Pakistan Economic Crisis: चौतरफा कर्ज में डूबे पाकिस्तान में 62.5 लाख लोगों की नौकरी जा सकती है, देश चुनाव तक कराने के लिए पैसे नहीं

 job in Pakistan
Creative Common
अभिनय आकाश । Jan 24, 2023 1:00PM
पाकिस्तानी अखबार की रिपोर्ट की माने तो इस साल पाकिस्तान में कुल कार्यबल का ये 8.5 फीसदी बेरोजगार होगा। ये ऐसे देश के लिए चिंता की बात है जो इस वक्त कर्ज के जाल में बुरी तरह जकड़ा हुआ है।

पाकिस्तान में चल रहा आर्थिक संकट और गहराता जा रहा है। हर दिन हजारों पाकिस्तानी नौकरियां खो रहे हैं। 2023 में कितने करोड़ लोग बेरोजगार हो जाएंगे, ये कोई पक्के तौर पर नहीं कह सकता। लेकिन आइए इस प्रश्न को फिर से देखें: इस वर्ष के अंत तक बेरोजगारों की कुल संख्या कितनी होगी, जिन्हें 2023 से पहले भी काम नहीं मिला था? व्यापार बंद होने, अस्थायी बंद होने और उद्योगों के उत्पादन में नियोजित कमी की वर्तमान गति को देखते हुए, लगभग 6.205 मिलियन लोग या 73 मिलियन के कुल कार्यबल का 8.5 प्रतिशत इस वर्ष के दौरान बेरोजगार रह सकते हैं।

इसे भी पढ़ें: Pakistan Electricity Outage: कंगाल पाकिस्तान की बत्ती हुई गुल, मेट्रो सेवाएं प्रभावित, कब होगा उजाला?

पाकिस्तानी अखबार की रिपोर्ट की माने तो इस साल पाकिस्तान में कुल कार्यबल का ये 8.5 फीसदी बेरोजगार होगा। ये ऐसे देश के लिए चिंता की बात है जो इस वक्त कर्ज के जाल में बुरी तरह जकड़ा हुआ है। पाकिस्तान में बेरोजगारी दर में इजाफा होता है तो ये देश के विकास की कमर को और तोड़ देगी। 13 जनवरी के आंकड़ों के अनुसार पाकिस्तान के पास केवल 4.6 बिलियन डॉलर का विदेशी मुद्रा भंजार शेष है। सरकार अंतर्राष्ट्रीय मुद्रा कोष (आईएमएफ) ऋण देने के लिए आवश्यक पुनरुद्धार का मार्ग प्रशस्त करने के लिए शीघ्र ही एक विकास-बाधित मिनी-बजट पेश करने के लिए तैयार है। उस मिनी बजट में घोषित किए जाने वाले उपायों (जैसे गैस और बिजली की कीमतों में वृद्धि, पेट्रोलियम उत्पादों पर अतिरिक्त लेवी लगाना, संपत्ति पर रोक लगाने वाले करों में वृद्धि और आयात और थोक चरणों पर माल पर बिक्री कर की बढ़ोतरी) से "स्टैगफ्लेशन" को बढ़ावा मिलेगा।  

इसे भी पढ़ें: क्या भारत में स्लीपर सेल भेज रहा था पाकिस्तान? आधे से ज्यादा यात्रियों को वीजा देने से किया गया इनकार

पाकिस्तान के बदतर हालात का अंदाजा जरूरी चीजों की आसमान छूती कीमतों से अंदाजा लगा सकते हैं। पाकिस्तान डेमोक्रेटिक मूवमेंट के प्रवक्ता हाफिज हमदुल्ला ने कहा कि अगर देश की अर्थव्यवस्था में सुधार नहीं हुआ तो आम चुनाव स्थगित कर दिए जाएंगे। यानी पाकिस्तान में होने वाले आम चुना को स्थगित कर दिया जाएगा।  

अन्य न्यूज़