मोदी सरकार के 56 इंच वाले फैसले पर खरी उतरी फिल्म उरी- द सर्जिकल स्ट्राइक

By प्रभासाक्षी न्यूज नेटवर्क | Publish Date: Jan 11 2019 3:28PM
मोदी सरकार के 56 इंच वाले फैसले पर खरी उतरी फिल्म उरी- द सर्जिकल स्ट्राइक
Image Source: Google

साल 2016 में मोदी सरकार का वह फैसला जिसने पाकिस्तान के पैरो तले जमीन खिसका दी थी। उस फैसले के बाद कोई भी आंतकी हिन्दुस्तान की तरफ नजर उठाने से डरता है। जी हां हम बात कर रहे है भारत सरकार के सैनिको द्वारा की गयी सर्जिकल स्ट्राइक की।

फिल्म- उरी- द सर्जिकल स्ट्राइक 

कलाकार- विक्की कौशल , यामी  गौतम , परेश रावल , मोहित रैना , कीर्ति कुल्हारी 
निर्देशक-  आदित्य धर 
मूवी टाइप- एक्शन 
रेटिंग- 3.5


 
हिन्दुस्तान के अतीत की वह रात जिसके बाद हर कोई हिन्दुस्तान पर हमला करने से पहले सौ बार सोचेगा। इसी रात को बड़े पर्दे पर दिखाने की बेहतरीन कोशिश की गयी है। जी हां हम बात कर रहे है विक्की कौशल की फिल्म उरी- द सर्जिकल स्ट्राइक की। इस फिल्म का निर्देशन आदित्य धर ने किया है।  भारतीय सिनेमा जगत में देशभक्ति हमेशा से बनती आई है इनकी ऑडियंस भी अलग होती है और जब मौका 15 अगस्त या 26 जनवरी का हो तो इनकी टिकटे आसानी से बिक जाती है तो फिल्म उरी का कॉनसेप्ट कोई नया नहीं हैं। लेकिन फिल्म उरी की खास बात ये है कि इस फिल्म में जो दिखाया गया है वो देश की सेना के इतिहास की पहली घटना है। सितंबर 2016 को भारत ने LoC के पार जाकर पाकिस्तान से उरी अटैक का बदला लिया था। इस घटना को सरकार और सेना ने मिलकर काफी खुफिया तरह से अंजाम दिया था। ये घटना अभी लोगों के जहन से उतरी भी नहीं थी तभी इस फिल्म में आकर सब को एक बार फिर से मोदी सरकार का 56 इंच का सीना याद दिला दिया। खैर ये तो राजनीतिक पहलू है लेकिन बात फिल्म की हो तो ये फिल्म सेना और राजनीति का मिलाजुला ड्रामा है। जिसे अगर आप पर्दे पर देख रहे है तो आप एंजोय करेंगे- सर्जिकल स्ट्राइक पर बनी विक्की कौशल की फिल्म कैसी बनी है, चलिए जानते हैं..
 
फिल्म की कहानी 
साल 2016  में मोदी सरकार का वह फैसला जिसने पाकिस्तान के पैरो तले जमीन खिसका दी थी। उस फैसले के बाद कोई भी आंतकी हिन्दुस्तान की तरफ नजर उठाने से डरता है। जी हां हम बात कर रहे है भारत सरकार के सैनिको द्वारा की गयी सर्जिकल स्ट्राइक की। यह सर्जिकल स्ट्राइक पाकिस्तान द्वारा किये गये उरी हमले में शहीद हुए उन 19 जवानो का बदला था। इसी बदले को आदित्य धर ने बड़े पर्दे पर दर्शको को दिखाने की कोशिश की है। यह फिल्म उसी रात की कहानी बयां करती है जब हमारे  सैनिको ने पाकिस्तान के घर में घुसकर उन्हें मुंहतोड़ जवाब दिया था। इसी जवाब को सैनिको द्वारा सर्जिकल स्ट्राइक  का नाम दिया गया था। इस फिल्म में दरअसल इस फिल्म में विहान शेरगिल ( विक्की कौशल ) अपनी सफल रणनीति के लिए जाने जाते है। ऐसे में इस सर्जिकल स्ट्राइक  के लिए भी उन्हें ही चुना जाता है। दूसरी तरह से कहा जायें तो वह सर्जिकल स्ट्राइक  के मास्टर माइंड है । पूरे हमले के जिम्मेदारी विहान के कंधो पर रहती है। इसीलिए यह फिल्म विहान के इर्द गिर्द घूमती हुए नजर आ रही है। 
 


उरी फिल्म रिव्यू 
इस फिल्म को देखने के बाद ऐसा कहना गलत नहीं होगा कि अब ऐसे रोल के लिए इंडस्ट्री को अक्षय कुमार के बाद एक नया नाम मिल गया है। विक्की कौशल ने इस फिल्म में सैनिक की भूमिका को बेहद ही बारीकी से परखा है। इस परख के चलते वह यह भूमिका निभाने में पूरी तरह से सफल हो गये है। सैनिक की वर्दी में विक्की कौशल द्वारा बोले गये दमदार डायलॉग फिल्म में और जान डाल रहें है । एक तरफ विक्की कौशल तो वहीं दूसरी तरफ यामी गौतम भी इस फिल्म में अपनी एक्टिंग के जरिये शानदार वापसी करती हुए नजर आ रही है। इस फिल्म में यामी गौतम एक इंटेलिजेंस ऑफिसर के किरदार में नजर आयेंगी। परेश रावल भी इस फिल्म में अपनी एक्टिंग का तड़का लगाते हुए फिल्म को और इंटेन्स बनाने में कारगर साबित हो चुके है । फिल्म को बेहद ही उम्दा तरीके से डायरेक्ट किया गया है। यह फिल्म आरएसवीपी बैनर तले बनायी गयी है । फिल्म  में यह नया हिन्दुस्तान है , यह हिन्दुस्तान घर में घुसेगा भी और मारेगा भी जैसे कई  दमदार डायलॉग आपको सुनने को मिलेंगे।
 
फिल्म क्यों देखनी चाहिए 
अगर आप मनोरंजन और कॉमेडी फिल्मों के अलावा देशभक्ति पर फिल्में देखना पंसद करते है तो यह फिल्म आपके लिए एक दम सही रहेगी । फिल्म में सर्जिकल स्ट्राइक को बेहद ही उम्दा तरीके से दिखाया गया है। देशभक्ति से लबालब यह फिल्म आपको हिन्दुस्तानी होने का गर्व महसूस कराने के साथ - साथ एक सैनिक की तमाम मेहनत , लगन और मुश्किलों से रुबरु करवायेगी। 


 
म्यूजिक 
फिल्म में छल्ला ( मैं लड़ जाना ) गाना सबसे बेहतरीन है। फिल्म में बैकग्राउंड साउंड को बेहद ही उम्दा ढंग से फिल्माया गया है। हर बैकग्राउंड साउंड हर एक्शन के साथ मैच हो रहा है। फिल्म में जबरदस्त  बैकग्राउंड साउंड होने के चलते फिल्म को देखना और भी दिलचस्प है। 
 
यहां देखें फिल्म का ट्रेलर-

रहना है हर खबर से अपडेट तो तुरंत डाउनलोड करें प्रभासाक्षी एंड्रॉयड ऐप   



Disclaimer: The views expressed here are solely those of the author in his/her private capacity and do not necessarily reflect the opinions, beliefs and viewpoints of Prabhasakshi and do not in any way represent the views of Prabhasakshi.