• इज़राइल में सामाजिक दूरी बनाए रखते हुए मनाया गया अंतरराष्ट्रीय योग दिवस

इज़राइल में सामाजिक दूरी बनाए रखते हुए और सीमित लोगों की उपस्थिति में सातवां अंतरराष्ट्रीय योग दिवस मनाया गया। इज़राइल में हाल ही में बंद स्थानों पर भी मास्क ना पहनने की अनुमति दी गई है, इससे पहले खुले स्थानों पर इसकी अनुमति दी गई थी।

यरूशलम। इज़राइल में सामाजिक दूरी बनाए रखते हुए और सीमित लोगों की उपस्थिति में सातवां अंतरराष्ट्रीय योग दिवस मनाया गया। इज़राइल में हाल ही में बंद स्थानों पर भी मास्क ना पहनने की अनुमति दी गई है, इससे पहले खुले स्थानों पर इसकी अनुमति दी गई थी। साथ ही लोगों के एकत्रित होने पर लगी रोक हटाने के बाद यह उत्साह के साथ मनाया गया। सोमवार को अवकाश ना होने के बावजूद लोगों में उत्साह दिखा और कोविड-19 के दिशा-निर्देशों का पालन करते हुए वे कई पार्क में आयोजित योग सत्र में हिस्सा लेने पहुंचे।

इसे भी पढ़ें: टीका लगवाने की इच्छा में मीडिया है बड़ी बाधा, ज्यादा समझदारी की जरूरत

इज़राइल में भारत के राजदूत संजीव सिंगला ने  कहा, ‘‘योग की लोकप्रियता को बढ़ता देखना बेहद खुशी की बात है, खासकर इज़राइल में जहां अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के प्रति लोगों की चेतना काफी बढ़ गई है। हम सभी को उनके प्रयासों और इस मौके का जश्न मनाने में सहयोग करने के लिए शुक्रिया अदा करते हैं। यह विश्व को भारत का तोहफा है और अब योग के समग्र कल्याण को देखते हुए यह अधिक प्रासंगिक हैं।’’

इसे भी पढ़ें: कनाडा में आग लगने से दो गिरजाघर जलकर खाक, मामले की जांच कर रही जांचकर्ता

सिंगला ने कहा, ‘‘ इस साल वैश्विक महामारी की वजह से काफी पाबंदियां थी, लेकिन हम उम्मीद करते हैं कि अगले साल हम इसे व्यापक रूप से मना पाएंगे, जब हम अपनी आजादी की 75वीं वर्षगांठ और अपने द्विपक्षीय संबंधों के उन्नयन की 30वीं वर्षगांठ भी मनाएंगे।’’ इज़राइल में लगभग हर प्रकार के योग के संरक्षक हैं लेकिन अष्टांग योग काफी लोकप्रिय है, जिसके देश भर में 95 केन्द्र हैं। देश भर में पचास से अधिक केन्द्रों के साथ विन्यास और विजनान दूसरे पसंदीदा हैं।