भारतीय वायुसेना के 2 विमानों को पाकिस्तान ने मार गिराया था: कुरैशी

By प्रभासाक्षी न्यूज नेटवर्क | Publish Date: Mar 7 2019 9:35AM
भारतीय वायुसेना के 2 विमानों को पाकिस्तान ने मार गिराया था: कुरैशी
Image Source: Google

भारत ने 26 फरवरी को बालाकोट में आतंकवाद विरोधी कार्रवाई को अंजाम दिया। अगले दिन पाकिस्तानी वायु सेना ने जवाबी कार्रवाई की और हवाई संघर्ष में मिग 21 को गिराते हुए उसके पायलट विंग कमांडर अभिनंदन वर्धमान को पकड़ लिया।

इस्लामाबाद। पाकिस्तान के विदेश मंत्री शाह महमूद कुरैशी बुधवार को संसद में कहा कि पाकिस्तानी वायु सेना ने भारत के दो लड़ाकू विमानों को मार गिराया था। उन्होंने संसद में पाकिस्तानी पायलट की पहचान भी की। पाकिस्तान के आतंकवादी संगठन जैश-ए-मोहम्मद के 14 फरवरी को जम्मू-कश्मीर के पुलवामा जिले में आत्मघाती हमले को अंजाम देने के बाद से भारत और पाकिस्तान के बीच तनाव चरम पर है। इस हमले में सीआरपीएफ के 40 जवान शहीद हो गए थे। 

भाजपा को जिताए

इसे भी पढ़ें: भारत में पाकिस्तान के कार्यवाहक उच्चायुक्त को किया तलब

भारत ने 26 फरवरी को बालाकोट में आतंकवाद विरोधी कार्रवाई को अंजाम दिया। अगले दिन पाकिस्तानी वायु सेना ने जवाबी कार्रवाई की और हवाई संघर्ष में मिग 21 को गिराते हुए उसके पायलट विंग कमांडर अभिनंदन वर्धमान को पकड़ लिया। हालांकि एक मार्च को उन्हें भारत को सौंप दिया गया। नेशनल असेंबली में पाकिस्तानी वायु सेना के पायलटों की तारीफ करते हुए कुरैशी ने कहा, “पाकिस्तान वायु सेना ने पाकिस्तानी हवाई क्षेत्र का उल्लंघन करने वाले भारत के दो विमानों को मार गिराया। एक भारतीय लड़ाकू विमान को स्क्वाड्रन लीडर हासन सिद्दिकी ने जबकि दूसरे को विंग कमांडर नोमान अली खान ने मार गिराया।”

डॉन न्यूज ने खबर दी है कि कुरैशी ने आधिकारिक तौर पर विंग कमांडर नोमान अली खान की पाकिस्तान वायु सेना के पायलट के रूप में पहचान की जिसने पिछले हफ्ते दूसरे भारतीय लड़ाकू विमान को मार गिराया था। पाकिस्तानी सेना ने 27 फरवरी को दावा किया था कि भारतीय वायु सेना का दूसरा विमान हमले के बाद जम्मू-कश्मीर में गिरा था। भारत इस बात पर कायम है कि पाकिस्तान ने भारतीय वायु सेना के मिग 21 विमान को गिराया था जबकि भारतीय वायु सेना ने पाकिस्तानी वायु सेना के एफ-16 विमान को मार गिराया था।



इसे भी पढ़ें: भारतीय सीमा में घुसे पाकिस्तानी विमान F16 को वायुसेना ने मार गिराया

विदेश मंत्री ने यह बयान पाकिस्तान पीपुल्स पार्टी के प्रमुख बिलावल भुट्टो के भाषण के बाद दिया जिन्होंने अपने भाषण के दौरान स्क्वाड्रन लीडर सिद्दिकी की तारीफ की। कुरैशी ने कहा, “एक स्पष्टीकरण: बिलावल ने हासन सिद्दिकी को श्रद्धांजलि दी जोकि निश्चित तौर पर एक राष्ट्रीय हीरो हैं।” उन्होंने कहा, “लेकिन मैं यह स्पष्ट करना चाहता हूं कि भारत के दो विमान मार गिराए गए थे। दूसरे को विंग कमांडर नोमान अली खान ने गिराया था।” कुरैशी ने कहा कि दूसरे पायलट को भी उचित श्रेय दिया जाना चाहिए।

रहना है हर खबर से अपडेट तो तुरंत डाउनलोड करें प्रभासाक्षी एंड्रॉयड ऐप   


Related Story

Related Video