किम जोंग उन ने वियतनाम यात्रा के दौरान हो ची मिन्ह को श्रद्धांजलि दी

By प्रभासाक्षी न्यूज नेटवर्क | Publish Date: Mar 2 2019 4:26PM
किम जोंग उन  ने वियतनाम यात्रा के दौरान हो ची मिन्ह को श्रद्धांजलि दी
Image Source: Google

आधिकारिक समाचार एजेंसी ‘केसीएनए’ के अनुसार किम पूर्व कोरियाई नेताओं अपने पिता किम जोंग इल और दादा किम इल सुंग की जयंती और पुण्यतिथियों पर उन्हें श्रद्धांजलि देते हैं।

हनोई। उत्तर कोरिया के नेता किम जोंग उन ने अपनी स्वदेश यात्रा शुरू करने से पहले वियतनाम के दिवंगत क्रांतिकारी नेता हो ची मिन्ह को शनिवार को श्रद्धांजलि दी। अपनी लंबी यात्रा के तहत वह चीन होते हुए अपने देश पहुंचेंगे। परमाणु समझौते को लेकर अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के साथ शिखर वार्ता के लिये वह हनोई में थे, जो बेनतीजा रही। अपनी बख्तरबंद ट्रेन से किम वियतनाम में डोंग डांग सीमा पर पहुंचे थे। करीब 4,000 किलोमीटर की यात्रा तय कर वह चीन के रास्ते से प्योंगयांग की ओर बढ़ेंगे। इस यात्रा में उन्हें ढ़ाई दिन का वक्त लगने की संभावना है।



इसे भी पढ़ें: किम और ट्रंप कोई समझौता नहीं होने के बावजूद ‘सार्थक प्रगति’ हुई है: मून

यात्रा के दौरान किम अचानक ही वियतनाम की आजादी के नायक हो ची मिन्ह के समाधि स्थल पर रुके और उन्हें श्रद्धांजलि दी। आधिकारिक समाचार एजेंसी ‘केसीएनए’ के अनुसार किम पूर्व कोरियाई नेताओं अपने पिता किम जोंग इल और दादा किम इल सुंग की जयंती और पुण्यतिथियों पर उन्हें श्रद्धांजलि देते हैं। इन नेताओं की याद में प्योंगयांग के बाहरी इलाके में विशाल स्मारक बनाया गया है। हालांकि इससे पहले उन्होंने किसी विदेशी नेता को इस तरह से श्रद्धांजलि नहीं दी थी।

इसे भी पढ़ें: ट्रंप के साथ दूसरे शिखर सम्मेलन के लिए हनोई पहुंचे किम जोंग उन

वर्ष 1964 के बाद किसी उत्तर कोरियाई नेता की यह पहली वियतनाम यात्रा थी। किम अपनी ट्रेन पर शनिवार को सवार हुए और चीन की ओर बढ़े। हालांकि यह स्पष्ट नहीं है कि क्या इस यात्रा के दौरान वह चीन के राष्ट्रपति शी चिनफिंग से मुलाकात करने के लिए वहां रूकेंगे या नहीं। शुक्रवार को उन्होंने वियतनाम के शीर्ष नेताओं से मुलाकात की थी।

रहना है हर खबर से अपडेट तो तुरंत डाउनलोड करें प्रभासाक्षी एंड्रॉयड ऐप   


Related Story

Related Video