खाने में नमक कम करना इतना मुश्किल भी नहीं, जानिए कुछ टिप्स

tricks-to-reduce-salt-in-diet-in-hindi
मिताली जैन । Apr 30, 2019 11:52AM
अपने दैनिक आहार में नमक को संतुलित करने के लिए जरूरी है कि आप कुछ छोटी−छोटी बातों का ध्यान दें। जैसे दिनभर में दो से तीन लीटर पानी पीएं। दरअसल, जब शरीर में पानी की कमी होती है तो व्यक्ति को भूख का अहसास होता है और वह नमक का अधिक सेवन करता है।

भोजन में भले ही मसाला कम हो, तो व्यक्ति आसानी से खाना खा लेता है, लेकिन अगर भोजन में नमक न हो तो एक भी निवाला गले से नहीं उतरता। वैसे नमक शरीर के लिए बेहद आवश्यक तत्व है, लेकिन इसकी अधिकता कई तरह की समस्याओं का कारण बनती है। इसलिए यह जरूरी है कि खाने में नमक को सीमित किया जाए। तो चलिए आज हम आपको ऐसे कुछ उपाय बता रहे हैं, जिनकी मदद से खाने में नमक को बेहद आसानी से कम किया जा सकता है−

इसे भी पढ़ें: आंखों से लेकर पेट तक का ख्याल रखता है टमाटर, जानिए कैसे

ऐसे बढ़ाए स्वाद

अमूमन लोग अपने सलाद आदि में स्वाद बढ़ाने के लिए नमक को ऊपर से छिड़कते हैं, जिससे अनजाने ही आप नमक का अधिक मात्रा में सेवन कर लेते हैं। लेकिन स्वाद बढ़ाने के लिए नमक के स्थान पर कई तरह के हर्ब्स व मसाले जैसे मिर्च के फ्लैक्स, पुदीना पाउडर, तुलसी और काली मिर्च पाउडर आदि का इस्तेमाल करें।


प्रिजर्वेटिव्स से रहें दूर

आजकल मार्केट में रेडी टू ईट या पैकेज्ड फूड मिलते हैं। यह बनाने में भले ही सुविधाजनक हो लेकिन इस तरह के आहार में नमक की अधिकता पाई जाती है। जो स्वास्थ्य के लिहाज से सही नहीं है। वैसे पैकेज्ड फूड के अतिरिक्त अचार, पापड़ व अन्य डिब्बाबंद फूड्स को भी अपनी किचन से दूर ही रखें।

इसे भी पढ़ें: पाचन तंत्र को बनाना है स्वस्थ, काम आएंगे यह आसान टिप्स

स्नैकिंग हो स्मार्ट

अक्सर नमक की अधिकता स्नैकिंग के समय ही होती है। दरअसल, दो मील के बीच अक्सर जब लोगों को हल्की भूख लगती है तो वह चिप्स आदि का सेवन करते हैं। लेकिन इस तरह के चिप्स आदि में नमक काफी अधिक मात्रा में पाया जाता है। इसलिए स्नैकिंग के समय बाजार में मिलने वाले चिप्स के स्थान पर फल, फलों के रस, सैंडविच, घर पर बनी चना चाट आदि का सेवन करें। 

बदलें मक्खन 

अक्सर लोग भोजन का स्वाद बढ़ाने के लिए मक्खन का सेवन करते हैं। लेकिन इसका चुनाव भी जरा सोच−समझकर करना चाहिए। बेहतर होगा कि आप कम सोडियम वाले ताजा मोजेरिल्ला या चीज का चुनाव करें। साल्टेड बटर की जगह अनसाल्टेड बटर लें।

रखें इसका ध्यान

अपने दैनिक आहार में नमक को संतुलित करने के लिए जरूरी है कि आप कुछ छोटी−छोटी बातों का ध्यान दें। जैसे दिनभर में दो से तीन लीटर पानी पीएं। दरअसल, जब शरीर में पानी की कमी होती है तो व्यक्ति को भूख का अहसास होता है और वह नमक का अधिक सेवन करता है।

इसे भी पढ़ें: चाहते हैं सुबह जल्दी उठना, लाइफस्टाइल में करें यह छोटे−छोटे बदलाव

किसी भी चीज को मार्केट से खरीदने से पहले जरूरी है कि सर्वप्रथम आप पैकेट के लेबल को पढें और ऐसे आहार का सेवन करें, जिसमें सोडियम की मात्रा कम हो।

भोजन में ज्यादा से ज्यादा पत्तेदार सब्जियां व समर वेजिटेबल का सेवन करें।

मिताली जैन

डिस्क्लेमर: इस लेख के सुझाव सामान्य जानकारी के लिए हैं। इन सुझावों और जानकारी को किसी डॉक्टर या मेडिकल प्रोफेशनल की सलाह के तौर पर न लें। किसी भी बीमारी के लक्षणों की स्थिति में डॉक्टर की सलाह जरूर लें।

अन्य न्यूज़