सब्जा सीड्स के यह फायदे जानकर आप भी शुरू कर देंगे इसे खाना

sabja seeds
Creative Commons licenses
मिताली जैन । Sep 26, 2022 6:07PM
सब्जा के सीड्स का सेवन मधुमेह रोगियों के लिए बेहद ही लाभदायी माने गए हैं। सब्जा के बीज फाइबर से भरपूर होते हैं। जब मधुमेह रोगी सब्जा के बीजों को भोजन से ठीक पहले लेते हैं, तो यह रक्त शर्करा के स्तर में वृद्धि को रोकने में मदद करता है।

सब्जा सीड्स का इस्तेमाल बड़े पैमाने पर किया जाता है। वे भोजन में एक अनूठा स्वाद जोड़ते हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं कि सब्जा के बीज न केवल तुलसी के नए पौधों को उगाने के लिए बहुत अच्छे हैं, बल्कि इसके हेल्थ बेनिफिट्स भी कम नहीं हैं। काले तिल की तरह दिखने वाले यह छोटे-छोटे कई तरह के पोषक तत्वों से पैक होते हैं। अगर आप इन्हें अपने आहार में शामिल करते हैं तो इससे कई स्वास्थ्य समस्याओं को भी आसानी से दूर किया जा सकता है। तो चलिए आज इस लेख में हम आपको सब्जा सीड्स से मिलने वाले कुछ गजब के फायदों के बारे में बता रहे हैं-

रक्त शर्करा के लेवल को करता है मैनेज

सब्जा के सीड्स का सेवन मधुमेह रोगियों के लिए बेहद ही लाभदायी माने गए हैं। सब्जा के बीज फाइबर से भरपूर होते हैं। जब मधुमेह रोगी सब्जा के बीजों को भोजन से ठीक पहले लेते हैं, तो यह रक्त शर्करा के स्तर में वृद्धि को रोकने में मदद करता है। इस तरह, टाइप 2 मधुमेह के रोगियों में रक्त शर्करा के स्तर को बनाए रखने में सब्जा के बीज का इस्तेमाल करना लाभदायक हो सकता है। 

इसे भी पढ़ें: नवरात्रि में व्रत के दौरान कैसे रखें अपनी सेहत का ख्याल ?

कब्ज और एसिडिटी से मिलती है राहत 

सब्जा के बीज घुलनशील फाइबर से भरपूर होते हैं। जब इन बीजों को अच्छी मात्रा में पानी के साथ हमारे आहार में शामिल किया जाता है, तो ये पानी को अवशोषित कर लेते हैं और इस तरह हमारी आंत में पानी खींचने में मदद करते हैं। जिससे मल नरम होता है और मल त्याग में मदद मिलती है। इस प्रकार, कब्ज से पीड़ित लोगों को सब्जा को अपने दैनिक आहार का हिस्सा बनाने से काफी राहत मिलती है। यह एसिडिटी से भी काफी हद तक राहत दिलाने में मदद करता है।

वेट लॉस में मददगार

सब्जा के बीज घुलनशील आहार फाइबर में उच्च होते हैं और एक व्यक्ति को फुलनेस का अहसास करवाते हैं। जिससे व्यक्ति ओवर इटिंग से बच जाता है। साथ ही, वे मल त्याग को भी रेग्युलेट करने में मदद करते हैं और इस प्रकार संचित विषाक्त पदार्थों से हमारे शरीर को साफ करने में मदद करते हैं।

- मिताली जैन

डिस्क्लेमर: इस लेख के सुझाव सामान्य जानकारी के लिए हैं। इन सुझावों और जानकारी को किसी डॉक्टर या मेडिकल प्रोफेशनल की सलाह के तौर पर न लें। किसी भी बीमारी के लक्षणों की स्थिति में डॉक्टर की सलाह जरूर लें।

अन्य न्यूज़