परमाणु सौदों के कुछ हिस्सों से अलग होने की तैयारी में ईरान: मीडिया

By प्रभासाक्षी न्यूज नेटवर्क | Publish Date: May 8 2019 10:19AM
परमाणु सौदों के कुछ हिस्सों से अलग होने की तैयारी में ईरान: मीडिया
Image Source: Google

आईएसएनए समाचार एजेंसी ने मंगलवार देर रात खबर दी थी कि जरीफ द्विपक्षीय एवं अंतरराष्ट्रीय मुद्दों पर चर्चा करने के संबंध में रूसी नेता ब्लादिमीर पुतिन से मुलाकात करने के लिए मॉस्को रवाना होंगे। हालांकि एजेंसी ने इस बारे में विस्तार से कुछ नहीं बताया।

तेहरान (ईरान)। ईरान विश्व शक्तियों के साथ हुए परमाणु समझौते से आंशिक रूप से अलग होने की बुधवार को घोषणा करेगा। सरकारी समाचार एजेंसी ने यह खबर दी है। गौरतलब है कि आज से एक साल पहले राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने अमेरिका को इस समझौते से अलग कर लिया था। समझौते से अलग होने की शर्तें फिलहाल स्पष्ट नहीं हैं‍ हालांकि इरना संवाद समिति ने कहा है कि राष्ट्रपति हसन रूहानी ईरान के इस फैसले के बारे में विस्तार से बताने के लिए ब्रिटेन, फ्रांस एवं जर्मनी के नेताओं को पत्र लिखेंगे। इसमें कहा गया है कि ये पत्र ईरान में इन देश के राजदूतों को सौंपे जाएंगे।

इसे भी पढ़ें: ईरान पर ''सामान्य'' कार्रवाई करने का दबाव डाल रहा है अमेरिका: पोम्पिओ

समाचार एजेंसी ने बताया कि ईरान के विदेश मंत्री मोहम्मद जावेद जरीफ यूरोपीय संघ को अलग से एक पत्र लिखेंगे। अर्द्धसरकारी आईएसएनए समाचार एजेंसी ने मंगलवार देर रात खबर दी थी कि जरीफ द्विपक्षीय एवं अंतरराष्ट्रीय मुद्दों पर चर्चा करने के संबंध में रूसी नेता ब्लादिमीर पुतिन से मुलाकात करने के लिए मॉस्को रवाना होंगे। हालांकि एजेंसी ने इस बारे में विस्तार से कुछ नहीं बताया।

इसे भी पढ़ें: लोकसभा चुनाव 2019: 7 राज्यों की 51 सीटों के लिए मतदान संपन्न, 62.56 % हुई वोटिंग



खबर में कहा गया कि 2015 के इस समझौते पर हस्ताक्षर करने वाले सभी देशों को भेजे जाने वाले पत्र के ब्यौरे सार्वजनिक नहीं किए जाएंगे। ये पत्र ऐसे समय में आएंगे जब इस्लामिक गणराज्य के अधिकारियों ने पूर्व में चेताया था कि ईरान अपने यूरेनियम संवर्धन को बढ़ा सकता है और संभवत: उस सौदे से अलग हो जाएगा जिसको बचाने के लिए वह कई महीनों से प्रयास कर रहा था। 

रहना है हर खबर से अपडेट तो तुरंत डाउनलोड करें प्रभासाक्षी एंड्रॉयड ऐप   


Related Story

Related Video