रूसी विमानों के लिये अपना हवाई क्षेत्र बंद करेंगे यूरोप और कनाडा

  •  प्रभासाक्षी न्यूज नेटवर्क
  •  फरवरी 28, 2022   10:46
रूसी विमानों के लिये अपना हवाई क्षेत्र बंद करेंगे यूरोप और कनाडा

रूस के यूक्रेन पर आक्रमण के बाद यूरोप और कनाडा ने कहा कि वे रूसी विमानन कंपनियों के लिए अपने हवाई क्षेत्र को बंद कर देंगे, जिससे अमेरिका पर भी ऐसा करने का दबाव बढ़ेगा।

ब्रसेल्स। रूस के यूक्रेन पर आक्रमण के बाद यूरोप और कनाडा ने कहा कि वे रूसी विमानन कंपनियों के लिए अपने हवाई क्षेत्र को बंद कर देंगे, जिससे अमेरिका पर भी ऐसा करने का दबाव बढ़ेगा। यूरोपीय आयोग की अध्यक्ष उर्सुला वॉन डेर लेयन ने रविवार को कहा कि यूरोपीय संघ रूसियों के स्वामित्व वाले, पंजीकृत या नियंत्रित विमानों के लिए अपने हवाई क्षेत्र को बंद कर देगा, जिसमें “कुलीन वर्गों के निजी जेट भी शामिल हैं।” कनाडा के परिवहन मंत्री उमर अलघाबरा ने कहा कि उनका देश अपने पड़ोसी पर अकारण हमले के लिए रूस को जिम्मेदार ठहराने के वास्ते सभी रूसी विमानों के लिए अपने हवाई क्षेत्र को बंद कर रहा है।

इसे भी पढ़ें: Ukraine- Russia War:क्या बातचीत से निकलेगा कोई हल, हार नहीं मानेंगे वलोडिमिर ज़ेलेंस्की

यूरोपीय संघ की कार्रवाई उसके कई सदस्य देशों द्वारा यह कहे जाने के बाद हुई है कि वे रूसी विमानों को रोक रहे हैं या रविवार रात तक ऐसा करने की योजना बना रहे हैं। बेल्जियम के प्रधानमंत्री अलेक्जेंडर डी क्रू ने ट्वीट किया कि यूरोपीय आसमान “उन लोगों के लिए खुला है जो लोगों को जोड़ते हैं, न कि उनके लिए जो क्रूरता से आक्रमण करना चाहते हैं।”

इसे भी पढ़ें: यूक्रेन से भारतीयों की वापसी के लिए विदेश मंत्रालय ने शुरू किया विशेष ट्विटर हैंडल, हेल्पलाइन नंबर भी किए जारी

नीदरलैंड के अवसंरचना और जल मंत्री मार्क हार्बर्स ने ट्विटर पर कहा, “डच हवाई क्षेत्र में एक ऐसे शासन के लिए कोई जगह नहीं है जो अनावश्यक और क्रूर हिंसा का इस्तेमाल करता है।” वॉन डेर लेयन की घोषणा से पहले हालांकि स्पेन, यूनान और तुर्की जैसे कुछ यूरोपीय देश अपने हवाई क्षेत्र को रूसी विमानों के लिए बंद करने को लेकर हिचकिचाते नजर आ रहे थे।





Disclaimer:प्रभासाक्षी ने इस ख़बर को संपादित नहीं किया है। यह ख़बर पीटीआई-भाषा की फीड से प्रकाशित की गयी है।