अफगानिस्तान के 200 नागरिकों को लेकर अमेरिका पहुंचा बचाव विमान, जो बाइडेन ने किया स्वागत

  •  प्रभासाक्षी न्यूज नेटवर्क
  •  जुलाई 30, 2021   16:54
अफगानिस्तान के 200 नागरिकों को लेकर अमेरिका पहुंचा बचाव विमान, जो बाइडेन ने किया स्वागत

राष्ट्रपति जो बाइडेन ने उनके अमेरिका आगमन का स्वागत किया। यह जानकारी अमेरिकी सरकार के दस्तावेजों और व्यावसायिक विमानों की उड़ान पर नजर रखने वाली सेवा ने दी है।

वॉशिंगटन। अफगानिस्तान में अमेरिकी लोगों के साथ काम करने वाले अफगानी दुभाषियों एवं अन्य को लेकर पहला विमान वॉशिंगटन के डलास अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे पर शुक्रवार की सुबह उतरा। राष्ट्रपति जो बाइडेन ने उनके अमेरिका आगमन का स्वागत किया। यह जानकारी अमेरिकी सरकार के दस्तावेजों और व्यावसायिक विमानों की उड़ान पर नजर रखने वाली सेवा ने दी है। विमानों पर नजर रखने वाले ‘फ्लाईटअवेयर’ के मुताबिक विमान में अफगानिस्तान के 221 नागरिक सवार थे जिसमें 57 बच्चे और 15 शिशु शामिल हैं। बचाव विमान से पूर्व दुभाषियों और अन्य ऐसे लोगों को लाया गया है जिन्होंने अफगानिस्तान में अमेरिकी सेवा सदस्यों और नागरिकों के साथ काम किया था और अब इस बात की आशंका थी कि तालिबान उनसे प्रतिशोध ले सकता है। विमान में दुभाषियों एवं अन्य के साथ उनके परिवार के सदस्य भी थे।

इसे भी पढ़ें: बढ़ते तनाव के बीच अमेरिका पहुंचे चीन के नए राजदूत छिन गांग, क्या संबंध सुधरेंगे?

बाइडन ने विमान को ‘‘महत्वपूर्ण मील का पत्थर बताया और कहा कि हम उन हजारों अफगान नागरिकों के प्रति अपने वादे को पूरा करने के लिए प्रतिबद्ध हैं जिन्होंने पिछले 20 वर्षों से अमेरिकी सैनिकों एवं राजनयिकों के कंधा से कंधा मिलाकर सेवा दी है।’’ बाइडन ने बयान जारी कर कहा, ‘‘मैं अमेरिका के साथ खड़ा होने के लिए इन बहादुर अफगान नागरिकों को धन्यवाद देता हूं और आज मैं गर्व के साथ कहता हूं - आपका घर में स्वागत है।’’ कांग्रेस ने बृहस्पतिवार को एक विधेयक को मंजूरी दी जिसमें 8000 अतिरिक्त वीजा दिए जाने और अफगान वीजा कार्यक्रम के वित्त पोषण के लिए 50 करोड़ डॉलर के कोष का प्रावधान किया गया है। बाइडन ने इस वर्ष की शुरुआत में घोषणा की थी कि अमेरिका 11 सितंबर तक अफगानिस्तान से अपने सैनिकों की पूर्ण वापसी कर लेगा। अमेरिकी अधिकारियों ने इस महीने की शुरुआत में कहा था कि उन्हें वर्जीनिया के फोर्ट ली में कई दिनों तक ठहराया जा सकता है। विमानों से करीब 700 और लोगों को लाया जाना है जो वीजा प्राप्त करने की प्रक्रिया में हैं या वीजा प्राप्त कर चुके हैं और सुरक्षा जांच से गुजर चुके हैं।





Disclaimer:प्रभासाक्षी ने इस ख़बर को संपादित नहीं किया है। यह ख़बर पीटीआई-भाषा की फीड से प्रकाशित की गयी है।