कोरोना वायरस: चीन के प्रधानमंत्री ने किया वुहान का दौरा, मृतकों की संख्या बढ़कर 82 हुई

  •  प्रभासाक्षी न्यूज नेटवर्क
  •  जनवरी 28, 2020   09:37
कोरोना वायरस: चीन के प्रधानमंत्री ने किया वुहान का दौरा, मृतकों की संख्या बढ़कर 82 हुई

बीजिंग के स्वास्थ्य आयोग ने बताया कि यहां कोरोना वायरस के कारण 50 वर्षीय एक व्यक्ति की मौत हो गई। वह आठ जनवरी को वुहान गया था और वहां से लौटने के बाद उसे बुखार हो गया था। उसके श्वसन तंत्र ने काम करना बंद कर दिया था जिससे सोमवार को उसकी मौत हो गई।

बीजिंग। चीन में घातक कोरोना वायरस से मरने वालों की संख्या बढ़कर 82 हो गयी है और सोमवार को राजधानी बीजिंग में भी एक व्यक्ति की मौत इस वायरस के कारण हो गयी। कोरोना वायरस के कारण बीजिंग में मौत होने का यह पहला मामला है। चीन में 2,700 से अधिक लोग इससे प्रभावित हैं। चीनी प्रधानमंत्री ली क्विंग सोमवार को कोरोना वायरस से सर्वाधिक प्रभावित वुहान शहर पहुंचे। कोई शीर्ष नेता पहली बार कोरोना वायरस का केंद्र बताए जा रहे इस शहर में पहुंचा है।

इसे भी पढ़ें: CAA के खिलाफ विधानसभा से प्रस्ताव पारित करना पूरी तरह गलत: बिहार विधानसभा अध्यक्ष

बीजिंग के स्वास्थ्य आयोग ने बताया कि यहां कोरोना वायरस के कारण 50 वर्षीय एक व्यक्ति की मौत हो गई। वह आठ जनवरी को वुहान गया था और वहां से लौटने के बाद उसे बुखार हो गया था। उसके श्वसन तंत्र ने काम करना बंद कर दिया था जिससे सोमवार को उसकी मौत हो गई। सरकारी समाचार पत्र चाइना डेली की खबर में बताया गया है कि इस महामारी से निपटने तथा इसकी रोकथाम के लिए हो रहे कामों का निरीक्षण करने की खातिर क्विंग वुहान पहुंचे हैं। वह कम्युनिस्ट पार्टी ऑफ चाइना (सीपीसी) के उस उच्च अधिकार प्राप्त समूह के अधिकारियों का नेतृत्व कर रहे हैं जो तेजी से फैल रहे इस वायरस के संक्रमण से निपटने के लिए युद्ध स्तर पर काम कर रहे हैं। चीन के राष्ट्रीय स्वास्थ्य आयोग ने बताया कि इलाज करा रहे लोगों में से 461 मरीजों की स्थिति ‘नाजुक’ है। इस वायरस को आधिकारिक तौर पर 2019-एनसीओवी कहा जा रहा है।

इसे भी पढ़ें: PFI फंडिग में ED की जांच के बाद क्यों उठे सिब्बल पर सवाल, जानें क्या है पूरा मामला?

सरकारी समाचार एजेंसी शिन्हुआ ने आयोग को उद्धृत करते हुए कहा कि इलाज के बाद 51 लोगों की हालत में सुधार हुआ है। इसके अलावा कुल 5,794 लोग संदिग्ध मरीज हैं। आयोग ने बताया कि ऐसे कुल 32,799 लोगों का पता लगाया गया है जो इस कोरोनोवायरस से पीड़ित लोगों के संपर्क में थे। इनमें से 30,453 को चिकित्सीय निगरानी में रखा गया है जबकि 583 लोगों को रविवार को छुट्टी दे दी गई। तिब्बत को छोड़कर चीन के लगभग सभी प्रांतों से कोरोनावायरस के संक्रमण के मामले सामने आए हैं।

स्थिति को देखते हुए चीन में नए साल की छुट्टियां तीन और दिन बढ़ा दी गई हैं ताकि लोग घरों से बाहर निकलने से बच सकें। चीन के अलावा थाईलैंड में सात, जापान में तीन, दक्षिण कोरिया में तीन, अमेरिका में तीन, वियतनाम में दो, सिंगापुर में चार, मलेशिया में तीन, नेपाल में एक, फ्रांस में तीन और ऑस्ट्रेलिया में चार लोगों के इससे संक्रमित होने की पुष्टि हुई है। 





Disclaimer:प्रभासाक्षी ने इस ख़बर को संपादित नहीं किया है। यह ख़बर पीटीआई-भाषा की फीड से प्रकाशित की गयी है।