क्या टैंकों पर लिखे 'Z' में छुपी है पुतिन की रणनीति? जानें रूसी सेना के वाहनों पर बने खास निशान का मतलब

क्या टैंकों पर लिखे 'Z' में छुपी है पुतिन की रणनीति? जानें रूसी सेना के वाहनों पर बने खास निशान का मतलब

सैन्य वाहनों पर लिखे जेड में कुछ न कुछ बदलाव के साथ अंकित है। जैसे-कहीं पर जेड सीधा लिखा है और कहीं पर इसे बॉक्‍स में लिखा है। रोसवार्दिया ट्रूप्स का मतलब है रश‍ियन नेशनल गार्ड से है। रोसवार्दिया ट्रूप्स सीधे तौर पर अपनी हर कार्रवाई की जानकारी सीधे राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन को होती है।

रूस और यूक्रेन के चली आ रही लड़ाई के बीच आज शांति के पहल की तरफ कदम बढ़ाने की पहल हो रही है। दोनों देशों के बीच बेलारूस में बातचीत शुरू हो चुकी है। लेकिन इसके साथ ही खबर है कि यूक्रेन पर हमला करने के लिए परमाणु युद्धाभ्यास रूस की तरफ से शुरू कर दिया है। इसको लेकर रूसी रक्षा मंत्री जनरल सर्गेई शोइगु ने अपने राष्ट्रपति ब्लादिमिर पुतिन को जानकारी भी दी है। बता दें कि दुनियाभर के प्रतिबंधों के बावजूद रूस ने यूक्रेन पर बारूद की बारिश से कोई परहेज नहीं किया। अंतरराष्ट्रीय नियमों की धज्जियां उड़ाते हुए रूस की सेनाएं यूक्रेन पर धावा बोलती नजर आईं। हालांकि इस दौरान यूक्रेन भी झुकने को तैयार नहीं दिखा। रूस के सैनिकों के काफिले कई तस्वीरें भी सामने आईं। लेकिन गौर करने वाली  बात है कि इन तस्वीरों में एक खास तरह का निशान भी बना दिखा जो उसके इरादे और रणनीति का अहम कोड है। 

इसे भी पढ़ें: यूक्रेन से भारतीय छात्रों को निकालने की योजना जल्द सार्वजनिक करे सरकार: कांग्रेस

यूक्रेन में मास्को के सैन्य अभियान से पहले सफेद रंग में लिखे गए कई रूसी सैन्य ट्रकों को सीमा के पास परेड करते देखा गया। यूक्रेन के पूर्वी, उत्तरी और दक्षिणी इलाकों में दाखिल हुए टैंकों में एक खास कोड नजर आया। हर टैंक और वाहन पर जेड अक्षर का कोड दिखा। रूस ने हालांकि आधिकारिक तौर पर ये नहीं बताया कि उसने अपने टैंक और सैन्य वाहनों पर जेड का निशान क्यों बनाया है। लेकिन ये माना जाता रहा है कि युद्ध के दौरान अपनी ही गोलाबारी से अपने टैंक और दूसरे वाहनों को नुकसान न पहुंचे इसलिए इस तरह के निशान बनाए जाते हैं। 

इसे भी पढ़ें: यूक्रेन से भारतीय छात्रों को निकालने की योजना जल्द सार्वजनिक करे सरकार: कांग्रेस

लेकिन इसमें भी एक खास बात ये है कि सैन्य वाहनों पर लिखे जेड में कुछ न कुछ बदलाव के साथ अंकित है। जैसे-कहीं पर जेड सीधा लिखा है और कहीं पर इसे बॉक्‍स में लिखा है।  रोसवार्दिया ट्रूप्स का मतलब है रश‍ियन नेशनल गार्ड से है। रोसवार्दिया ट्रूप्स सीधे तौर पर अपनी हर कार्रवाई की जानकारी सीधे राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन को होती है।