अमेरिका और चीन के बीच व्यापार वार्ता सकारात्मक संकेत के साथ समाप्त

By प्रभासाक्षी न्यूज नेटवर्क | Publish Date: Jan 10 2019 11:42AM
अमेरिका और चीन के बीच व्यापार वार्ता सकारात्मक संकेत के साथ समाप्त
Image Source: Google

अमेरिकी प्रतिनिधिमंडल को यह बैठक मंगलवार को समाप्त करनी थी लेकिन उप-मंत्री स्तर की इस बातचीत को एक दिन आगे बढ़ाकर बुधवार तक कर दिया गया।

बीजिंग। अमेरिका और चीन के बीच जारी व्यापार युद्ध के समाधान के लिये दोनों देश के बीच जारी व्यापार वार्ता बुधवार को तीसरे दिन सकारात्मक संकेत के साथ समाप्त हो गई। एक वरिष्ठ अमेरिकी अधिकारी ने बातचीत को अमेरिका के लिये ‘‘अच्छा’’ बताया। अमेरिका का एक प्रतिनिधिमंडल सोमवार को बीजिंग पहुंचा था। अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप और चीन के उनके समकक्ष शी चिनफिंग के बीच व्यापार शुल्क युद्ध को तीन माह के लिये स्थगित रखने पर सहमति बनने के बाद अमेरिका और चीन के अधिकारियों की आमने सामने यह पहली बैठक हुई है।

इसे भी पढ़ें- यूएस-2 विमान की खरीद को लेकर भारत और जापान में बातचीत जारी: जापानी अधिकारी

दोनों देशों के राष्ट्रपतियों के बीच अर्जेंटीना में समूह-20 की बैठक के मौके पर एक दिसंबर को अलग से हुई बैठक में यह सहमति बनी थी। अमेरिकी प्रतिनिधिमंडल को यह बैठक मंगलवार को समाप्त करनी थी लेकिन उप-मंत्री स्तर की इस बातचीत को एक दिन आगे बढ़ाकर बुधवार तक कर दिया गया।

इसे भी पढ़ें- भारतीय अमेरिकी वकील ने दक्षिण एशियाई लोगों में घरेलू हिंसा पर लिखी किताब

चीन ने बातचीत एक दिन बढ़ने के बारे में कहा कि यह बातचीत की गंभीरता को दर्शाता है। अमेरिका के व्यापार और विदेशी कृषि मामलों के कनिष्क मंत्री टेड मैक्किनी ने बातचीत पर कहा, ‘‘यह हमारे लिये अच्छी रही।’’ हांग कांग स्थित साउथ चाइना मार्निंग पोस्ट की रिपोर्ट के अनुसार उन्होंने कहा कि बातचीत अच्छी रही। हालांकि, उन्होंने इस बारे में आगे कुछ नहीं कहा।


उधर चीन के विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता लू कांग ने संवाददाता सम्मेलन में कहा, ‘‘बातचीत का समय बढ़ना यह दर्शाता है कि दोनों पक्ष इसको लेकर गंभीर हैं।’’ उन्होंने कहा, ‘‘बातचीत का परिणाम यदि सकारात्मक आता है तो यह चीन और अमेरिका दोनों के लिये फायदेमंद होगा साथ ही वैश्विक अर्थव्यवस्था के लिये भी यह अच्छी खबर होगी।’’ 

अमरिका ने पिछले साल चीन के 250 अरब डालर के सामानों के आयात पर आयात शुल्क 25 प्रतिशत तक बढ़ा दिया था। इसके जवाब में चीन ने भी 110 अरब डालर के अमेरिकी सामानों के आयात पर शुल्क बढ़ा दिया। अमेरिका चीन का सबसे बड़ा व्यापार भागीदार है। वर्ष2017 में अमेरिका का चीन के साथ कुछ व्यापार 635.4 अमेरिकी डालर का रहा। इसमें अमेरिका से निर्यात 129.9 अरब डालर और चीन से किया गया आयात 505.5 अरब डालर रहा। इस प्रकार 2017 में अमेरिका का चीन के साथ वस्तु व्यापार घाटा 375.6 अरब डालर रहा। चीन के साथ सेवाओं के व्यापार के मामले में अमेरिका का 40.2 अरब डालर का व्यापार अधिशेष है। 
 


रहना है हर खबर से अपडेट तो तुरंत डाउनलोड करें प्रभासाक्षी एंड्रॉयड ऐप