जर्मनी ने अपने नए सशस्त्र बल को लेकर की बड़ी घोषणा, देश का रक्षा खर्च बढ़ा

  •  प्रभासाक्षी न्यूज नेटवर्क
  •  फरवरी 27, 2022   18:18
जर्मनी ने अपने नए सशस्त्र बल को लेकर की बड़ी घोषणा, देश का रक्षा खर्च बढ़ा

जर्मनी ने अपने नए सशस्त्र बल कोष को 100 अरब यूरो प्रदान करने की घोषणा की।जर्मनी का यह कदम काफी महत्वपूर्ण है, जो अपने रक्षा बजट में पर्याप्त निवेश नहीं करने के चलते अमेरिका और नाटो में शामिल अन्य देशों की ओर से आलोचना का सामना कर रहा है।

बर्लिन। जर्मन चांसलर ओलाफ शोल्ज ने रविवार को कहा कि जर्मनी अपने सशस्त्र बल विशेष कोष में 100 अरब यूरो देने जा रहा है, जिसके साथ ही देश का रक्षा खर्च बढ़कर कुल जीडीपी का 2 प्रतिशत हो जाएगा। शॉल्ज ने रविवार सुबह बर्लिन के बुंडेस्टेग में एक विशेष सत्र में कहा, हमें अपने देश की स्वतंत्रता व लोकतंत्र की सुरक्षा के लिये रक्षा क्षेत्र में और अधिक महत्वपूर्ण निवेश करने की जरूरत है।

इसे भी पढ़ें: रूस-यूक्रेन युद्ध के बीच उत्तर कोरिया ने किया मिसाइल परीक्षण, अमेरिका समेत पड़ोसी देशों की बढ़ सकती है परेशानी

जर्मनी का यह कदम काफी महत्वपूर्ण है, जो अपने रक्षा बजट में पर्याप्त निवेश नहीं करने के चलते अमेरिका और नाटो में शामिल अन्य देशों की ओर से आलोचना का सामना कर रहा है। यूक्रेन पर रूस के आक्रमण के मद्देनजर जर्मनी अपनी रक्षा और सुरक्षा नीतियों में महत्वपूर्ण सुधार कर रहा है। इसी सिलसिले में उसने यह कदम उठाया है। इससे पहले, शनिवार शाम जर्मनी की सरकार ने घोषणा की थी कि वह यूक्रेन को प्रत्यक्ष रूप से हथियार और अन्य साजो-सामान भेज रही है।





Disclaimer:प्रभासाक्षी ने इस ख़बर को संपादित नहीं किया है। यह ख़बर पीटीआई-भाषा की फीड से प्रकाशित की गयी है।