भारत ने कहा- श्रीलंका मछुआरों के मामलों में बरते संयम

  •  प्रभासाक्षी न्यूज नेटवर्क
  •  मार्च 27, 2022   16:06
भारत ने कहा-  श्रीलंका मछुआरों के मामलों में बरते संयम

श्रीलंकाई पक्ष ने मछली पकड़ने के जहाजों द्वारा उपयोग किए जाने वाले तरीकों पर चिंता व्यक्त की और कहा कि आजीविका के नुकसान को कम करने के लिए प्रभावी उपाय तैयार करने के वास्ते दोनों देशों के लिए मिलकर काम करना अनिवार्य है।

कोलंबो, 27 मार्च भारत ने श्रीलंका से कहा है कि वह मछली पकड़ने वाली भारतीय नौकाओं पर किसी भी प्रकार की कार्रवाई करते वक्त ‘‘संयम बरते’’ ताकि लोगों को हताहत होने से बचाया जा सके। भारत ने साथ ही इस द्वीपीय देश से मछली पकड़ने से जुड़े मुद्दों से मानवीय रुख अपनाते हुए निपटने की अपील की है। भारतीय उच्चायोग ने यहां एक बयान में कहा कि मत्स्य पालन पर संयुक्त कार्य समूह की शुक्रवार को हुई एक ऑनलाइन बैठक के दौरान दोनों देश इस बात पर सहमत हुए कि किसी भी परिस्थिति में बल प्रयोग को उचित नहीं ठहराया जा सकता है, साथ ही इसमें सभी मछुआरों के साथ मानवीय बर्ताव करने के जरूरत पर जोर दिया गया।

बयान में कहा गया, भारतीय पक्ष ने संबंधित श्रीलंकाई अधिकारियों से कहा है कि वह मछली पकड़ने वाली भारतीय नौकाओं पर किसी भी प्रकार की कार्रवाई करते वक्त ‘‘संयम बरते’’ ताकि लोगों को हताहत होने से बचाया जा सके। साथ ही इसमें आम मछुआरों को पकड़ने के लिए अर्धसैनिक बल का उपयोग करने का सुझाव दिया गया। श्रीलंकाई पक्ष ने मछली पकड़ने के जहाजों द्वारा उपयोग किए जाने वाले तरीकों पर चिंता व्यक्त की और कहा कि आजीविका के नुकसान को कम करने के लिए प्रभावी उपाय तैयार करने के वास्ते दोनों देशों के लिए मिलकर काम करना अनिवार्य है। भारतीय पक्ष ने इस पर सकारात्मक प्रतिक्रिया दी और मदद का भरोसा दिलाया।





Disclaimer:प्रभासाक्षी ने इस ख़बर को संपादित नहीं किया है। यह ख़बर पीटीआई-भाषा की फीड से प्रकाशित की गयी है।