को ऊर्जावान बनाए रखने में मदद करती है।

इसे भी पढ़ें: नवरात्रों में कौन से रंग का कपड़ा पहनकर पायें माँ दुर्गा की विशेष कृपा

डेयरी प्रोडक्ट का सेवन करें- व्रत के समय शरीर की प्रोटीन और कैल्शियम की जरूरतों को पूरा करने के लिए आप डेयरी प्रोडक्ट का सेवन कर सकती हैं। दूध, दही, छाछ, पनीर और घी में अच्छी मात्रा में प्रोटीन और कैल्शियम पाया जाता है, इसलिए आप इन्हें अपनी डाइट में शामिल करें।

इसे भी पढ़ें: इस नवरात्रि बनायें ये टेस्टी व्रत डिशेज और पायें सबकी तारीफ़

तले हुए की बजाय सादा खाना खाएं- आमतौर पर लोग व्रत के दौरान कुट्टू, सिंगारा के आटे से बनी पूरियां, पकोड़े और वड़ो का सेवन करते हैं। पूरे दिन व्रत रखने के बाद तला हुआ खाना आपकी सेहत बिगाड़ सकता है। इसलिए कोशिश करें कि आप पूरियां, पकोड़े की बजाय रोटी और खिचड़ी का सेवन करें।

इसे भी पढ़ें: Shardiya Navratri 2022: जानें कलश स्थापना का समय और पूजन विधि

कैफीन का सेवन करने से बचें- ज्यादातर लोग व्रत के दौरान पानी पीने की बजाय चाय और कॉफ़ी का सेवन करते हैं। बता दें व्रत में चाय और कॉफ़ी का सेवन करने से बचना चाहिए क्योंकि यह शरीर को डिहाइड्रेट कर देते हैं। आप इनकी बजाय नारियल पानी, नींबू पानी, छाछ का सेवन कर सकते हैं।

अन्य न्यूज़