Chinese New Year 2023: तीन साल बाद चीन के लोगों ने मनाया नववर्ष, जानें क्या है इसका इतिहास और महत्व

Chinese New Year
Creative Common
अभिनय आकाश । Jan 23, 2023 1:48PM
चीनी नव वर्ष 14वीं शताब्दी ईसा पूर्व का बताया जाता है। किंवदंतियां हैं कि प्राचीन काल में नियान नामक एक राक्षस था जिसने लोगों पर हमला किया और बहुत आतंक फैलाया। हालाँकि वह लाल रंग, पटाखों की आवाज़ और आतिशबाजी की दृष्टि से भयभीत था।

सरकार द्वारा अपनी सख्त "जीरो-कोविड" पॉलिसी को हटाए जाने के बाद 22 जनवरी को पूरे चीन में लोग अपने परिवार के साथ चंद्र नववर्ष मनाते नजर आए, जो तीन साल पहले महामारी शुरू होने के बाद से सबसे बड़ा उत्सव है। चंद्र नव वर्ष चीन में सबसे महत्वपूर्ण वार्षिक अवकाश है। प्रत्येक वर्ष राशि चक्र के 12 जानवरों में से एक के साथ जुड़ा हुआ है - चूहा, बैल, बाघ, खरगोश, अजगर, सांप, घोड़ा, बकरी, बंदर, मुर्गा, कुत्ता और सुअर। वर्ष 2022 बाघ का वर्ष था, जबकि 2021 बैल का वर्ष था। इस वर्ष को खरगोश का वर्ष माना जाता है। पिछले तीन वर्षों से, उत्सव महामारी की छाया में खामोशी के साथ मनाए गए थे। 

इसे भी पढ़ें: Taliban पर मेहरबान हुआ लाल सुल्तान, मुहैया करा रहा मॉर्डन हथियार, जानें क्या है ड्रैगन का नया प्लान

समारोह

लोग अपने घरों को साफ करते हैं और पिछले साल के दुखों और दुर्भाग्य को पीछे छोड़ते हुए भाग्य और समृद्धि की कामना करते हैं। चीनी लोगों के लिए लाल रंग का बहुत महत्व है और इस दिन घरों को चमकीले लाल बैनरों से सजाया जाता है और बच्चों को लाल लिफाफे में पैसे दिए जाते हैं। लोग उपहारों का आदान-प्रदान करते हैं, भव्य दावतों की मेजबानी करते हैं। अपने नए साल के जश्न को ढेर सारी आतिशबाजी, पटाखों, नाचते हुए ड्रेगन और शेरों के साथ चिह्नित करते हैं। यह उत्सव दो सप्ताह तक चलता है।

इसे भी पढ़ें: पाकिस्तान का अंतकाल, चीन में मचेगा हाहाकार, नौसेना में शामिल हो गई सबमरीन INS Vagir

इतिहास और महत्व

चीनी नव वर्ष 14वीं शताब्दी ईसा पूर्व का बताया जाता है। किंवदंतियां हैं कि प्राचीन काल में नियान नामक एक राक्षस था जिसने लोगों पर हमला किया और बहुत आतंक फैलाया। हालाँकि वह लाल रंग, पटाखों की आवाज़ और आतिशबाजी की दृष्टि से भयभीत था। लोगों ने उसे डराने और भगाने के लिए इन चीजों का इस्तेमाल किया। माना जाता है कि उस दिन से लोग चीनी नव वर्ष मनाते हैं। 

अन्य न्यूज़