भारत, पाकिस्तान, बांग्लादेश, अफगानिस्तान और मालदीव की न करें यात्रा! अमेरिका की अपने नागरिकों को चेतावनी

  •  प्रभासाक्षी न्यूज नेटवर्क
  •  अप्रैल 23, 2021   13:54
भारत, पाकिस्तान, बांग्लादेश, अफगानिस्तान और मालदीव की न करें यात्रा! अमेरिका की अपने नागरिकों को चेतावनी

अमेरिकी नागरिकों को भारत, पाकिस्तान, बांग्लादेश, अफगानिस्तान तथा मालदीव की यात्रा नहीं करने की सलाह दी है। बता दें कि भारत, पाकिस्तान, अफगानिस्तान, बांग्लादेश और मालदीव को ‘स्तर-4’ पर रखा गया है जिसका मतलब है कि अमेरिकावासियों को इन देशों की यात्रा नहीं करने को कहा गया है।

वाशिंगटन। अमेरिका ने अपने नागरिकों को परामर्श जारी कर भारत, पाकिस्तान, बांग्लादेश, अफगानिस्तान तथा मालदीव की यात्रा से बचने को कहा है। इन क्षेत्रों में कोविड-19 के मामलों में अचानक हुई वृद्धि के मद्देनजर यह परामर्श जारी किया गया है। बृहस्पतिवार को अमेरिका में अनेक यात्रा परामर्श जारी किए गए। इनमें अधिकारियों ने अमेरिकियों से चीन और नेपाल की यात्रा के बारे में पुन: विचार करने, श्रीलंका जाते वक्त बहुत अधिक सतर्कता बरतने तथा भूटान जाते वक्त सामान्य एहतियात बरतने को कहा है। इसमें भूटान को यात्रा के लिहाज से ‘स्तर-1’ का देश माना गया है जो विदेश यात्रा के लिए सुरक्षित स्तर है। भारत, पाकिस्तान, अफगानिस्तान, बांग्लादेश और मालदीव को ‘स्तर-4’ पर रखा गया है जिसका मतलब है कि अमेरिकावासियों को इन देशों की यात्रा नहीं करने को कहा गया है।

इसे भी पढ़ें: आतंकवाद को लेकर पाकिस्तान के साथ वार्ता जारी रखेगा अमेरिका, पेंटागन का आया बड़ा बयान

भारत के बारे में यात्रा परामर्श जारी करते हुए विदेश विभाग ने कहा, ‘‘कोविड-19, अपराध और आतंकवाद के कारण भारत यात्रा न करें।’’ इससे पहले रोग नियंत्रण एवं रोकथाम केंद्र ने भी कुछ दिन पहले भारत के संबंध में इसी तरह की चेतावनी जारी की थी। उसने भी भारत के संबंध में ‘स्तर-4’ का यात्रा संबंधी स्वास्थ्य नोटिस जारी किया था। विदेश विभाग ने यात्रा परामर्श में कहा, ‘‘कोविड-19 के कारण मालदीव की यात्रा न करें। आतंकवाद के कारण मालदीव में अतिरिक्त सतर्कता बरतें। कोरोना वायरस के कारण पाकिस्तान की यात्रा न करें।

इसे भी पढ़ें: अमेरिकी सांसदों ने भारत में कोविड-19 की स्थिति पर चिंता जतायी, मदद की अपील की

आतंकवाद और जातीय हिंसा के कारण वहां जाने से पहले पुन: विचार करें।’’ इसमें कहा गया कि पाकिस्तान में आतंकवादी समूह लगातार हमलों की साजिश रच रहे हैं। इस बीच कनाडा ने भारत और पाकिस्तान में कोविड-19 के बढ़ते मामलों के मद्देनजर इन देशों से सभी यात्री उड़ानों पर 30 दिन की रोक लगा दी है। परिवहन मंत्री उमर अल्गाब्रा ने कहा कि प्रतिबंध बृहस्पतिवार से प्रभाव में आ गया। उल्लेखनीय है कि भारत में बृहस्पतिवार को कोविड-19 के अब तक के सर्वाधिक 3.14 लाख से ज्यादा मामले आने के साथ ही संक्रमितों की संख्या बढ़कर 1,59,30,965 हो गयी। दुनिया के किसी भी देश में एक दिन में कोरोना वायरस संक्रमण का यह सर्वाधिक आंकड़ा है।





Disclaimer:प्रभासाक्षी ने इस ख़बर को संपादित नहीं किया है। यह ख़बर पीटीआई-भाषा की फीड से प्रकाशित की गयी है।